Home देश & राज्य Indian Army In Ladakh: ड्रैगन की हर गतिविधि पर भारत की नजर,...

Indian Army In Ladakh: ड्रैगन की हर गतिविधि पर भारत की नजर, लद्दाख में भारतीय सेना ने बढ़ाई निगरानी

0
Indian Army In Ladakh
Indian Army In Ladakh

Indian Army In Ladakh: चीन से तनातनी के बीच भारतीय सेना ने एक बार फिर लद्दाख में अपनी निगरानी बढ़ा दी है। चीन की हर एक गतिविधि पर भारतीय सैनिक की ओर से नजर रखी जा रही है। इस बीच पैंगोंग झील का एक वीडियो वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि एलएसी (Line of Actual Control) पर भारतीय सैनिक निगरानी कर रहे हैं।

भारतीय सैनिकों ने बढ़ाई निगरानी

हाल ही में गलवान के पास भारतीय सैनिकों ने खच्चरों और घोड़ों से निगरानी बढ़ा (Indian Army In Ladakh) दी है। साथ ही सेना के जवानों ने कुछ दिनों पहले ही पैंगोंग झील के ऊपर कई गतिविधियां की है। इससे साफ है कि भारत और चीन के बीच तनाव कम होने का नाम नहीं ले रहा है।

हाफ मैराथन कर रचा इतिहास (Indian Army In Ladakh)

गौर हो कि 13,862 फीट ऊंटे पैंगोंग झील में माइनस से नीचे के तापमान में लद्दाख ने 21 किलोमीटर ट्रेल यानि हाफ मैराथन का आयोजन कर इतिहास रच दिया है। इसे गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज किया गया है। सर्दियों के दौरान पैंगोंग लेक में माइनस 30 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया जाता है। इससे झील बर्फ से जम जाती है।

ये भी पढ़ेंः India in UN: यूएन में भारत ने पाकिस्तान को दिया मुंहतोड़ जवाब, किया राइट ऑफ रिप्लाई का इस्तेमाल

भारत-चीन के विदेश मंत्रियों के बीच वार्ता

वहीं, 3 मार्च यानि शुक्रवार को चीन के विदेश मंत्री किन गांग और भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर के बीच सीमा विवाद को लेकर द्विपक्षीय वार्ता भी हुई थी, लेकिन इसका कोई नतीजा सामने नहीं आ रहा है। सूत्रों की मानें तो चीन के विदेश मंत्री किन गांग ने जयशंकर को कहा है कि अपनी सीमाओं पर स्थिति सामान्य बताने के लिए हमें मिलकर काम करना चाहिए। भारत के विदेश मंत्री जयशंकर ने गांग से कहा है कि बारत और चीन के बीच कुछ ही सामान्य नहीं है।

दशकों से चल रहा सीमा विवाद

कई दशकों से भारत और चीन के बीच का सीमा विवाद चल रहा है। गलवान की घटना के बाद स्थिति कुछ ज्यादा तनावपूर्ण (Indian Army In Ladakh) हो गई है। इसके बाद तवांग सेक्टर में भी पिछले दिनों भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच झड़प की खबर सामने आई थी।

ये भी पढ़ें: QUAD Meeting 2023: काउंटर टेररिज्म वर्किंग ग्रुप बनाने की घोषणा, ये देश मिलकर करेंगे काम

Exit mobile version