शनिवार, जुलाई 27, 2024
होमख़ास खबरेंविदेश नीति को लेकर S Jaishankar का बड़ा दावा! क्या भारत को...

विदेश नीति को लेकर S Jaishankar का बड़ा दावा! क्या भारत को मिलेगी UNSC की सदस्यता? जानें डिटेल

Date:

Related stories

देश में 25 जून को मनाया जाएगा Samvidhaan Hatya Diwas, जानें केन्द्र सरकार के इस फैसले पर क्या है विपक्ष की प्रतिक्रिया?

Samvidhaan Hatya Diwas: केन्द्र सरकार ने आज ऐतिहासिक निर्णय लेते हुए 25 जून को संविधान हत्या दिवस के रूप में मनाने का फैसला लिया है। केन्द्र की ओर से गृह मंत्री अतिम शाह ने इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी किया है।

NDA Parliamentary Party Meeting: PM Modi की अध्यक्षता में संसदीय दल की बैठक से बढ़ी सियासी सरगर्मी, जानें मीटिंग के मायने

NDA Parliamentary Party Meeting: 18वीं लोकसभा के संसद सत्र की कार्यवाही बेहद सुर्खियों में है। दरअसल बीते दिन लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी के 'हिंदू' वाले बयान के बाद आज राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) संसदीय दल की बैठक (NDA Parliamentary Party Meeting) संपन्न हुई है।

NEET 2024 मुद्दे पर छिड़ी सियासी जंग! Congress के आरोपों पर केन्द्र सरकार का पलटवार; देखें पूरी रिपोर्ट

NEET 2024: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) 2024 मुद्दे को लेकर सियासी जंग तेज होती जा रही है। बीते दिन सदन की कार्यवाही के दौरान लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में विपक्ष ने NEET 2024 मुद्दे पर चर्चा की मांग की थी।

Maharashtra News: फ्री LPG सिलेंडर, 1500 रुपये मासिक; महिलाओं व किसानों को साधते हुए NDA Govt ने कर दिए कई अहम ऐलान

Maharashtra News: महाराष्ट्र में वर्ष 2024 के अंत में विधानसभा के चुनाव होने हैं। इससे पूहले आज राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) सरकार ने विधानसभा में बजट पेश किया है।

Air India Kanishka बम विस्फोट की बरसी पर कठघरे में Justin Trudeau, Daniel Bordman ने दागे कई गंभीर सवाल; जानें डिटेल

Air India Kanishka: कनाडा में एयर इंडिया कनिष्क बम विस्फोट की 39वीं बरसी को लेकर चर्चाओं का दौर जारी है। इस दौरान कनाडा में भारतीय उच्चायोग के उच्चायुक्त संजय कुमार वर्मा ने ओटावा में एयर इंडिया की उड़ान कनिष्क 182 के पीड़ितों को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की है।

S Jaishankar: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों की घोषणा के बाद पीएम मोदी के नेतृत्व में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) ने सरकार का गठन कर लिया है। इसके तहत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ 71 अन्य कैबिनेट/राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)/राज्य मंत्रियों ने शपथ ले ली है। इसमें सबसे प्रमुख विदेश मंत्रालय को माना जा रहा है जिसका जिम्मा एक बार फिर सुब्रह्मण्यम जयशंकर (S Jaishankar) को सौंपा गया है।

विदेश मंत्रालय का कार्यभार ग्रहण करने के बाद आज एस जयशंकर ने राजधानी दिल्ली में भारत की विदेश नीति व संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की सदस्यता को लेकर बड़ा दावा किया है। भारतीय विदेश मंत्री ने स्पष्ट किया है कि “इसके अलग-अलग पहलू हैं और मुझे पूरा विश्वास है कि पीएम मोदी के नेतृत्व में, मोदी 3.0 की विदेश नीति बहुत सफल होगी।”

विदेश मंत्री S Jaishankar का बड़ा दावा

मोदी 3.0 के आगाज के साथ केन्द्र सराकर में शामिल सभी मंत्रियों को उनके पोर्टफोलियो भी दे दिए गए हैं। इसके तहत एस जयशंकर को एक बार फिर विदेश मंत्रालय का जिम्मा सौंपा गया है। एस जयशंकर ने आज कार्यभार संभालने के दूसरे दिन ही राजधानी दिल्ली में UNSC की सदस्यता व भारतीय विदेश नीति को लेकर बड़ा दावा किया है।

एस जयशंकर की ओर से स्पष्ट किया गया है कि “भारत यूएनएससी का स्थायी सदस्य बनने के लिए प्रयासरत है और हमारा लक्ष्य इसे जल्द से जल्द प्राप्त करना है। भारत का प्रभाव न केवल हमारी अपनी धारणा के संदर्भ में बल्कि अन्य देश क्या सोचते हैं, इसके संदर्भ में भी लगातार बढ़ रहा है। दूसरे देशों को लगता है कि भारत उनका मित्र है और उन्होंने संकट के समय में यह देखा है कि हमने जी20 की अध्यक्षता के दौरान अफ्रीकी संघ की सदस्यता को आगे बढ़ाया, तो दुनिया ने हम पर भरोसा किया। इसलिए हम मानते हैं कि पीएम मोदी के नेतृत्व में, भारत की पहचान, दुनिया में जरूर बढ़ेगी।”

UNSC क्या है?

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) को अन्तर्राष्ट्रीय शान्ति व सुरक्षा बनाए रखने के लिए जिम्मेदार माना जाता है। UNSC में सदस्य देशों की बात करें तो यहां 15 सदस्य होते हैं जिसमें 5 स्थायी व 10 अस्थायी होते हैं। वर्तमान में चीन, फ्रांस, रूस, यूनाइटेड किंगडम (UK) और संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) जैसे 5 देश UNSC के स्थायी सदस्य हैं। वहीं इक्वाडोर, जापान, माल्टा, मोजाम्बिक, स्विट्जरलैंड, अल्जीरिया, गुयाना, कोरिया गणराज्य, लियोन और स्लोवेनिया जैसे राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अस्थायी सदस्य हैं।

ध्यान देने योग्त बात ये है कि इन अस्थायी देशों की सदस्यता 2024 के अंत से लेकर 2025 के अंत तक समाप्त हो जाएगी। ऐसे में दावा किया जा रहा है कि मोदी 3.0 में भारत अपनी कुशल विदेश नीति व रणनीति के तहत UNSC का सदस्य बन सकता है।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories