Thursday, October 24, 2024
Homeदेश & राज्यउत्तर प्रदेशUP में Maha Kumbh 2025 को लेकर तेज हुई तैयारी, श्रद्धालुओं के...

UP में Maha Kumbh 2025 को लेकर तेज हुई तैयारी, श्रद्धालुओं के लिए हजारों नई बस का इंतजाम करने के निर्देश; जानें डिटेल

Date:

Related stories

Viral Video: अय्याशी! घर से गायब हुई महिला के साथ ‘दरोगा जी’ की अश्लील हरकत, बैड टच मामले में पुलिस का बड़ा बयान

Viral Video: सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म पर यूपी का 'कानपुर शहर' (Kanpur) सुर्खियों में है। दरअसल कानपुर शहर से जुड़ा 'बैड टच' का एक मामला तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें एक दरोगा की अय्याशी सामने आई है।

Viral Video: ‘You’re not fit to be a doctor..,’ चिकित्सक पर कुछ यूं भड़क उठे MP Rajeev Rai; वीडियो देख जान सकेंगे वजह

Viral Video: उत्तर प्रदेश का घोसी लोकसभा क्षेत्र (Ghosi Lok Sabha) और सांसद राजीव राय का नाम सोशल मीडिया पर तेजी से सुर्खियां बटोर रहा है। इसका प्रमुख कारण है एक वायरल वीडियो जो सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म पर प्रसारित हो रहा है।

Bahraich Violence: CM Yogi से मिलकर फूट-फूटकर रो पड़े Gopal Mishra के परिजन, जानें हिंसा प्रभावित इलाके की ताजा स्थिति

Bahraich Violence: भारत के पड़ोसी देश नेपाल से सीमा साझा करने वाले बहराइच जिले के लिए 13 अक्टूबर की शाम बेहद भयावह थी। दरअसल 13 अक्टूबर की शाम को बहराइच (Bahraich) के महराजगंज इलाके में मूर्ति विसर्जन के दौरान विवाद हो गया जिसकी आग धीरे-धीरे पूरे शहर में फैल गई।

UP News: हिंदू धर्म के महत्वपूर्ण पर्वों में से एक, कुम्भ मेला का आयोजन प्रयागराज, हरिद्वार, उज्जैन व नासिक जैसे पवित्र स्थलों पर किया जाता है। 12 वर्षों के अंतराल पर किए जाने वाले महाकुंभ मेला का आयोजन 2025 में यूपी (UP) के प्रयागराज में किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक वर्ष 2025 में महाकुंभ मेला 14 जनवरी, 2025 से शुरू होकर 26 फरवरी, 2025 तक चलेगा। इस दौरान करोड़ों की संख्या में श्रद्धालु प्रयागराज में गंगा तट (Ganga River) पर पहुंचेंगे और गंगा स्नान कर महाकुंभ का हिस्सा बनेंगे।

महाकुंभ 2025 को लेकर यूपी सरकार अभी से तैयारियों में जुट गई है और श्रद्धालुओं के लिए तरह-तरह के इंतजाम करने के निर्देश जारी किए जा रहे हैं। इसी क्रम में योगी सरकार के परिवहन विभाग की ओर से स्पष्ट किया गया है कि श्रद्धालुओं के लिए प्रदेश भर से 2000 नई स्पेशल बसें चलाई जाएंगी जिनके निर्माण शुरू किए जा चुके हैं।

Maha Kumbh 2025 को लेकर शुरू हुई तैयारी

यूपी सरकार महाकुंभ 2025 को लेकर बेहद सजग है और इस क्रम में सरकार की ओर से अभी से तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। यूपी में परिवहन निगम की ओर से स्पष्ट किया गया है कि श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए महाकुंभ मेले के दौरान प्रदेश भर से 2000 नई स्पेशल बसें चलाई जाएंगी। ध्यान देने योग्य बात ये है कि से सभी स्पेशल बसें एक ही रंग की होंगी जिन पर महाकुंभ मेला से जुड़े स्लोगन व तस्वीर लगाए जाएंगे।

परिवहन विभाग की ओर से स्पष्ट किया गया है कि महाकुंभ 2025 के लिए चलाई जाने वाली नई बसें गोरखपुर, लोखनऊ, गोंगा, बहराइच समेत अन्य सभी डिपो से संचालित की जाएंगी जिससे कि यात्रियों को प्रयागराज पहुंचने में किसी तरह की असुविधा न हो। सरकार की ओर से ये भी स्पष्ट किया गया है कि आवश्यकता पड़ने पर बसों की संख्या में इजाफा भी किया जाएगा।

एक्शन मोड में यूपी सरकार

महाकुंभ मेला 2025 के आयोजन को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार अभी से एक्शन मोड में आ गई है। यूपी सरकार ने इस क्रम में सबसे पहले कुंभ की तैयारियों के लिए आईपीएस राजीव नारायण मिश्र को DIG PAC प्रयागराज के पद पर तैनात किया है। इसके अलावा राहुल राज DIG रेलवे प्रयागराज बनाए गए हैं। दावा किया जा रहा है कि महाकुंभ के लिए आगामी समय में और अफसरों की तैनाती भी की जाएगी।

योगी सरकार ने इस महत्वपूर्ण पर्व के लिए 2600 करोड़ रुपये का बजट भी आवंटित किए हैं जिसमें नगर विकास विभाग की ओर से 2500 करोड़ और संस्कृति विभाग की ओर से 100 करोड़ रुपये आवंटित करने का प्रस्ताव है। दावा किया जा रहा है कि आगामी समय में महाकुंभ 2025 को लेकर यूपी सरकार की ओर से और भी कई फैसले लिए जा सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories