बुधवार, अप्रैल 24, 2024
होमख़ास खबरेंदुनिया की पहली Covid Nasal Vaccine लॉन्च, जानिए कितनी है कीमत

दुनिया की पहली Covid Nasal Vaccine लॉन्च, जानिए कितनी है कीमत

Date:

Related stories

Top 10 Headlines : हल्द्वानी में कर्फ्यू से लेकर लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी की तैयारियां तक, देखें आज की बड़ी खबरें

https://youtu.be/2UKpx4FQHwU?si=g2SNi-5g5ZpczCDq Top 10 Headlines हल्द्वानी में उपद्रवियों को लेकर प्रशासन सख्त…...

Covid Nasal Vaccine: आज भारत देश जहां एक तरफ गणतंत्र दिवस मना रहा है वहीं दूसरी तरफ स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से भारत बायोटिक की नेजल कोविड वैक्सीन Incovacc को लांच किया गया है । भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया और प्राद्योगिकी मंत्री जितेंद्र सिंह ने इसे लांच करते हुए देश के लिए गौरव का पल बताया है । भारत बायोटेक के द्वारा बनाई गई यह वैक्सीन 325 रुपए प्रति डोज के हिसाब से सरकार को मिलेगी, वहीं निजी अस्पताल में प्रति डोज की कीमत 800 रुपए के करीब होगी ।

नाक के माध्यम से कर सकते हैं प्रयोग

को वैक्सीन को भारत बायोटेक और वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन के द्वारा मिलकर तैयार किया गया है। इसकी सबसे खास बात यह है कि इसे नाक के माध्यम से लोगों के अंदर डाला जाएगा और इसका प्रयोग बूस्टर डोज के रूप में किया जाएगा। वहीं डॉक्टरों की मानें तो इसके साइड इफेक्ट्स भी कम ही देखने को मिलेंगे । पहली और दूसरी डोज में कम से कम 28 दिन का गैफ होना जरूरी है । यह दवा पोलियो की तरह ही काम करेगी साथ ही इस दवा की चार बूंदें ही काफी हैं।

ये भी पढ़ेंः UTTARAKHAND NEWS : बुजुर्गों की चारधाम यात्रा अब और होगी बेहतर, DHAMI Govt. ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से मांगी सलाह

23 दिसंबर को मिली थी सरकार की तरफ स्वीकृति

सरकार की तरफ से इस दवा को 23 दिसंबर को ही स्वीकृति मिली थी । ऐसे में इसे सबसे पहले प्राइवेट अस्पताल में उपलब्ध करवाया जाएगा, जिसके लिए लोगों को 800 रुपए तक का चार्ज देना पड़ सकता है । वहीं सरकारी अस्पताल में इस वैक्सीन की कीमत 325 रुपए निर्धारित की गाई है जिसे लोग कोविन पोर्टल पर जाकर बुक करवा सकते हैं ।

आपको बता दें कि पहले इसका नाम BBV154 रखा गया था जिसे बदलकर अब iNCOVACC कर दिया गया है । यह दवाई शरीर में जाते ही कोरोना के संक्रमण को खत्म कर देगी । इसके साथ ही इस वैक्सीन के लिए डॉक्टर के पास किसी खास ट्रेनिंग का होना जरूरी नहीं है ।

Also Read: Union Budget 2023 में सरकार रोजगार को देगी प्राथमिकता, PLI स्कीम के तहत बड़ी राशि हो सकती है आवंटित

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories