शनिवार, मई 4, 2024
होमदेश & राज्यG20 बैठक में डिजिटल लेन-देन और ग्लोबल एनर्जी जैसे मु्द्दो पर होगी...

G20 बैठक में डिजिटल लेन-देन और ग्लोबल एनर्जी जैसे मु्द्दो पर होगी गंभीर चर्चा, इन देशों के लिए नजीर बनेगा भारत

Date:

Related stories

G20 Summit 2023: ‘नई दिल्ली घोषणा पत्र’ की मंजूरी के साथ भारत के लिए ये है जी20 समिट के पहले दिन की उपलब्धियां, जानें...

G20 Summit 2023: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन को लेकर लोगों के मन में ढ़ेर सारी बाते चल रही हैं। इस दौरान कहा जा रहा है कि आखिर इस समिट का हासिल क्या होगा? कई लोगों के मन में ये प्रश्न भी आ रहे होंगे कि क्या इस समिट से भारत को लाभ पहुंचने वाला है या नहीं?

G20 Summit 2023: मिलेट्स समेत इन खास व्यंजनों का स्वाद ले सकेंगे समिट में शामिल विदेशी मेहमान, यहां देखें पूरा मेन्यू

G20 Summit 2023: भारत की राजधानी दिल्ली में आज यानी 9 सितंबर से जी 20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) की शुरूआत हो गई है।

G20 Summit 2023: जी20 शिखर सम्मेलन शुरू, यहां देखें कार्यक्रम का शेड्यूल और चर्चा में शामिल होने वाले एजेंडा

G20 Summit 2023: भारती की राजधानी दिल्ली में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन की आज शुरूआत हो गई है। लंबे समय से भारत के लोगों साथ ही विदेशी मेहमान भी इस आयोजन के इंतेजार में थे। इस क्रम में जी20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) को लेकर खूब खबरें बन रही हैं।

G20 Summit 2023: दिल्ली में लगे लॉकडाउन के बाद भी एयरपोर्ट पहुंचा देगा ये रुट, मेट्रो सर्विस को लेकर भी एडवाइजरी हुई जारी

G20 Summit 2023: देश की राजधानी दिल्ली में इन दिनों सुरक्षा व्यवस्था को लेकर शासन और प्रशासन पूरी तरह से चौंकस है। इसको लेकर किसी भी तरह की चूक न हो इस लिए ट्रैफिक से लेकर दिल्ली पुलिस तक के जवान लगातार अपनी सेवा दे रहे हैं।

G20 Meeting: भारत के खिलाफ पाकिस्तानी मीडिया ने फिर उगला जहर, श्रीनगर में जी-20 की बैठक का ऐसे किया जा रहा दुष्प्रचार

G20 Meeting: भारत के खिलाफ पाकिस्तानी मीडिया ने फिर जहर उगला है। श्रीनगर में हो रही जी-20 की बैठक के खिलाफ पाकिस्तान में प्रोपेगेंडा फैलाया जा रहा है।

G20: इस साल जी-20 देशों की सालाना बैठक की मेजबानी भारत कर रहा है। ऐसे में यह भारत के लिए बहुत ही बड़ा मौका है। इस दौरान पूरे साल जी-20 देशों के अलग-अलग मंत्रालय, विभाग और प्रतिनिधि मंडल की बैठकों का दौरा चलता रहेगा।

भारत डेवलपिंग नेशन के लिए बनेगा हथियार

इसी कड़ी में जी-20 की पहली FMCBG और दुसरी FCBD बैठक से पहले आर्थिक सचिव अजय सेठ कहते हैं कि, भारत में होने वाली जी-20 की बैठक काफी अहम है। इस आयोजन से भारत डेवलपिंग नेशन के लिए हथियार बनेगा। इस के साथ अजय सेठ ने कहा कि, भारत उन गरीब देशों की आवाज बनेगा जहां कई तरह के इकनॉमिक मुद्दों पर काम करने की जरूरत है।

ग्लोबल लेवल पर चैलेंज से निपटनें को लेकर होगी चर्चा

बता दें कि, जी-20 फाइनेंस की पहली एफएमसीबीजी की बैठक 24 फरवरी से 25 फरवरी को क्षेत्रों में आयोजित की जाएगी। एफएमसीबीजी बैठक का मकसद 21वीं सदी में आने वाले ग्लोबल चुनौतियों का समाधान करने के लिए बहुपक्षीय विकास बैंकों को मजबूत करना होगा। इस बैठक में यह भी चर्चा की जाएगी कि ग्लोबल लेवल पर चैलेंज से कैसे निपटा जाए।

Also Read: IND vs AUS: बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के चौथे मैच में अहमदाबाद मैदान पर लगेंगे चार चांद, दोनों देशों के प्रधानमंत्री साथ देखेंगे मैच

डिजिटल लेन-देन और ग्लोबल एनर्जी जैसे मु्द्दो को भी उठाया जाएगा

आर्थिक सचिव अजय सेठ बताते हैं कि,यह मंच सीमापार कर की व्यवस्था, मुद्रास्फीति, अंतर्राष्ट्रीय ऋण, मजबूत विकास के लक्ष्य, आधारभूत ढांचे के विकास,फाइनेंशियल सिस्टम में चेंज और जलवायु के गर्म होने की परिस्थिति को रोकने के उपाय पर बात करेगा। इसी के साथ उन्होंने बताया कि, डिजिटल लेन-देन और ग्लोबल एनर्जी जैसे मु्द्दो को भी उठाया जाएगा।

Also Read: ICC Test Rankings: 40 साल की उम्र में चला James Anderson का जादू तोड़ा 87 साल पुराना रिकॉर्ड, बने दुनिया के नंबर 1 गेंदबाज

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories