शुक्रवार, मई 17, 2024
होमदेश & राज्यWomen's Day 2024: महिलाओं को सशक्त बनाने में क्या रहा मोदी सरकार...

Women’s Day 2024: महिलाओं को सशक्त बनाने में क्या रहा मोदी सरकार का विशेष योगदान? जाने किन क्षेत्रों में मिली सफलता

Date:

Related stories

WPL 2023: महिला दिवस के दिन BCCI ने किया बड़ा एलान, विमेंस लीग का मैच हुआ सबके लिए फ्री

8 मार्च को इंटरनेशनल महिला दिवस (International Women's Day) है और पुरे वर्ल्ड में सभी महिलाओं के लिए यह एक खास दिन है और इसको और खास बनाने के लिए BCCI ने 8 मार्च को WPL में खेले जाने वाले मैच के लिए एक बड़ा कदम उठाया है।

Women’s Day 2023: ‘गंगूबाई’ से लेकर ‘क्वीन’ तक ये सुपरहिट फिल्में हैं बेहद खास, पुरुष वर्चस्व सोच पर करती है प्रहार

Women's Day 2023: महिलाएं समाज के हर काम में अहम भूमिका निभाती है। महिला दिवस के अवसर पर आइए देखते हैं कुछ पॉपुलर फिल्में जो महिलाओं पर आधारित है और पुरुष समाज पर करारा प्रहार करती है।

खुश रहना है तो हर महिला Women’s Day पर खुद से करें ये वादा, खूबसूरती के साथ मिलेगी दिमागी शांति

सभी महिलाओं को खुद का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। इसलिए इस अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर सभी खुद को फिट और फाइन रखने के लिए खुद से प्रॉमिस करें। इससे आप हमेशा स्वस्थ रहेंगी।

Women’s Day Special: आपकी पर्सनेलिटी पर किस तरह का हेयर करेगा सूट, जानें अपने बालों का कैसे करें स्टाइल

पर्सनेलिटी को बेहतर बनाने के लिए बालों का स्टाइल बहुत जरूरी है। इसके लिए आप अपने स्वभाव के हिसाब से बालों का स्टाइल करें और अपनी पर्सनेलिटी को काफी शानदार बनाएं।

Women’s Day : नाम गुप्त रखने से लेकर मातृत्व अवकाश तक, हर महिला को पता होने चाहिए ये 4 अधिकार

8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस है। इस खास दिन के मौके पर महिलाओं को अपने अधिकार के विषय में जानना बहुत जरूरी है। इसलिए आप भी इन अधिकारों को जानें की महिलाओं के पास किन चीजों का कानूनी अधिकार है।

Women’s Day 2024: अंतर्राष्ट्रीय Women’s Day 2024, जो हर साल 8 मार्च को मनाया जाता है, महिलाओं की सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक उपलब्धियों को स्वीकार करने वाला एक वैश्विक दिन है। Women’s Day 2024 लैंगिक समानता में तेजी लाने के लिए कार्रवाई के आह्वान का भी प्रतीक है। यह न केवल महिलाओं द्वारा की गई उपलब्धियों और प्रगति का जश्न मनाता है, बल्कि यह समानता के लिए चल रहे संघर्षों और दुनिया भर में निरंतर वकालत और कार्रवाई की आवश्यकता पर भी प्रकाश डालता है। इसके अलावा महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा देने के लिए मोदी सरकार कई तरह की योजना चला रही है। जिसमे बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, स्वाधार गृह योजना के अलावा कई अन्य योजनाएं भी शामिल है।

महिला दिवस का इतिहास

28 फरवरी, 1909 में, संयुक्त राष्ट्र ने पहला राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया, जिसके बाद अमेरिका की सोशलिस्ट पार्टी ने एक घोषणा की। महिलाओं के अधिकारों और मताधिकार की वकालत करने के लिए, क्लारा ज़ेटकिन ने 1910 में कोपेनहेगन में कामकाजी महिलाओं के लिए अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के दौरान वार्षिक महिला दिवस की स्थापना का प्रस्ताव रखा। इसे सर्वसम्मति से मंजूरी मिली, जिसके परिणामस्वरूप 1911 में ऑस्ट्रिया, डेनमार्क, जर्मनी और स्विट्जरलैंड में पहला अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया गया।

महिलाओं को सशक्त बनाने में मोदी सरकार का विशेष योगदान

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए देश के सभी क्षेत्रों में उन्हें मुख्यधारा में लाने के लिए विभिन्न योजनाएं/कार्यक्रम चला रही है।

स्वाधार गृह योजना: स्वाधार गृह योजना उन महिलाओं के लिए केंद्र प्रायोजित योजना के रूप में कार्यान्वित की जा रही है जो कठिन परिस्थितियों की शिकार हैं और उन्हें पुनर्वास के लिए संस्थागत समर्थन की आवश्यकता है ताकि वे सम्मान के साथ अपना जीवन जी सकें।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ (बीबीबीपी) : बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ (बीबीबीपी) योजना 22 जनवरी 2015 को गिरते बाल लिंग अनुपात (सीएसआर) और जीवन चक्र निरंतरता में लड़कियों और महिलाओं के सशक्तिकरण के संबंधित मुद्दों को संबोधित करने के उद्देश्य से शुरू की गई थी।

महिला शक्ति केंद्र (एमएसके): सामुदायिक भागीदारी के माध्यम से ग्रामीण महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए केंद्र प्रायोजित योजना के रूप में महिला शक्ति केंद्र (एमएसके) योजना को नवंबर, 2017 में मंजूरी दी गई थी। इसका उद्देश्य महिलाओं के लिए बनाई गई योजनाओं और कार्यक्रमों के अंतर-क्षेत्रीय अभिसरण को सुविधाजनक बनाना है।

कामकाजी महिला छात्रावास: कामकाजी महिला छात्रावास योजना को सरकार द्वारा शहरी, अर्ध शहरी या यहां तक ​​कि ग्रामीण क्षेत्रों में जहां भी संभव हो, जहां भी रोजगार हो, कामकाजी महिलाओं को उनके बच्चों के लिए डे केयर सुविधा के साथ सुरक्षित और सुविधाजनक स्थान पर आवास प्रदान करने के उद्देश्य से कार्यान्वित किया गया है।

महिलाएं सभी क्षेत्रों में नेतृत्व कर रही हैं

भारत में महिलाएं विभिन्न पेशेवर क्षेत्रों में बाधाओं को तोड़ रही हैं, इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी, अनुसंधान और नवाचार सहित एसटीईएम क्षेत्रों में अपनी कौशल का प्रदर्शन कर रही हैं। आज, लगभग 43% एसटीईएम स्नातक महिलाएं हैं।

●विभिन्न उद्योगों में सफल व्यवसायों की स्थापना और नेतृत्व करने वाली महिलाओं की बढ़ती संख्या के कारण उद्यमिता में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है।

●खेलों में, महिला एथलीट सक्रिय रूप से लैंगिक मानदंडों को चुनौती देते हुए राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बेहतरीन प्रदर्शन कर रही है।

●कानूनी पेशे में महिलाओं द्वारा कानून के क्षेत्र में करियर बनाने, वकील, न्यायाधीश और कानूनी पेशेवरों के रूप में भूमिका निभाने की संख्या में वृद्धि देखी गई है। इसके अतिरिक्त,महिलाएं निर्माण और सिविल इंजीनियरिंग जैसे क्षेत्रों में योगदान दे रही हैं। बुनियादी ढांचे के विकास परियोजनाओं में सक्रिय रूप से भाग लेती हैं, जो विभिन्न क्षेत्रों में बहुमुखी भागीदारी को दर्शाता है।

Women’s Day 2024 को लेकर चंद्रयान 3 की मिशन निदेशक रितु करिधल ने क्या कहा?

पिछले कुछ वर्षों में महिलाओं के लिए हुए बदलावों और Women’s Day 2024 पर बोलते हुए, चंद्रयान 3 की मिशन निदेशक, जिन्हें ‘रॉकेट वुमन ऑफ इंडिया’ के रूप में भी जाना जाता है, रितु करिधल कहती हैं कि “मिनी कॉम्प्लेक्स मिशन में, चाहे यह मंगल ग्रह की परिक्रमा हो या चंद्रयान, महिलाओं ने समान योगदान दिया है। महिलाएं आगे आ रही हैं, किसी भी जटिल क्षेत्र में अग्रणी भूमिका निभा रही हैं, इसलिए हां समय बदल रहा है और यह हम सभी के लिए अच्छा है। हमें हर दिन महिला दिवस मनाना चाहिए। सबसे अच्छा हम सभी के लिए सौभाग्य!”

Latest stories