Jewar Airport
Jewar Airport

Jewar Airport: जेवर एयरपोर्ट को लेकर सरकार लगातार आसपास के क्षेत्रों में विकास कार्य करने पर बल दे रही है। यहां काम (जॉब) के लिए लोगों के नए संसाधन खोले जा रहे हैं। इसी क्रम में जेवर एयरपोर्ट के पास विदेशी निवेशक को भी कंपनी लगाने के लिए न्योता दिया जा रहा है। ऐसे में अब बड़ी खबर आई है, कि यमुना प्राधिकरण के सेक्टर–10 की जमीन अधिग्रहण के लिए उत्तर प्रदेश शासन को प्रस्ताव भेजा गया है। दरअसल यह प्रस्ताव इसलिए भेजा गया है, क्योंकि सेक्टर –10 की जमीन पर 5 शानदार पार्क विकसित करने की योजना है। इसके अलावा बताया जा रहा है, यहां एक इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग हब बनाने के लिए प्रस्ताव भेजा गया है।

5 नए पार्क बनने से किसानों को मिलेगा फायदा 

देखा जाए तो एक तरफ जेवर एयरपोर्ट बनने से आवागमन में लोगों को काफी राहत मिल रही है। तो वहीं तरफ आसपास के लोगों को बिजनेस, जॉब के ऑप्शन (मौके) का भी फायदा मिल रहा है। अब खबर है, कि यमुना प्राधिकरण सेक्टर–10 में 5 पार्क सहित इलेक्ट्रॉनिक हब बनाने के लिए राज्य सरकार को प्रस्ताव भेज दिया गया है। ऐसे में बताया जा रहा है, सरकार इस पर जल्द फैसला ले सकती है। अब ऐसे में इसका सीधा फायदा किसानों को होने वाला है, क्योंकि सरकार मुआवजे में किसानों की अधिग्रहण की हुई जमीनों पर भारी मुआवजा दे सकती है।

यहां होगा इतने हेक्टेयर जमीनों का अधिग्रहण

विकास कार्यों के लिए प्राधिकरण ने तीन गांव को चिन्हित किया है। इसमें सबसे पहला है, अकालपुर गांव जहां 52.9780 हेक्टेयर, दूसरा म्याना गांव–204.6293 तीसरा है मकसूदपुर गांव 48.4530 जहां जमीनों का अधिग्रहण होना है। इसके लिए खबर है, कि अथॉरिटी ने 8 सितंबर को प्रस्ताव भेज दिया है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

सौरभ कुमार मल्ल बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने...