रविवार, मई 12, 2024
होमदेश & राज्यRanchi News: रांची के इस इलाके में खुला पूर्वी भारत का सबसे...

Ranchi News: रांची के इस इलाके में खुला पूर्वी भारत का सबसे बड़ा Butterfly Park, जानें क्या है इसकी खासियत

Date:

Related stories

Ranchi News: खुशखबरी! वोटर्स को तोहफा देने की तैयारी में रांची नगर निगम, बस करना होगा ये छोटा सा काम; जानें डिटेल

Ranchi News: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोकसभा चुनाव 2024 की धूम है। इस दौरान मतदाताओं को जागरुक करने के लिए तरह-तरह के अभियान चलाए जा रहे हैं जिससे कि वे पोलिंग बूथ पर पहुंच कर अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकें।

Ranchi News: चुनावी मौसम के बीच एक्शन में ED! छापेमारी के दौरान जब्त किया 20 करोड़ से ज्यादा कैश; जानें पूरी खबर

Ranchi News: देश के विभिन्न हिस्सों में लोकसभा चुनाव को लेकर प्रचार-प्रसार का क्रम जारी है। इस दौरान सियासत से जुड़ी तमाम खबरों को लेकर खूब सुर्खियां भी बन रही हैं।

Hemant Soren: ED की छापेमारी के बीच Ranchi पहुंचे CM! MLAs के साथ बैठक कर ले सकते हैं अहम फैसला

Hemant Soren: देश में बीते दो-तीन दिनों से लगातार सियासी खींचतान जारी है। इस क्रम में प्रवर्तन निदेशालय (ED) की ओर से भी राजनेताओं पर शिकंजा कसा जा रहा है। इसमे झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) का नाम भी शामिल है जो कि अब तक लापता बताए जा रहे थे।

Hemant Soren पर ED ने कसा शिकंजा, अपने ही घर से लापता है झारखंड CM

Hemant Soren: भूमि घोटाले से जुड़े मनी लॉड्रिंग मामले में झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) की मुश्किलें थमने का नाम नहीं ले रही है। जिसको लेकर प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने बड़ा कदम उठाया है।

Ranchi News: यात्री ध्यान दें! अब सप्ताह में 5 दिन दौड़ेगी टाटानगर-एर्नाकुलम एक्सप्रेस, जानें शेड्यूल व अन्य डिटेल

Ranchi News: झारखंड के प्रमुख औद्योगिक शहर टाटानगर से देश के अन्य हिस्सों में कनेक्टिविटी बेहतरीन है। इसमें परिवहन के प्रमुख माध्यम रेलवे का भी महत्वपूर्ण योगदान है। खबर है कि रेलवे अब 1 जनवरी 2024 से टाटानगर-एर्नाकुलम एक्सप्रेस ट्रेन को सप्ताह में 5 दिन चलाएगा।

Ranchi News: झारखंड की राजधानी रांची के ओरमांझी में पूर्वी भारत के सबसे बड़े एयर बटरफ्लाई पार्क को खोल दिया गया है। इसके शुरु होने के साथ ही लोगों के अंदर खूब उत्सुकता देखने को मिल रही है। जानकारी के अनुसार इस बटरफ्लाई पार्क में 88 से अधिक प्रजाति की रंग-बिरंगी तितलियों को लाया गया है। खबरों की मानें तो इन रंग-बिरंगी तितलियों की प्रजाति के आने से पार्क का खूबसूरत नजारा देखते बन रहा है। ये तितली पार्क भगवान बिरसा जैविक उद्यान में 20 एकड़ जमीन के क्षेत्रफल में बना है। इसको बनाने में करीब 2 करोड़ रुपये की लागत आने की खबर भी है।

बटरफ्लाई पार्क की खासियत

रांची के ओरमांझी इलाके में भगवान बिरसा जैविक उद्यान में शुरु किए गए तितली पार्क की खासियत को लेकर खूब चर्चाएं हो रही हैं। बता दें कि इस तितली पार्क को 20 एकड़ की जमीन में बनाया गया है। इसकी नींव 29 जून 2017 को झारखंड के तत्कालीन मुख्यमंत्री रघुवर दास द्वारा रखी गई थी। रघुवर दास ने मछलीघर का उद्घाटन करते हुए तितली पार्क के निर्माण का ऐलान भी किया था। हालाकि कोविड-19 के कारण पार्क के निर्माण कार्य को रोक दिया गया था जिसकी वजह से पार्क के उद्घाटन में विलंब हुआ।

रंग-बिरंगी तितलियों से सजा पार्क

रांची के भगवान बिरसा जैविक उद्यान में स्थित एयर बटरफ्लाई पार्क में 88 से अधिक प्रजाति की रंग-बिरंगी तितलियां रखी गई हैं। इसके साथ ही तितलियों के लिए सभी तरह के समुचित इंतेजाम भी किए गए हैं। इसके तहत 100 से अधिक तरह के फूलों के पौधे लगाए गए हैं जिस पर तितलियां बैठ सकें। खबर है कि इनकी संख्या के संतुलन को बरकरार रखने के लिए तितली प्रजनन केंद्र भी बनाया गया है। यहां तितलियां अपने लारवा से तितली पैदा कर सकेंगी।

सैलानियों के लिए खास इंतेजाम

रांची के भगवान बिरसा जैविक उद्यान में नवनिर्मित बटरफ्लाई पार्क में सैलानियों के लिए भी खास इंतेजाम किए गए हैं। इसके तहत सैलानियों के चलने के लिए पाथवे और बैठने के लिए शेड का निर्माण कराया गया है। वहीं सैलानियों के लिए ग्रुप टिकट की व्यवस्था भी की गई है। खबर है कि सैलानी पार्क घूमने के लिए टिकट की ऑनलाइन बुकिंग भी कर सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories