सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमदेश & राज्यआज रात इतने बजे Uttarakhand Tunnel से बाहर आ सकते हैं सभी...

आज रात इतने बजे Uttarakhand Tunnel से बाहर आ सकते हैं सभी मजदूर! ताजा अपडेट के साथ जानिए किसने क्या कहा?

Date:

Related stories

Uttarakhand News: सरकार के इस कदम से लाखों लोगों को मिलेगी राहत, जानें कैसे घर बैठे हो सकेगी जमीनों की रजिस्ट्री

Uttarakhand News: उत्तराखंड में वर्चुअल रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को सरकार के कैबिनेट मीटिंग में मंजूरी दे दी गई है। समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार अब लोग घर बैठे ही वर्चुअल रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के तहत अपने जमीनों की रजिस्ट्री करा सकेंगे।

Uttarakhand News: उत्तरकाशी की निर्माणाधीन सिलक्यारा सुरंग में हुए हादसे में फंसे 41 श्रमिक को सुरक्षित बाहर निकालने की जद्दोजहद लगातार जारी है। इसी बीच एक अच्छी ख़बर सामने आई है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो आज रात 12 बजे तक राहत भरी खबर आ सकती है। यानि कि आने वाले कुछ घंटों में सभी श्रमिक टनल से बाहर आ सकते हैं। फिलहाल मशीन के सामने कोई बाधा नहीं है।

ऐसे में मशीनों के माध्यम से अब बचाव दल 41 मजदूरों को टनल से निकालने के बहुत करीब पहुंच गया है। बहरहाल, उम्मीद जताई जा रही है कि गुरुवार देर रात तक सभी मजदूर सही-सलामत सुरंग से बाहर आ जाएंगे।

लोहे की सरिया का अड़चन हुआ दूर

जानकारी हो कि बीती रात में टनल में ड्रिलिंग के दौरान रुकावट आई थी। इसको लेकर बताया गया है कि मलबे में सरिया आने की वजह से ड्रिलिंग करते समय दिक्कत आई थी। इसके बाद 1.8 मीटर की ड्रिल की गई। लेकिन फिर से थोड़ी दिक्कत आई थी। हालांकि, पिछले छह घंटे तक कोशिश करने के बाद सुलभ ढंग से सरिया काटकर बाहर निकाल दिया गया है और ड्रिलिंग का काम तेजी से चल रहा है।

प्रधानमंत्री के पूर्व सलाहकार और उत्तराखंड सरकार के विशेष कार्याधिकारी भास्कर खुल्बे ने इस बाबत मीडिया से बात करते हुए कहा कि, ”अब वेल्डिंग की प्रक्रिया जारी है जिसमें अब 6 मीटर का पाइप पहले ही ड्रिल किए जा चुके 45 मीटर लंबे पाइप के साथ जोड़ा जाएगा और उसके बाद ऑगर से पुश किया जाएगा।”

मज़दूरों के साथ संपर्क

मालूम हो कि सिलक्यारा सुरंग में पिछले बारह दिन से 41 मजदूर फंसे हैं और हर कोई सभी की सलामती की दुआएं मांग रहा है। मंगलवार को पहली बार मजदूरों से एंडोस्कोपिक फ्लेक्सी कैमरे के माध्यम से देखा गया। देखकर ऐसा पता चला कि सभी श्रमिक सुरक्षित हैं। इस दौरान मजदूरों से अधिकारियों ने बातचीत भी कीं। सुरंग में 80 फीसद ड्रिलिंग का काम पूरा हो गया है। वहीं, ड्रिलिंग जल्द पूरी हो जाने की बात मशीन ऑपरेटर नौशाद अली ने मीडिया से कही है। ख़बर लिखे जाने तक इसमें अपडेट जानकारी है कि देर रात तक मजदूरों को रेस्क्यू किया जा सकता है।

Rupesh Ranjan
Rupesh Ranjanhttp://www.dnpindiahindi.in
Rupesh Ranjan is an Indian journalist. These days he is working as a Independent journalist. He has worked as a sub-editor in News Nation. Apart from this, he has experience of working in many national news channels.

Latest stories