बुधवार, अप्रैल 24, 2024
होमख़ास खबरेंVande Bharat Sleeper Train: खुशखबरी! दिल्ली से इन स्टेशनों तक चलेगी स्लीपर...

Vande Bharat Sleeper Train: खुशखबरी! दिल्ली से इन स्टेशनों तक चलेगी स्लीपर वंदे भारत, जानें पूरी डिटेल

Date:

Related stories

खुशखबरी! अब चंद घंटो में पूरा होगा कोयंबटूर से बेंगलुरु का सफर, Vande Bharat ट्रेन के ट्रायल को लेकर आई ये जानकारी

Vande Bharat Train: देश के विभिन्न हिस्सों में वंदे भारत ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। इन आधुनिक ट्रेनों की मदद से यात्री अपने कीमती वक्त की बचत कर पा रहे हैं।

Vande Bharat Sleeper Train: केंद्रीय सरकार की ओर से गुरूवार को जारी अंतरिम बजट में रेलवे को बड़ा तोहफा दिया गया है। बता दें कि 40 हजार बोगियों को वंदे भारत मानक बोगियों को तब्दील करने की बात कही गई है। वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के यात्रियों को डबल तोहफा मिलने जा रहा है लंबी दूरी की यात्रा करने वालों यात्रियों को सेमी हाई स्पीड के साथ स्लीपर की सुविधा भी मिल सकेगी।(Vande Bharat Sleeper Train)  उम्मीद है कि वंदे भारत एक्सप्रेस के स्लीपर संस्करण का पहला सेट मार्च में पटरियों पर उतरने के लिए तैयार हो जाएगा।

Vande Bharat Sleeper Train: किन रूटों पर चलेगी स्लीपर ट्रेन?

Vande Bharat Sleeper Train
Vande Bharat Sleeper Train

फिलहाल वंदे भारत एक्सप्रेस देश के 39 रेलवे रूटों पर सेवाएं दे रही है। ये सभी चेयर कार हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, शुरुआत में नए स्लीपर कोच दिल्ली से मुंबई, दिल्ली से हावड़ा और दिल्ली से पटना जैसे रूट पर रात भर यात्रा करेंगे।(Vande Bharat Sleeper Train) रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक यात्रियों को स्लीपर कोच में पहले से ज्यादा सुविधांए मिलने वाली है।

उन्होंने बताया कि स्लीपर कोच  संस्करण गुणवत्ता, स्थायित्व और सामर्थ्य के मामले में अंतरराष्ट्रीय मानक के होंगे। स्लीपर वर्जन के सभी सेट में आर्मर सिस्टम होगा। और ये 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकेंगे।

Vande Bharat Sleeper Train: 40 हजार कोचों को वंदे भारत कोच में बदला जाएगा

निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी 2024 को अंतरिम बजट पेश किया था। इस दौरान मोदी सरकार ने रेलवे को बड़ा तोहफा दिया है। बजट में कहा गया है कि 40 हजार बोगियों को वंदे भारत मानक बोगियों में बदला जाएगा।

Vande Bharat Sleeper Train: 3 रेलवे कॉरिडोर बनाए जाएंगे

  इसके साथ ही तीन रेल कॉरिडोर बनाने की भी योजना है। तीन मुख्य कॉरिडोर में ऊर्जा, खनिज और सीमेंट कॉरिडोर, बंदरगाह कनेक्टिविटी कॉरिडोर और उच्च यातायात घनत्व कॉरिडोर शामिल हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का कहना है कि इन नए गलियारों की पहचान पीएम गति शक्ति पहल के तहत की गई है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Latest stories