शुक्रवार, जुलाई 26, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशUP की अर्थव्यवस्था को लगे पंख! जल्द हासिल होगा वन ट्रिलियन डॉलर...

UP की अर्थव्यवस्था को लगे पंख! जल्द हासिल होगा वन ट्रिलियन डॉलर इकॉनमी का लक्ष्य; जानें क्या है CM Yogi की खास तैयारी?

Date:

Related stories

UP News: यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा का नया शेड्यूल जारी, अभ्यर्थियों को मिलेगी फ्री बस सेवा; जानें कब होगा एग्जाम?

UP News: यूपी में सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में चल रही सरकार ने पुलिस भर्ती परीक्षा के लिए नया शेड्यूल जारी कर दिया है। यूपी सरकार की ओर से जारी किए गए आधिकारिक सर्कुलर के अनुसार यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा 23, 24, 25, 30 एवं 31 अगस्त को राज्य के विभिन्न हिस्सों में आयोजित की जाएगी।

Kanwar Yatra 2024: नेमप्लेट विवाद के बीच RLD चीफ Jayant Chaudhary की प्रतिक्रिया, बोले- ‘क्या कुर्ते पर भी लिखे नाम’

Kanwar Yatra 2024: उत्तर प्रदेश में 'योगी सरकार' की ओर से एक निर्देश जारी कर स्पष्ट किया गया कि कांवड़ रूट वाली सभी दुकानों पर नेमप्लेट लगे होने चाहिए। दावा किया गया कि ये फैसला कांवड़ियों (Kanwar Yatra 2024) की आस्था को ध्यान में रखते हुए लिया गया है।

UP News: उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में चल रही सरकार राज्य की अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करने के लिए हर संभव प्रयासरत नजर आती है। यही वजह है कि राज्य की अर्थव्यवस्था को लगातार पंख लगे हैं और आज परिणाम स्वरुप यूपी की इकॉनमी में 9 लाख करोड़ रुपये का इजाफा देखने को मिला है।

उत्तर प्रदेश की इकॉनमी में दर्ज किए गए इस इजाफे के बाद सीएम योगी ने एक बार फिर वन ट्रिलियन डॉलर इकॉनमी के लक्ष्य को लेकर स्पष्ट मत रखा है। उन्होंने सूबे में वित्त विभाग के सभी प्रमुख अधिकारियों के साथ बैठक कर कहा है कि अर्थव्यवस्था की इस रफ्तार को दुगना किया जाए व निजी के साथ सार्वजनिक क्षेत्र में भी निवेश को बढ़ाया जाए। यूपी सरकार का दावा है कि अगले 5 वर्षों में वृद्धि दर को दुगना कर वन ट्रिलियन डॉलर इकॉनमी के लक्ष्य को पूरा किया जा सकेगा।

UP की अर्थव्यवस्था को लगे पंख

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में यूपी की अर्थव्यवस्था लगातार बढ़ती नजर आई है। ताजा जानकारी के अनुसार 2020-21 से 2023-24 के बीच में प्रदेश का सकल घरेलू उत्पाद (GDP) 16.45 लाख से बढ़ कर 25.48 लाख रुपये तक पहुंच गया है।

यूपी सरकार द्वारा जारी किए गए आंकड़ो के लिहाज से देखें तो इन 4 वर्षों में प्रदेश की अर्थव्यवस्था करीब 9 लाख करोड़ रुपये तक बढ़ी है। दावा किया जा रहा है कि अर्यव्यवस्था में इजाफे का ये क्रम आगामी वर्षों में भी जारी रहेगा और सरकार इकॉनमी के लिहाज से एक नई इबारत लिखेगी।

वन ट्रिलियन डॉलर इकॉनमी का लक्ष्य

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में सरकार राज्य की अर्थव्यवस्था को 1 ट्रिलियन (10 खरब) डॉलर तक पहुंचाने का लक्ष्य रखती है। इसी क्रम में सूबे के सीएम की ओर से स्पष्ट किया गया है कि राज्य के निजी व सार्वजनिक क्षेत्रों में निवेश को बढ़ाना होगा जिससे कि वृद्धि दर तेजी से बढ़े और सकल घरेलू उत्पाद में इजाफा हो।

सीएम योगी ने निर्देश दिया है कि राज्य के सभी जिलों में डिजीटल क्रॉप सर्वे को लागू किया जाए। इससे दलहन के साथ मूंगफली, दुग्ध, गन्ना, धान, गेहूं व तिलहन समेत अन्य कृषि उत्पादों को बढ़ावा मिलेगा और कृषि सेक्टर में मजबूती के साथ राज्य की अर्थव्यवस्था को बल मिल सकेगा।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories