रविवार, मई 12, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडउत्तरकाशी में 13 दिन से फंसी 41 जिंदगियों को निकालना बना चुनौती,...

उत्तरकाशी में 13 दिन से फंसी 41 जिंदगियों को निकालना बना चुनौती, रेस्क्यू ऑपरेशन में आ रही ये दिक्कत

Date:

Related stories

Viral Video: चार धाम यात्रा शुरू होते ही Yamunotri Dham में लोगों का जमावड़ा! अव्यवस्था को लेकर उठे सवाल; देखें वीडियो

Viral Video: उत्तराखंड में इन दिनों देश के विभिन्न हिस्सों से आने वाले लोगों का जमावड़ा लगा हुआ है। इसका प्रमुख कारण है चार धाम यात्रा की शुरूआत होना।

Uttarakhand News: बारिश का कहर! Badrinath-Rishikesh हाईवे पर प्रभावित हुआ आवागमन; चेक करें लेटेस्ट ट्रैफिक अपडेट

Uttarakhand News: देश में चार धाम यात्रा 2024 की शुरूआत हो गई है। इसके तहत देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों से तीर्थयात्री उत्तराखंड के अलग-अलग शहरों की ओर रवाना हो रहे हैं।

Char Dham Yatra 2024: खुल गए केदारनाथ धाम के कपाट, CM Dhami ने श्रद्धालुओं के साथ टेका माथा; देखें वीडियो

Char Dham Yatra 2024: उत्तराखंड के सुदूर पर्वतीय हिस्सों में स्थित पवित्र बाबा केदारनाथ धाम के कपाट आज खुल गए हैं। इसी के साथ चार धाम यात्रा 2024 की आधिकारिक शुरूआत भी आज से हो गई है।

Char Dham Yatra 2024 के लिए तेज हुई तैयारियां, फूलों से सजा केदारनाथ धाम; देखें वीडियो

Char Dham Yatra 2024: उत्तराखंड के सुदूर पर्वतीय इलाको में स्थित बाबा केदारनाथ धाम की पवित्र स्थली को सजाने-सवारने का क्रम शुरू हो गया है। ताजा जानकारी के अनुसार दिनांक 10 मई यानी शुक्रवार बाबा केदारनाथ धाम में कपाट खुलेगा।

Uttarakhand News: खुशखबरी! धामी सरकार के पहल से अयोध्या में बनेगा उत्तराखंड भवन, जानें कैसे भक्तों को मिलेगा लाभ

Uttarakhand News: यूपी में सरयू नदी के तट पर बसी रामनगरी अयोध्या समस्त हिंदू जनमानस के लिए आस्था का प्रतीक है।

Uttarakhand News: उत्तरकाशी के सिलक्यारा में आज 13वें दिन भी सुरंग में फंसे 41 मजदूरों को निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। सुरंग में फंसे मजदूरों को बचाने के लिए सेना के साथ एनडीआरएफ, एसडीआरएफ व प्रदेश स्तर की एजेंसियां भी लगी हैं। रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटे एजेंसियों की माने तो आज 13वें दिन सभी मजदूरों को निकाला जा सकता है। इसके लिए अमेरिकन ऑगर मशीन से लगातार ड्रिलिंग का काम किया जा रहा है। राहत-बचाव में जुटे एजेंसियों का दावा है कि बीती रात किसी ठोस वस्तु से टकराने के कारण ऑगर मशीन को बंद किया गया था। दावा है कि इसे जल्द ही चलाया जाएगा और सभी 41 श्रमिकों को बाहर निकाला जाएगा। सीएम धामी के साथ सूबे के सभी प्रमुख अधिकारी रेस्क्यू से जुड़े पल-पल की जानकारी ले रहे हैं।

फिर दहाड़ेगी अमेरिकन ऑगर मशीन

उत्तरकाशी के सिलक्यारा में सुरंग में फंसे 41 मजदूरों को बचाने के लिए लगातार पाइप को अंदर पुश किया जा रहा है। इसके लिए अमेरिकन ऑगर मशीन की सहायता ली जा रही है। हालाकि बीती रात कुछ बांधा आने के कारण ऑगर मशीन को रोक दिया गया था। उसके बाद से पाइप का रास्ता रोक रहे ठोस वस्तु के कटिंग का काम जारी है और खबर है कि मशीन के पुनः संचालन के लिए फाउंडेशन सेट कर लिया गया है। दावा किया जा रहा है अब फिर जल्द ही मशीन दहाड़ेगी और रेस्क्यू ऑपरेशन का कार्य पूरा हो सकेगा।

CM धामी कर रहे मॉनिटरिंग

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सुरंग में फंसे मजदूरों के राहत-बचाव की क्लोज मॉनिटरिंग कर रहे हैं। उन्होंने बीते दिन सुरंग में फंसे मजदूरों से बात भी की और उन्हें जल्द बाहर निकालने का आश्वासन भी दिया। सीएम धामी ने इसके साथ ही राहत-बचाव में जुटे कर्मियों की पीठ भी थपथपाई और उनके राहत बचाव कार्य में योगदान का जिक्र भी किया। उन्होंने कहा कि राहत-बचाव कार्य के लिए ही सासंकृतिक कार्य को रद्द किया गया है इसमें सीएम कैंप कार्यालय में प्रस्तावित ईगास आयोजन भी शामिल है। सीएम का कहना है कि मजदूरों को बाहर निकालने का क्षण ही उनके लिए पर्व का क्षण होगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories