रविवार, मई 19, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशGhaziabad News: गाज़ियाबाद पुलिस ने बनाया नया प्लान, ऑनलाइन ठगी करने वाले...

Ghaziabad News: गाज़ियाबाद पुलिस ने बनाया नया प्लान, ऑनलाइन ठगी करने वाले जालसाज़ अब हो जाएं सावधान 

Date:

Related stories

Ghaziabad News: क्रॉसिंग रिपब्लिक वालों के लिए खुशखबरी! DME पर एग्जिट पॉइंट खुलने से आसान हुआ सफर

Ghaziabad News: राजधानी दिल्ली और एनसीआर के विभिन्न हिस्सों में कई ऐसे कनेक्टिंग रोड हैं जिसके माध्यम से पश्चिमी यूपी के लोग आसानी से दिल्ली आना-जाना करते हैं।

UP News: चुनावी मौसम के बीच योगी सरकार का अहम फैसला, सड़क सुरक्षा को लेकर उठाए ये बड़े कदम

UP News: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोकसभा चुनाव की धूम है। इस कड़ी में राजनीतिक पार्टियां चुनावी मौसम में अपनी संभावनाओं को बेहतर करने के लिए प्रयासरत नजर आ रही हैं।

Ghaziabad News: ऑनलाइन ठगी करने वाले जालसाज अब हो जाएं सावधान। खबर उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद से है, बताया जा रहा है अब यहां गाजियाबाद पुलिस ने साइबर अपराधियों को पकड़ने के लिए साइबर सेल संचालित करने का फैसला लिया है। इसके लिए जिला पुलिस प्रशासन ने सबसे कुशल पुलिसकर्मियों को चिन्हित करके हर एक थानों में तैनाती की बात कही है। खबरों की मानें तो यह काम सितंबर महीने के अंत तक शुरू हो सकता है। दरअसल पिछले कुछ सालों से दिल्ली एनसीआर के क्षेत्र में साइबर क्राइम का ग्राफ लगातार बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में गाज़ियाबाद पुलिस ने ऑनलाइन ठगी करने वालों के लिए नया प्लान बनाया है।

गाजियाबाद पुलिस का क्या है प्लान

देखा जाए तो आय दिन जालसाज ऑनलाइन ठगी के जरिए लोगों को अपना निशाना बनाते हैं। ऐसे में अब इसे रोकने के लिए गाजियाबाद पुलिस ने है थाने में साइबर सेल संचालित करने का फैसला किया है। इस संबंध में बताया जा रहा है डीजीपी के आदेश के बाद 30 तक या उससे पहले इस नई व्यवस्था पर कार्य शुरू कर दिया जाएगा। इसके लिए अभी से उचित पुलिसकर्मियों का चयन भी किया जा रहा है, जो जालसाजों को पकड़ने का कार्य करेंगे।

देश और दिल्ली एनसीआर के क्षेत्र में बढ़ रहा है साइबर क्राइम का ग्राफ

देखा जाए तो सिर्फ गाजियाबाद में ही साइबर अपराध का मामला बढ़ा है। खबरों की मानें तो यहां अब हर महीने 600 से ज्यादा केसेज साइबर ठगी से संबंधित देखने को मिलती हैं। जबकि देखा जाए दो साल पहले साइबर फ्रॉड के केस हर महीने 400 आते थे। इसके मतलब ये है, कि अब दो सालों के भीतर साइबर क्राइम में डेढ़ गुना इजाफा हुआ है। देश ने लगातार ऑनलाइन ठगी का ग्राफ बढ़ता जा रहा है। इसके लिए केंद्र सरकार की तरफ से कई अहम कदम भी उठाए जा रहे हैं।

Saurabh Mall
Saurabh Mallhttps://www.dnpindiahindi.in
सौरभ कुमार मल्ल बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया केंद्रीय विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में P.G. की पढ़ाई की है। उन्होंने अपनी शुरुआत दैनिक भास्कर (इंटर्नशिप) से किया है। यह कई और चैनलों में बतौर कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल सौरभ DNP India Hindi वेबसाइट में बतौर कंटेंट राइटर (पॉलिटिकल, क्राइम और इंटरनेशनल) डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories