मंगलवार, अप्रैल 23, 2024
होमख़ास खबरेंWeather News: उत्तर भारत से लेकर दक्षिण तक मौसम ने बदला अपना...

Weather News: उत्तर भारत से लेकर दक्षिण तक मौसम ने बदला अपना रूख, क्या बढ़ती गर्मी से मिलेगी राहत?

Date:

Related stories

दिल्ली के साथ UP-MP व कई राज्यों में भीषण कोहरे का कहर! फ्लाइट व ट्रेन संचालन हुआ प्रभावित; देखें ताजा वेदर अपडेट

Weather Update: दिसंबर 2023 के आखिरी सप्ताह में भीषण सर्दी का कहर देखने को मिला है। इसी कड़ी में आज राजधानी दिल्ली के साथ यूपी, मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा व उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में कोहरे का कहर नजर आया है।

Snowfall in J&K: बर्फ की चादर में ढ़का जम्मू-कश्मीर, कई रास्ते ब्लॉक; जानें सैलानियों को क्यों आ रही समस्या

Snowfall in J&K: धरती के स्वर्ग के नाम से मशहूर जम्मू-कश्मीर इन दिनों बर्फबारी की चपेट में है। ताजा जानकारी के अनुसार श्रीनगर के साथ गुलमर्ग व कुपवाड़ा समेत कई ईलाके बर्फ की चादर में ढ़के हैं।

Weather Update: दक्षिणी राज्यों में आफत रुपी बारिश तो UP-MP में घने कोहरे का आसार, जानें पहाड़ों में मौसम का ताजा हाल

Weather Update: मौसम विभाग ने देश के विभिन्न हिस्सों में बारिश व सर्दी को लेकर अपने पूर्वानुमान जारी कर दिए हैं। इसके तहत आज देश के दक्षिणी राज्यों में आफत रुपी बारिश के आसार हैं।

Weather News: फरवरी का आधा महीना गुजर चुका है और उत्तर भारत के कई लोगों को अभी से ही गर्मी ने परेशान करके रखा हुआ है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में दिन प्रतिदिन तापमान में बढ़ोतरी देखी जा रही है। वही पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी का सिलसिला भी जारी है।

मौसम विभाग ने की भविष्यवाणी

मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि, आने वाले दिनों में उत्तर-पश्चिमी, मध्य और पश्चिम भारत में दिन का तापमान उच्च बना रहेगा। वही मौसम विभाग ने अभी भविष्यवाणी की है कि देश में गर्मी की शुरुआत होने से गेहूं की फसलों के लिए अनुकूल नहीं होगा।

तापमान में हल्की सी गिरावट

मौसम विभाग के अनुसार अगले दो-तीन दिनों में तापमान में हल्की सी गिरावट आ सकती है जिससे लोगों को हल्की गर्मी से राहत मिलेगी। पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होने के चलते उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में ठंडी हवाएं चलने लगी हुई जिससे तापमान में कमी देखी जाएगी।

Also Read: ICC Test Rankings: 40 साल की उम्र में चला James Anderson का जादू तोड़ा 87 साल पुराना रिकॉर्ड, बने दुनिया के नंबर 1 गेंदबाज

कश्मीर से लेकर दक्षिण तक मौसम का हाल

वही शिमला मौसम कार्यालय ने एक बयान में कहा कि शिमला में ओलावृष्टि लगभग 2 मिलीमीटर थी। श्रीनगर में मौसम विभाग के अधिकारी ने बताया कि, केंद्र शासित प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की बर्फबारी के बाद कश्मीर में आसमान साफ रहेगा। इसी के साथ दक्षिण भारत की जलवायु और मौसम विज्ञान के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने कहा कि, हवा का पैटर्न दक्षिण पश्चिमी बना हुआ है जो गर्म शुष्क हवा ला रहा है इसलिए हमें तापमान में वृद्धि देखने को मिल सकती है।

Also Read: Delhi MCD Mayor Elections: लंबी खींचतान के बाद AAP ने फिर मारी बाजी, अब मेयर भी ‘आप’ का

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories