बुधवार, मई 29, 2024
होमदेश & राज्यRajasthan News: शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला, MGEM स्कूलों में बढ़ी आवेदन...

Rajasthan News: शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला, MGEM स्कूलों में बढ़ी आवेदन की तारीख; जानें कब तक करा सकेंगे अप्लाई

Date:

Related stories

RBSE 10th Result 2024: आखिर कब आएगा 10वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट? जानें नतीजे जारी होने के बाद कैसे कर सकेंगे चेक?

RBSE 10th Result 2024: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) की ओर कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम जारी किए जा चुके हैं। वहीं कक्षा 10वीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम के लिए छात्रों को लंबा इंतजार करना पड़ रहा है।

Army Agniveer Result 2024: जारी हुए अग्निवीर भर्ती परीक्षा के परिणाम, यहां जानें रिजल्ट चेक करने का पूरा प्रोसेस

Army Agniveer Result 2024: भारतीय सेना की ओर से आज अग्निवीर कॉमन एंट्रेंस टेस्ट 2024 के परिणाम जारी कर दिए गए हैं।

Jaipur-Kota समेत कई शहरों में गर्मी को लेकर अलर्ट जारी, तपती धूप व लू से बचना बड़ी चुनौती; देखें पूरी रिपोर्ट

Rajasthan Weather Update: क्षेत्रफल के आधार पर देश के सबसे बड़े राज्य राजस्थान में इन दिनों भीषण गर्मी, बड़ी चुनौती बन कर सामने आ रही है

Kota News: चिपचिपी गर्मी के बीच बिजली कटौती से मचा हाहाकार, ऊर्जा मंत्री ने जारी किए सख्त निर्देश; जानें डिटेल

Kota News: राजस्थान की सबसे प्रमुख चम्बल नदी के तट पर बसा कोटा शहर इन दिनों बिजली कटौती की समस्या से जूझ रहा है।

Rajasthan News: राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में संचालित होने वाली 3700 से ज्यादा महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम (MGEM) स्कूलों में आवेदन की तारीख को विस्तार दिया गया है। राजस्थान शिक्षा विभाग की ओर से स्पष्ट किया गया है कि प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में संचालित होने वाली अंग्रेजी मीडियम की इन सरकारी स्कूलों में दाखिला लेने के लिए छात्र 6 जून तक आवेदन करा सकते हैं।

बता दें कि इससे पूर्व आवेदन की तिथि 15 मई को ही समाप्त हो रही थी। ऐसे में एमजीएई स्कूलों में दाखिला लेने वाले छात्रों का आवेदन अब 6 जून तक शाला दर्पण के माध्यम से ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है।

राजस्थान शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला

राजस्थान सरकार के शिक्षा विभाग की ओर से आज बड़ा फैसला लिया गया है। विभाग की ओर से स्पष्ट किया गया है कि राज्य के विभिन्न जिलों में संचालित हो रही कुल 3737 महात्मा गांधी अंग्रेजी मीडियम सरकारी स्कूलों में आवेदन की तारीख को विस्तार दिया जाता है। इसके तहत अब एमजीईम स्कूलों में दाखिला लेने के लिए इच्छुक छात्रों का आवेदन 6 जून 2024 तक किया जा सकेगा।

बता दें कि 12 मई तक राज्य के विभिन्न हिस्सों में स्थित इन स्कूलों में दाखिला के लिए 80000 से ज्यादा बच्चों का आवेदन जमा चुका हैं। दावा किया जा रहा है कि दाखिला पाने के लिए आवेदन की ये संख्या एक लाख के आंकड़े को पार कर सकती है।

राजस्थान शिक्षा विभाग की ओर से स्पष्ट किया गया है कि जिन एमजीईम स्कूलों में केवल प्री-प्राइमरी कक्षाओं का संचालन हो रहा है वहां नर्सरी की सभी सीटों पर छात्रों का दाखिला हो सकेगा जबकि दूसरी कक्षाओं में रिक्त पड़ी सीटों पर ही छात्रों को दाखिला मिलेगा। वहीं कक्षा 5वीं तक का संचालन करने वाले MGEM स्कूल अब 6वीं कक्षा का संचालन कर सकेंगे और साथ ही 9वीं व 11वीं कक्षा का संचालन करने वाले MGME स्कूल क्रमश: 10वीं व 12वीं कक्षा का संचालन कर सकेंगे।

MGEM स्कूलों की विशेषता

राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में संचालित की जा रहीं महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम (MGEM) सरकारी स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता बेहद शानदार है और शायद यही वजह है कि इन स्कूलों के प्रति लोगों का रुझान तेजी से बढ़ रहा है। बता दें कि राज्य की पूर्व गहलोत सरकार द्वारा इन स्कूलों की शुरूआत की गई थी।

महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम सराकारी स्कूलों के प्रति छात्रों के साथ लोगों की बढ़ती विश्वसनियता को देखते हुए राज्य के शिक्षा विभाग ने हिंदी माध्यम से संचालित हो रहे विद्यालयों को भी अंग्रेजी माध्यम में बदल दिया था।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories