Azam Khan: यूपी में समाजवादी नेता और पूर्व मंत्री आजम खान के हेट स्पीच मामले में बरी हो जाने के बाद राजनीति गरमाना शुरू हो गई है। इसको लेकर सपा ने यूपी सरकार के खिलाफ मोर्चाखोल दिया है। सपा प्रमुख अखिलेश यादव के निर्देश पर 27 सदस्यीय पार्टी का एक प्रतिनिधिमंडल रामपुर के डीएम से मिलने जाएगा । जिसमें 3 सांसद (2 लोकसभा और 1 राज्यसभा) तथा 11 विधायक साथ होंगे। बता दें विगत 24 मई 2023 को रामपुर की विशेष एमपी एमएलए कोर्ट ने हेट स्पीच मामले में आजम खान को बरी करते हुए डीएम पर सख्त टिप्पणी की थी। इसके बाद सपा ने तत्कालीन डीएम आंजनेय सिंह को भी निशाने पर ले लिया है।

हेट स्पीच का था या मामला

बता दें लोकसभा चुनाव 2019 में सपा नेता आजम खान रामपुर लोकसभा चुनाव समाजवादी पार्टी से लड़ रहे थे। इसी समय तत्कालीन डीएम रामपुर और वर्तमान कमिश्नर आंजनेय सिंह ने आचार संहिता के उल्लंघन में हेट स्पीच के कई मामले दर्ज कर दिए थे। इस सीट से आजम खान ने सांसद का चुनाव जीत लिया था। इसके बाद आजम ने सीतापुर जेल से विधानसभा का चुनाव भी लड़ा था और चुनाव जीतकर लोकसभा से इस्तीफा दे दिया था। लेकिन इन्हीं में से एक मामले में रामपुर विशेष कोर्ट ने आजम को पिछले अक्टूबर 2022 में 3 साल की सजा और 8 हजार का जुर्माना लगाया था। जिसके बाद आजम की विधानसभा सदस्यता भी चली गई थी। अब जबकि विशेष कोर्ट ने बरी कर दिया है।

इसे भी पढ़ेंःNew Parliament Building: तमिल परंपराओं से सेंगोल की होगी नई संसद में स्थापना, जानें क्या है इसका चोल साम्राज्य से संबंध?

शिकायकर्ता के पलटने से हुए बरी

बता दें हेट स्पीच का जो मामला शिकायकर्ता अधिकारी अनिल कुमार चौहान ने आजम खान के खिलाफ दर्ज कराया था। इस मामले की सुनवाई में जब अधिकारी के बयान दर्ज कराने की दोबारा बारी आई तो अनिल चौहान ने अदालत को बताया कि मैंने जिला निर्वाचन अधिकारी के दवाब में यह मामला दर्ज कराया था। जिसके बाद ही विशेष एमपी एमएलए कोर्ट के सेशन जज अमित वीर सिंह ने अपने आदेश में सख्त टिप्पणी करते हुए कहा कि यदि डीएम के खिलाफ हेट स्पीच दी गई थी।तब वह खुद ही कार्रवाई करने में सक्षम थे। उन्होंने ऐसा न करके मातहत अधिकारी पर दवाब डालकर केस दर्ज कराया। इसी आधार पर सेशन जज ने 27 अक्टूबर की सजा को निरस्त कर सपा नेता को बरी कर दिया।

इसे भी पढ़ेंः New Parliament Building: नए संसद भवन का एमपी कनेक्शन संयोग है या प्रयोग! जानें क्यों इन मंदिरों से हो रही तुलना?

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.