सोमवार, अप्रैल 22, 2024
होमदेश & राज्यUS Visa: भारतीयों को अमेरिकी वीजा के लिए नहीं करना होगा इंतजार,...

US Visa: भारतीयों को अमेरिकी वीजा के लिए नहीं करना होगा इंतजार, U.S. Embassy ने उठाया ये बड़ा कदम

Date:

Related stories

US Visa: अगर आप भारतीय हैं और अमेरिका की यात्रा करते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है क्योंकि अमेरिकी दूतावास ने एक नई पहल शुरू की है। इस पहल के तहत अब भारतीय लोगों को वीजा मिलने वाली प्रक्रिया में पहले के मुकाबले कम समय लगेगा। आज के समय में हजारों भारतीय हर साल अमेरिका की यात्रा करते हैं। कई बार यात्रियों को वीजा मिलने में एक साल से ज्यादा का समय लग जाता है। ऐसे में अमेरिकी दूतावास की तरफ से यह पहल शुरू की गई है।

ये भी पढ़ें: जो बाइडन ने PM Modi को अमेरिका की राजकीय यात्रा पर किया आमंत्रित, जानें कब करेंगे अमेरिका का दौरा?

इन अमेरिकी वीजा नियुक्तियों के लिए किया गया लागू

खबरों की मानें तो अमेरिकी वीजा लेने के लिए अब भारतीयों को कम समय लगेगा क्योंकि अमेरिकी दूतावास ने अब भारतीय नागरिकों के लिए विदेशों में भी वीजा की अपॉइंटमेंट लेने के लिए अनुमति दे दी है। इसे बी1/बी2 प्रकार के अमेरिकी वीजा नियुक्तियों के लिए लागू किया गया है। जो भारतीय लोग अमेरिका का वीजा चाहते हैं उनके लिए अमेरिकी दूतावास ने यह कदम बढ़ाया है।

क्यों उठाया गया यह कदम

अमेरिकी दूतावास द्वारा यह कदम इसलिए बढ़ाया गया है क्योंकि कई बार लोगों को अमेरिका के लिए यात्रा वीजा लेने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ जाता है। कुछ लोगों के लिए यह अवधि 800 दिन भी हो जाती है।

अमेरिकी दूतावास द्वारा दी गई जानकारी

बता दें कि अमेरिकी दूतावास द्वारा यह जानकारी दी गई है। अमेरिकी दूतावास की तरफ से कहा गया है कि यह आवेदन प्रक्रिया सिर्फ टूरिस्ट वीजा और बिजनेस वीजा के लिए निर्धारित किया गया है। अमेरिकी दूतावास की ओर से एक ट्वीट किया गया है जिसमें कहा गया है कि “क्या यह आपकी आगामी अंतर्राष्ट्रीय यात्रा है? अगर ऐसा है तो आप अपने गंतव्य में अमेरिकी दूतावास या वाणिज्य दूतावास में वीजा नियुक्ति प्राप्त कर सकते हैं। उदाहरण के लिए @USEmbassyBKK ने उन भारतीयों के लिए बी1/बी2 की नियुक्ति की क्षमता खोली है जो आने वाले महीनों में थाईलैंड में होंगे।

Also Read: Union Budget 2023 LIVE: बजट से पहले वित्त मंत्री ने की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू  से मुलाकात, मिली औपचारिक मंजूरी

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Latest stories