मंगलवार, जून 18, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशUP की अर्थव्यवस्था को लगे पंख! जल्द हासिल होगा वन ट्रिलियन डॉलर...

UP की अर्थव्यवस्था को लगे पंख! जल्द हासिल होगा वन ट्रिलियन डॉलर इकॉनमी का लक्ष्य; जानें क्या है CM Yogi की खास तैयारी?

Date:

Related stories

तपती गर्मी के बीच वाराणसी में बदहाल हुए गंगा घाट! रिकॉर्ड नीचले स्तर तक पहुंचा नदी का पानी; यहां देखें वीडियो

Varanasi News: वाराणसी का नाम जहन में आते ही पवित्र गंगा नदी का जिक्र होना लगभग तय है। माना जाता है कि वाराणसी (काशी) को गंगा नदी के कारण ही खूब ख्याति मिली और इसी क्रम में देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों से लोग वाराणसी के अलग-अलग गंगा घाटों पर प्रकृति का मनोरम दृश्य देखने भी आते हैं।

UP में 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए नौकरी पाने का शानदार मौका, जानें पंचायत सहायक भर्ती से जुड़े सभी जरूरी डिटेल

UP Panchayat Sahayak Bharti 2024: रोजगार की तलाश में जुटे युवाओं के लिए यूपी सरकार की ओर से एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है। दरअसल यूपी सरकार राज्य में पंचायत सहायक के रिक्त पड़े 4821 पदों पर भर्ती करने जा रही है।

Kuwait Fire में झुलसे मृतक का शव पहुंचने से गोरखपुर में मचा कोहराम, स्थानिय MLA ने UP सरकार से की खास मांग; जानें डिटेल

Kuwait Fire Tragedy: देश के विभिन्न हिस्सों में कुवैत अग्निकांड को लेकर बीते दिनों खूब सुर्खियां बनी थीं। दरअसल कुवैत के मुंगाफ नामक स्थान पर बीते बुधवार को छह मंजिला इमारत में भीषण आग लगी थी।

भीषण गर्मी के बीच लखनऊ के अस्पतालों में बढ़े मरीज, जानें डिहाइड्रेशन व डायरिया से बचने के लिए क्या है UP Govt की तैयारी?

Lucknow News: उत्तर भारत के कई प्रमुख राज्यों में इन दिनों भीषण गर्मी का दौर जारी है। यूपी भी उनमें से एक है जहां भीषण गर्मी के चलते ही लोग तेजी से डिहाइड्रेशन व डायरिया जैसे बिमारी से संक्रमित होते जा रहे हैं।

UP News: उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में चल रही सरकार राज्य की अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करने के लिए हर संभव प्रयासरत नजर आती है। यही वजह है कि राज्य की अर्थव्यवस्था को लगातार पंख लगे हैं और आज परिणाम स्वरुप यूपी की इकॉनमी में 9 लाख करोड़ रुपये का इजाफा देखने को मिला है।

उत्तर प्रदेश की इकॉनमी में दर्ज किए गए इस इजाफे के बाद सीएम योगी ने एक बार फिर वन ट्रिलियन डॉलर इकॉनमी के लक्ष्य को लेकर स्पष्ट मत रखा है। उन्होंने सूबे में वित्त विभाग के सभी प्रमुख अधिकारियों के साथ बैठक कर कहा है कि अर्थव्यवस्था की इस रफ्तार को दुगना किया जाए व निजी के साथ सार्वजनिक क्षेत्र में भी निवेश को बढ़ाया जाए। यूपी सरकार का दावा है कि अगले 5 वर्षों में वृद्धि दर को दुगना कर वन ट्रिलियन डॉलर इकॉनमी के लक्ष्य को पूरा किया जा सकेगा।

UP की अर्थव्यवस्था को लगे पंख

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में यूपी की अर्थव्यवस्था लगातार बढ़ती नजर आई है। ताजा जानकारी के अनुसार 2020-21 से 2023-24 के बीच में प्रदेश का सकल घरेलू उत्पाद (GDP) 16.45 लाख से बढ़ कर 25.48 लाख रुपये तक पहुंच गया है।

यूपी सरकार द्वारा जारी किए गए आंकड़ो के लिहाज से देखें तो इन 4 वर्षों में प्रदेश की अर्थव्यवस्था करीब 9 लाख करोड़ रुपये तक बढ़ी है। दावा किया जा रहा है कि अर्यव्यवस्था में इजाफे का ये क्रम आगामी वर्षों में भी जारी रहेगा और सरकार इकॉनमी के लिहाज से एक नई इबारत लिखेगी।

वन ट्रिलियन डॉलर इकॉनमी का लक्ष्य

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में सरकार राज्य की अर्थव्यवस्था को 1 ट्रिलियन (10 खरब) डॉलर तक पहुंचाने का लक्ष्य रखती है। इसी क्रम में सूबे के सीएम की ओर से स्पष्ट किया गया है कि राज्य के निजी व सार्वजनिक क्षेत्रों में निवेश को बढ़ाना होगा जिससे कि वृद्धि दर तेजी से बढ़े और सकल घरेलू उत्पाद में इजाफा हो।

सीएम योगी ने निर्देश दिया है कि राज्य के सभी जिलों में डिजीटल क्रॉप सर्वे को लागू किया जाए। इससे दलहन के साथ मूंगफली, दुग्ध, गन्ना, धान, गेहूं व तिलहन समेत अन्य कृषि उत्पादों को बढ़ावा मिलेगा और कृषि सेक्टर में मजबूती के साथ राज्य की अर्थव्यवस्था को बल मिल सकेगा।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories