गुरूवार, जुलाई 25, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशUP में निर्बाध विद्युत सप्लाई करने के निर्देश, जानें भीषण गर्मी व...

UP में निर्बाध विद्युत सप्लाई करने के निर्देश, जानें भीषण गर्मी व ‘लू’ के बीच क्या है ऊर्जा विभाग की खास तैयारी?

Date:

Related stories

Kanwar Yatra 2024: नेमप्लेट विवाद के बीच RLD चीफ Jayant Chaudhary की प्रतिक्रिया, बोले- ‘क्या कुर्ते पर भी लिखे नाम’

Kanwar Yatra 2024: उत्तर प्रदेश में 'योगी सरकार' की ओर से एक निर्देश जारी कर स्पष्ट किया गया कि कांवड़ रूट वाली सभी दुकानों पर नेमप्लेट लगे होने चाहिए। दावा किया गया कि ये फैसला कांवड़ियों (Kanwar Yatra 2024) की आस्था को ध्यान में रखते हुए लिया गया है।

Sonu Sood: कांवड़ यात्रा ‘नेमप्लेट’ वाले फैसले पर तंज कस फंसे सोनू सूद, ट्रोलिंग के बाद जारी की सफाई; जानें क्या कहा?

Sonu Sood: सावन का पवित्र महीना 22 जुलाई से प्रारंभ होगा, हालाकि इसको लेकर चर्चाओं का दौर बीते कुछ दिन पहले से ही शुरू हो गया है। आधुनिक युग के सबसे व्यस्त प्लेटफॉर्म सोशल मीडिया पर सावन में निकलने वाले कांवड़ यात्रा को लेकर भी खूब चर्चाएं हैं।

UP News: NCR के तर्ज पर SCR का गठन, जानें कैसे योगी सरकार बदलेगी Lucknow, Raebareli समेत अन्य जिलों की तस्वीर?

UP News: देश की राजधानी दिल्ली के निकटवर्ती क्षेत्रों को नेशनल कैपिटल रीजन (NCR) कहा जाता है। इसमें नोएडा, गुड़गांव व गाजियाबाद के विभिन्न हिस्सें आते हैं। NCR क्षेत्रों की चमक-धमक अन्य इलाकों से हट कर होती है और यहां की चका-चौंध लोगों को तेजी से अपनी ओर आकर्षित करती है।

UP News: उत्तर भारत के लगभग सभी प्रमुख राज्यों में इन दिनों भीषण गर्मी का दौर देखने को मिल रहा है। उत्तर प्रदेश भी उन राज्यों में से एक है जहां लू के साथ प्रचंड गर्मी का दौर है और लोग बेहाल बताए जा रहे हैं। हालाकि इस दौर में विद्युत की आपूर्ति लोगों के लिए एक प्रमुख सहारा है जिससे वे गर्मी से बच सकें।

यूपी की योगी सरकार भी इस क्रम में राज्य के नागरिकों के हित का ध्यान रखते हुए निर्बाध रूप से विद्युत की आपूर्ति कर रही है। यूपी सरकार द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस वर्ष में अब तक 30618 MW (मेगा वाट) की सर्वाधिक विद्युत आपूर्ति की जा चुकी है जिससे कि लोगों को गर्मी से बचाया जा सके। ऐसे में आइए हम भीषण गर्मी व ‘लू’ से बचने के लिए योगी सरकार द्वारा की गई खास तैयारियों के बारे में विस्तार से बताते हैं।

उर्जा विभाग की खास तैयारी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में ऊर्जी विभाग भी पूरी प्राथमिकता के साथ राज्य के अलग-अलग हिस्सों में निर्बाध बिजली आपूर्ति के लिए प्रयासरत हैं। इस क्रम में ऊर्जा विभाग की ओर से विगत 2 वर्षों में Revamped Distribution Sector Scheme (RDSS) योजना अंतर्गत 17000 करोड़ के अनुरक्षण कार्य किए गए।

ऊर्जा विभाग के दिशा-निर्देश पर इस अनुरक्षण कार्य के तहत जर्जर व झूलते हुए तारों को हटाने, एबी केबल बिछाने, नए खम्भे लगाने, नए ट्रांसफॉर्मर लगाने व इसकी क्षमता वृद्धि एवं मरम्मत से जुड़े कई कार्य किए गए हैं। ऊर्जा विभाग के इस खास प्रयासों के कारण ही इस वर्ष अब तक 30618 MW (मेगा वाट) की विद्युत आपूर्ति की जा चुकी है।

निर्बाध विद्युत आपूर्ति के निर्देश

भीषण गर्मी व तपती धूप के इस दौर में यूपी सरकार लगातार नागरिकों के हित का ख्याल रखती नजर आ रही है। यूपी सरकार की ओर से सीएम योगी आदित्यनाथ ने ऊर्जा विभाग को निर्देश जारी किया है कि राज्य के ग्रामीण व शहरी इलाको में निर्बाध विद्युत आपूर्ति होनी चाहिए। सरकार का दावा है कि इससे नागरिक गर्मी के प्रकोप से बच सकेंगे।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories