शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशUttarakhand की तर्ज पर मिलेगा अब UP के किसानों को फायदा, जानें...

Uttarakhand की तर्ज पर मिलेगा अब UP के किसानों को फायदा, जानें क्या है Yogi सरकार की योजना

Date:

Related stories

Uttarakhand News: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने राज्य के किसानों की अतिरिक्त आमदनी बढ़ाने के उपाय शुरू कर दिए हैं। इसके लिए योगी सरकार उत्तराखंड सरकार के उस मॉडल का इस्तेमाल करने जा रही है। जिसके तहत किसानों से उनके घर से अनाज की खरीद और उसकी विपणन (मार्केटिंग) करने की नीति को अपनाने का एलान किया है। इस नए तरीके से यूपी के किसानों को खेती का सीधा फायदा मिलेगा, जिससे उनकी अतिरिक्त आय बढ़ने की उम्मीद लगाई गई है।

यूपी के कृषिमंत्री की उत्तरांखंड के कृषिमंत्री से मुलाकात

इस संबंध में यूपी के कृषिमंत्री सूर्यप्रताप शाही ने आज देहरादून में राज्य के कृषिमंत्री गणेश जोशी से मुलाकात की। उन्होनें उत्तराखंड मॉडल में किए गए प्रयोगों की तारीफ करते हुए बताया कि उत्तराखंड श्रीअन्न फसलों का प्रमुख उत्पादक राज्य है। छोटे भाई उत्तराखंड ने फसलों के उत्पादन बढ़ाने के लिए जो अभिनव प्रयोग किए हैं। उन पर बड़ा यूपी अमल करने की इच्छा रखता है। हम चाहते हैं कि दोनों राज्य मिलकर इन फसलों के उत्पादन में देश को सबसे आगे ले जा सकते हैं।

ये भी पढेंः UP Nikay Chunav Results 2023: यूपी नगर निकाय चुनाव में BJP ने लहराया परचम,…

कृषि मंत्री जोशी ने दी जानकारी

इस मुलाकात के दौरान राज्य के कृषिमंत्री गणेश जोशी ने शाही को राज्य के मिलेट मिशन की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सीएम धामी के नेतृत्व में राज्य मिलेट के क्षेत्र में लगातार काम कर रहा है। जिसके लिए राज्य ने नियोजित तरीके से मिलेट मिशन की शुरूआत की थी। जिसके तहत उसने मिलेट्स को पीडीएस सिस्टम से जोड़ दिया। इसकी खरीद और विपणन के लिए राज्य में काम कर रहे महिला समूहों को जोड़कर इंसेंटिव देने की व्यवस्था की गई। इसमें मंडुए की एमएसपी 35.78 रुपए रखी गई है। इसके साथ ही इन समूहों से जुड़ी महिलाओं में से करीब 1.25 लाख बहनों को लखपति दीदी बनाने की योजना है। ऐसा करने वाला उत्तराखंड तीसरा राज्य है।

सीएम धामी साझा की बचपन की यादें

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने मंडुवे के बारे में बचपन की यादें ताजा करते हुए कहा कि हमने तो इसे बचपन में इसे खूब खाया है। पूरे परिवार में इसकी प्राथमिकता थी। कोदा-झंगोरा को गरीबों का खाना कहा गया,लेकिन आज समय इतना बदल गया है कि यह आज हर घर की जरूरत बन गया है। इस दौरान गणेश जोशी ने उत्तराखंड के मंडुए की काफी मांग है और यूपी ने इसके बीज उपलब्ध कराने को कहा था। लेकिन कमी के कारण अगले साल 500 कुंटल बीज देने का वादा किया है।

इसे भी पढ़ें:Pakistan Crises: Imran Khan पर फिर लटकी गिरफ्तारी की तलवार, जानें क्या है अब नई आफत?

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories