शनिवार, मई 18, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशUP Nikay Chunav 2023: यूपी निकाय चुनाव को लेकर इलाहाबाद कोर्ट सख्त,...

UP Nikay Chunav 2023: यूपी निकाय चुनाव को लेकर इलाहाबाद कोर्ट सख्त, OBC आरक्षण को लेकर कही ये बात

Date:

Related stories

UP Nikay Chunav Results 2023: यूपी नगर निकाय चुनाव में BJP ने लहराया परचम, SP-BSP का सूपड़ा साफ

UP Nikay Chunav 2023 Results Live: नगर निकाय चुनाव के नतीजों के लिए वोटों की गिनती जारी है। शुरुआती रुझानों में BJP को जबरदस्त बढ़त मिलते दिखाई दे रही हैं।

UP Nikay Chunav 2023: सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त के बीच निकाय चुनाव में वोटिंग जारी, जुटी भारी भीड़

UP Nikay Chunav 2023: यूपी में सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त के बीच निकाय चुनाव में वोटिंग जारी है। ऐसे में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ में वोट डाला।

UP Nikay Chunav 2023: रायबरेली में बोले CM Yogi, कहा- ‘माफिया अब कहते हैं जान बख्श दो, ठेला लगाकर जीवन जी लूंगा’

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने निकाय चुनाव प्रचार के दूसरे दिन उन्नाव के रामलीला मैदान पहुंचे। वहां एक जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने राज्य के लॉ एंड ऑर्डर और माफिया के आतंक को लेकर पिछली सरकारों पर जमकर हमला बोला।

UP Nikay Chunav 2023: क्या Shivpal Singh और Akhilesh Yadav एक साथ करेंगे चुनाव प्रचार? जानें क्या है पूरी रणनीति

समाजवादी पार्टी ने अपने पत्ते सेट करने शुरू कर दिए हैं। इस दौरान अखिलेश यादव जहां अभी भी पार्टी  की रणनीति बनाने में उलझे हुए हैं तो उनके चाचा वरिष्ठ नेता शिवपाल यादव ने अपने चुनाव प्रचार के शेड्यूल तय कर दिए हैं।

UP Nikay Chunav 2023: उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव को लेकर सभी पार्टियां अपने अपने प्रचार- प्रसार में जुट गई है। ऐसे में निकाय चुनाव में चल रहे आरक्षण के मामले को लेकर बड़ी खबर आ रही है। इलाहाबाद उच्च न्यायालय कि तरफ से पिछड़ा वर्ग और अनुसूचित जाति की आरक्षण पर उसकी मसौदा अधिसूचना को चुनौती देने वाली याचिका पर उत्तर प्रदेश सरकार को जवाब दाखिल करने के लिए कहा है।

आपत्तियां दाखिल करने के लिए सरकार ने दिया था समय

उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से 30 मार्च को एक अधिसूचना जारी कर कहा गया था कि राज्य में होने वाले निकाय चुनाव में आरक्षण के मामले को लेकर लोग अपनी आपत्तियां भेज सकते हैं। वहीं अभिनव नाम के एक व्यक्ति ने इन आपत्तियों को लेकर याचिका दायर कर दी। इसकी सुनवाई करते हुए जज प्रितिंकर दिवाकर और सौमित्र दयाल ने सरकार को सभी आपत्तियों की सही तरीके से जांच कर 6 अप्रैल तक जमा करने के लिए कहा था।

ये भी पढ़ें: Karnataka Elections: कांग्रेस के 124 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, खड़गे के बेटे को मिला टिकट…देखें पूरी लिस्ट

कोर्ट ने कही ये बात

शुक्रवार को कोर्ट की तरफ से इन आपत्तियों को लेकर कहा गया कि यह उन सभी मामलों पर लागू होगा जहां पर लोगों ने तय समय के अनुसार आपत्ति दी है। वहीं अदालत की तरह से अब इस आपत्ति के मामले की सुनवाई के लिए अगली तारीख 15 मई तय की गई है। याचिकाकर्ता अभिनव के वकील ने कोर्ट से कहा है कि उत्तर प्रदेश सरकार 6 अप्रैल तक प्राप्त सभी आपत्तियों पर फैसले लेने के लिए बाध्य है। इस सुनवाई के बाद अपर मुख्य स्थायी अधिवक्ता ने कहा कि याचिकाकर्ता के वकील ने जो भी याचिका डाली है उसमें किसी भी प्रकार की कोई आपत्ती नही है और राज्य के अधिकारी तय समय के भीतर ही विचार कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें: CM Bhagwant Mann ने जारी किया Video Message, बोले- ‘पंजाब सेफ हाथों में है’

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories