गुरूवार, जुलाई 25, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडUttarakhand News: बड़ी खबर! लिव-इन-रिलेशनशिप की जानकारी नही देने पर होगी जेल,...

Uttarakhand News: बड़ी खबर! लिव-इन-रिलेशनशिप की जानकारी नही देने पर होगी जेल, जानें उत्तराखंड UCC की महत्तवपूर्ण बातें

Date:

Related stories

Uttarakhand News: पहाड़ों में रेल सेवा का विस्तार कर नए रूट का जाल बिछाएगी धामी सरकार! जानें कैसे लोगों को होगा फायदा?

Uttarakhand News: उत्तराखंड को अमूमन पहाड़ों की भूमि भी कहते हैं क्योंकि यहां के ज्यादातर शहर या कस्बे पहाड़ी इलाकों में ही बसते हैं। पहाड़ों की वजह से ही उत्तराखंड (Uttarakhand News) में रेल नेटवर्क की कमी पाई जाती है जिससे शहरों को एक-दूसरे से जोड़ने में दिक्कत होती है।

Uttarakhand News: Kedarnath Dham दर्शन को जा रहे भक्तों पर टूटा आफत का पहाड़! भूस्खलन से 3 लोगों की मौत; आधा दर्जन घायल

Uttarakhand News: देवभूमि उत्तराखंड से एक बड़ी खबर सामने आई है। जानकारी के मुताबिक उत्तराखंड में सुदूर पर्वतीय इलाकों में बसे केदारनाथ धाम में बाबा भोलेनाथ के दर्शन हेतु जा रहे भक्तों पर आफत का पहाड़ टूट पड़ा है।

Uttarakhand News: ‘विवाद भड़काना उनकी आदत’, शंकराचार्य स्वामी पर बरसे केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष; जानें क्या कहा?

Uttarakhand News: उत्तराखंड में इन दिनों केदारनाथ धाम को लेकर अलग ही सनसनी मची है। बीते दिनों ज्योतिर्मठ के शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद ने केदारनाथ मंदिर से चोरी हुए सोना का जिक्र किया था।

Uttarakhand News: ‘केदारनाथ मंदिर से 228 KG सोना गायब, इसकी जांच क्यों नहीं’, आखिर अब क्यों भड़क गए शंकराचार्य?

Uttarakhand News: 10 जुलाई का दिन राजधानी दिल्ली सहित आस-पास के इलाकों में रहने वाले बाबा केदार के भक्तों के लिए बेहद खास था। दरअसल इसी दिन उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने दिल्ली के बुराड़ी में श्री केदारनाथ मंदिर के तर्ज पर केदारनाथ मंदिर का भूमिपूजन किया।

Uttarakhand News: उत्तराखंड विधानसभा में आज समान नागरिक कानून विधेयक पेश कर दिया गया। बता दें कि विपक्ष के हंगामे के बीच मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बिल पेश किया। यूसीसी के तहत, लिव-इन पार्टनर्स को अपना पंजीकरण कराना होगा नही तो उन्हें छह महीने तक की कैद और 25000 रुपये का जुर्माना या दोनों का सामना करना पड़ेगा। इससे पहले आज यूसीसी बिल राज्य विधानसभा में पेश किया गया।

Uttarakhand News: उत्तराखंड UCC के तहत महत्तवपूर्ण नियम

Uttarakhand News
Uttarakhand News

●उत्तराखंड में प्रस्तावित UCC के अनुसार, यदि कोई व्यक्ति बिना बयान दर्ज कराए एक महीने से अधिक समय तक लिव-इन रिलेशनशिप में रहता है, तो उन्हें दंडित किया जा सकता है और तीन महीने तक की जेल या 10000 रुपये का जुर्माना या दोनों हो सकते हैं।

●लिव-इन पार्टनर्स के बयान स्थानीय पुलिस स्टेशन के प्रभारी अधिकारी को भेजे जाएंगे।(UCC) यदि बयान में दिया गया विवरण गलत निकला तो अधिकारियों द्वारा पुलिस स्टेशन को सूचित किया जाएगा।

●उत्तराखंड यूसीसी के अनुसार, एक महिला जिसे लिव-इन रिलेशनशिप में छोड़ दिया गया है, वह अदालत का दरवाजा खटखटा सकती है और भरण-पोषण का दावा करने की हकदार है।

● यूसीसी प्रावधानों के तहत लिव-इन रिलेशनशिप में रहने वाले बच्चे को जोड़े का वैध बच्चा घोषित किया जाएगा।

Uttarakhand News: लिव-इन रिलेशनशिप खत्म करने का नियम

●अगर लिव-इन रिलेशनशिप कपल अपने रिश्ते को समाप्त करना चाहे तो, लिव-इन रिलेशनशिप के दोनों साथी, या उनमे से कोई भी इसे समाप्त कर सकता है। इसके साथ ही निर्धारित प्रारूप और निर्धारित तरीके से रजिस्ट्रार को रिश्ता समाप्ति का विवरण प्रस्तुत कर सकता है।

●अगर कपल में से केवल एक ही लिव-इन रिलेशनशिप को समाप्त करता है तो ऐसे बयान की एक प्रति दूसरे साथी को प्रदान करनी होगी।(Uttarakhand News) इसके लिए धारा 384 के तहत रजिस्ट्रार दूसरे साथी को ऐसे बयान के बारे में सूचित करेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Latest stories