- विज्ञापन -
Homeख़ास खबरेंRepublic Day Parade 2023: कर्तव्य पथ से दुनिया ने देखी बदलते हिन्दुस्तान...

Republic Day Parade 2023: कर्तव्य पथ से दुनिया ने देखी बदलते हिन्दुस्तान की ताकत

- Advertisement -spot_img

Republic Day Parade 2023: भारत में आज 74वां गणतंत्र दिवस बहुत ही धूमधाम से मनाया जा रहा है। यह गणतंत्र दिवस कई मायनो में खास रहा है। गणतंत्र दिवस परेड में भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना की झांकी दिखाई गई। इस मौके पर परेड में बीएसएफ ऊंट दल ने कर्तव्य पथ पर मार्च किया। . देश में पहली बार आदिवासी महिला राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने परेड की सलामी ली और एक नया इतिहास बना। आइए देखते हैं क्या खास रहा इस दिन।

राष्ट्रगान के साथ गणतंत्र दिवस 2023 परेड समाप्त

इस बार गणतंत्र दिवस परेड में भारतीय वायुसेना, भारतीय सेना और भारतीय नौसेना के विमान शामिल हुए। वहीं अब राष्ट्रगान के साथ गणतंत्र दिवस 2023 परेड का समापन हुआ। इस दौरान पीएम मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू मौजूद रहे।

पहली बार आदिवासी महिला राष्ट्रपति ने तिरंगे को दी सलामी

74वां गणतंत्र दिवस कई मायनों में खास रहा। इस परेड में न्यू इंडिया की झलक देखने को मिली और नारी शक्ति का प्रदर्शन देखने को मिला। पहली बार आदिवासी महिला राष्ट्रपति ने तिरंगे को सलामी दी है।

Also Read: Padma Shri Award 2023: सुपर 30 वाले आनंद कुमार का नाम पद्मश्री सम्मान के लिए घोषित, फर्स्ट रिएक्शन दिल छू लेगा

पीएम मोदी ने दिखाई अपनी अलग झलक

इस खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजस्थानी पगड़ी पहने हुए नजर आए। इस ऑउटफिट की बात करें तो प्रधानमंत्री मोदी सफेद कुर्ते और काले कोट के साथ राजस्थानी पगड़ी से लुक को कम्पलीट किया था।

खास रहा कर्तव्य पथ पर मार्च

लेफ्टिनेंट कमांडर दिशा अमृत के नेतृत्व में 144 युवा नाविकों की नौसेना टुकड़ी ने आकस्मिक कमांडर के रूप में कर्तव्य पथ पर मार्च किया। इतिहास में पहली बार मार्च करने वाली टुकड़ी में 3 महिलाएं और 6 पुरुष अग्निवीर शामिल हैं। लेफ्टिनेंट कमांडर दिशा अमृत ने किया नौसेना टुकड़ी के 144 सेलर्स का नेतृत्व किया। 74वें गणतंत्र दिवस पर अटारी-वाघा सीमा पर BSF और पाकिस्तानी रेंजर्स ने मिठाइयों का आदान-प्रदान किया।

NCC कैडेट्स ने किया मार्च

गणतंत्र दिवस पर कर्तव्य पथ पर NCC कैडेट्स ने मार्च किया। इस मौके पर असम राइफल्स की टुकड़ी ने कर्तव्य पथ पर मार्च किया। इस मौके पर मार्चिंग टुकड़ियों ने कर्तव्य पथ पर मार्च किया।

33 डेयर डेविल्स ने 9 मोटरसाइकिलों पर बनाया ‘मानव पिरामिड’

इस मौके पर कर्तव्य पथ पर सिग्नल्स डेयर डेविल्स टीम की कोर द्वारा साहसी मोटरसाइकिल का प्रदर्शन किया गया। बता दें कि 33 डेयर डेविल्स ने 9 मोटरसाइकिलों पर ‘मानव पिरामिड’ बनाया।

‘शक्ति रूपेण संस्थिता’ पर संस्कृति मंत्रालय ने दिखाई झांकी

गणतंत्र दिवस के मौके पर कर्तव्य पथ पर संस्कृति मंत्रालय द्वारा ‘शक्ति रूपेण संस्थिता’ विषय पर झांकी दिखाई गयी। आप इस फोटो में खास झलक देख सकते हैं।

भारतीय वायुसेना ने दिखाया दमखम

गणतंत्र दिवस पर देश की तीनों सेनाओं ने इस दौरान अपनी पूरी ताकत दिखाई। भारतीय वायु सेना ने 50 विमानों के साथ फ्लाई पास्ट किया। इसमें 45 विमानों, भारतीय नौसेना का एक और भारतीय सेना के 4 हेलीकप्टरों आसमान में ताकत दिखाते नजर आए। इस दौरान एयर शो में राफेल, मिग-29, एसयू-30, सुखाई-30, एमकेआई जुगआर, सी-130, सी-17, डॉर्नियर, डकोचा, अपाचे, सारंग और एईडब्ल्यूएंडसी जैसे नए और पुराने अत्याधुनिक विमानों से भारतीय सेना ने दमखम दिखाया।

इस बार ये चीजें हुईं खास

बता दें कि इस गणतंत्र दिवस पर कई चीजें पहली बार हुई है जिसकी वजह से यह देशवासियों के लिए भी काफी खास है। पहली बार आदिवासी राष्ट्रपति ने तिरंगे को सलामी दी और परेड की सलामी ली। इसके अलावा 21 तोपों की सलामी 105 मिमी की भारतीय फील्ड गन से दी गई और ऐसे में 25 पुरानी पाउंडर बंदूक की जगह ली। इस खास मौके पर मुख्य युद्धक टैंक अर्जुन, नाग मिसाइल सिस्टम (एनएएमआईएस) और के-9 वज्र को भी प्रदर्शित किया। वहीं, मार्च करने वाले दल में तीन महिलाएं और छह अग्निवीर शामिल हुए और BSF के ऊंट दस्ते में महिलाएं भी खास भूमिका निभाई।

ये भी पढ़ें: इस ELECTRIC CYCLE को 52 फीसदी की छूट के साथ खरीदें, 40KM की माइलेज के साथ मिलेगी डिस्क ब्रेक की सुविधा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

- Advertisement -spot_img
Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।
- Advertisement -spot_img

Stay Connected

[td_block_social_counter facebook="#" manual_count_facebook="16985" manual_count_twitter="2458" twitter="#" youtube="#" manual_count_youtube="61453" style="style3 td-social-colored" f_counters_font_family="450" f_network_font_family="450" f_network_font_weight="700" f_btn_font_family="450" f_btn_font_weight="700" tdc_css="eyJhbGwiOnsibWFyZ2luLWJvdHRvbSI6IjMwIiwiZGlzcGxheSI6IiJ9fQ=="]

Must Read

- Advertisement -spot_img

Related News

- Advertisement -spot_img