रविवार, मई 5, 2024
होमदेश & राज्यUnion Budget 2023 में सौतेले व्यवहार से दुखी राजस्थान को सीएम गहलोत...

Union Budget 2023 में सौतेले व्यवहार से दुखी राजस्थान को सीएम गहलोत देंगे योजनाओं की सौगात, जानें कैसा होगा अंतिम राजकीय बजट?

Date:

Related stories

Sonia Gandhi के जन्मदिन पर PM मोदी और कई राज्यों के CM ने दी बधाई, जानें कैसा रहा पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष का राजनीतिक सफर

Sonia Gandhi Birthday: 9 दिसंबर यानी आज कांग्रेस की वरिष्ठ नेत्री व पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी का जन्मदिन है। इस दौरान देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने उन्हें बधाई दी है।

राजस्थान के वोटर्स से CM गहलोत की इमोशनल अपील, बोले- ‘आपका एक वोट बदल सकता है राज्य का स्वरुप’

Rajasthan Assembly Election 2023: राजस्थान में 25 नवंबर को विधानसभा के चुनाव संपन्न होने हैं। इसको लेकर सूबे की सत्तारुढ़ दल की कोशिश है कि बदलाव वाली परंपरा को तोड़ सत्ता में वापसी की जाए।

‘पं नेहरु का योगदान आने वाली पीढ़ियों के लिए प्रेरणादायक,’ बाल दिवस पर पूर्व PM को याद कर ये बोले सचिन पायलट

Rajasthan News: आज देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की जयंती है। इस अवसर पर देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में लोग उन्हें याद कर जन्य जयंती के इस मौके पर उन्हें नमन कर रहे हैं।

Rajasthan News: कन्हैया लाल हत्याकांड में अब नया मोड़, CM गहलोत के इस दावे से मची सनसनी; जानें पूरी खबर

Rajasthan News: राजस्थान में विधानसभा चुनाव से पूर्व नेताओं का एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी है। इस क्रम में कन्हैया लाल हत्याकांड मामला अब नया मोड़ लेता नजर आ रहा है।

BJP आलाकमान के इस तल्ख टिप्पणी को लेकर CM गहलोत की नसीहत, भाषा के साथ धर्म को लेकर कह दी बड़ी बात

Rajasthan Assembly Election 2023: राजस्थान में 25 नवंबर को विधानसभा के चुनाव संपन्न होने हैं। इसके लिए सत्तारुढ़ दल कांग्रेस के साथ विपक्ष की भूमिका निभा रही भाजपा की तैयारियां भी जोरों पर हैं।

Union Budget 2023: 1 फरवरी को केन्द्र सरकार ने अपना आम बजट संसद में पेश कर दिया। तमाम राज्यों की तरह ही राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने आम बजट 2023 पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह राजस्थान के लिए बेहद निराशाजनक है और यह राज्य की जनता के साथ केन्द्र का सौतेला व्यवहार दिखाता है। उन्होंने केन्द्र को चेताते हुए कहा कि राज्य की जनता समय आने पर इसका माकूल जवाब देगी। इस बजट ने राज्य के भूमिहीन किसान और गरीब आमजन के अरमानों पर सीधे चोट पहुंचाई है। मनरेगा जैसी योजनाओं की राशि में कटौती करना यह सिद्ध करता है। कि यह केन्द्र सरकार पूंजीपतियों का ध्यान रखने वाली है।

ये भी पढ़ेः Rajasthan में आम आदमी पार्टी का हुआ कार्यकर्ता सम्मेलन, चुनाव लड़ने की तैयारियों जुटी पार्टी

8 फरवरी को करेंगे राज्य बजट पेश

चूंकि कांग्रेस सरकार के इस कार्यकाल का ये अंतिम राज्य बजट है जो 8 फरवरी को सीएम गहलोत विधानसभा में पेश करेंगे। वो इतना खास होने वाला है कि जिस पर सभी की नजर बनी हुई है। जैसे जैसे बजट की तारीख नजदीक आती जा रही है वैसे ही राज्य सरकार का वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठकों का सिलसिला तेज होता जा रहा है। बजट को अंतिम रुप दिया जा रहा है। कहा जा रहा है कि इस बार के बजट में सीएम ने अधिकारियों को महिलाओं, युवाओं, खिलाड़ियों,प्रोफेशनल तथा प्रतिभाशाली विद्यार्थियों के लिए विशेष दिशानिर्देश दिए हैं। राज्य का बजट सत्र 23 जनवरी से शुरु हो चुका है।

सीएम गहलोत का लक्ष्य

बजट के बारे में संकेत देते हुए कहा कि हमने पिछले वर्ष बजट में जहां किसानों पर के किया था वहीं इस वर्ष हम बजट में युवाओं और छात्रों को केंद्र में रखना चाहते हैं। राज्य सरकार की सभी जनकल्याण योजनाओं को गांव-ढाणी तक पहुंचाने के लिए महिलाओं और युवाओं की आभारी है जिनके माध्यम से स्व.राजीव गांधी के सपनों के भारत को साकार करने में जुटी है।

ये भी पढ़ेः Rajasthan Election 2023: गहलोत-पायलट के बीच 2018 की जीत पर छिड़ी जंग, जताया अपना-अपना दावा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories