रविवार, मई 19, 2024
होमदेश & राज्यYoutube: Fake News को लेकर सरकार का कड़ा एक्शन, 2 करोड़ सब्सक्राइबर्स...

Youtube: Fake News को लेकर सरकार का कड़ा एक्शन, 2 करोड़ सब्सक्राइबर्स वाले 8 यूट्यूब चैनलों को किया बंद

Date:

Related stories

Youtube: मौजूदा समय में ज्यादातर लोग अपना काफी समय मोबाइल फोन पर ही बिताते हैं। ऐसे में सोशल मीडिया वेबसाइट जैसे इंस्टाग्राम और यूट्यूब काफी ज्यादा ग्रो कर चुके हैं।‌ इसी कड़ी में आपको बता दे कि, यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां कई सारे लोग अपना कंटेंट देकर दर्शकों को मनोरंजित और इनफॉरमेशन देते हैं लेकिन कुछ ऐसे भी यूट्यूब चैनल है जो इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए फेक न्यूज फैलाते हैं। ऐसे में केंद्र सरकार ने इन फेक न्यूज चैनलों पर बड़ी कार्रवाई की है। सरकार फर्जी खबरों को लेकर काफी अलर्ट हो गई है। ऐसे में सरकार ने फेक न्यूज फैलाने वाले आज यूट्यूब चैनलों को बंद कर दिया है।

फर्जी खबरों को लेकर सरकार का कड़ा एक्शन

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यूट्यूब पर कई सारे यूट्यूब चैनल है। कुछ दर्शकों को मनोरंजित करते हैं तो कुछ लोगों को जानकारी देते हैं। ऐसे में कुछ चैनल ऐसे भी हैं जो लोगों को फर्जी खबर देकर व्यूज बटोरने की कोशिश करते हैं लेकिन सरकार ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर होने वाली गतिविधियों पर निगरानी रखनी शुरू कर दी है। दरअसल सरकार ने जिन चैनलों को बंद किया है। इन चैनलों पर फर्जी खबर फैलाने का आरोप था। इन चैनलों ने समय से पहले लोकसभा चुनाव कराने और इलेक्ट्रिक वोटिंग मशीन पर पाबंदी लगाने जैसे फर्जी खबर फैलाई थी। इसी के साथ इन चैनलों पर भारतीय सेना के बारे में भी गलत जानकारी फैलाने का आरोप भी है।

2 करोड़ सब्सक्राइबर्स वाले चैनलों को किया बंद

फेक न्यूज फैलाने के आरोप के तहत जब इन यूट्यूब चैनलों की वीडियोस की जांच की गई तो इसमें और भी कई खामियां पाई गई। ऐसे में एक अधिकारी ने बताया कि, प्रेस कॉन्फ्रेंस में इन चैनल पर फेक न्यूज का फैक्ट चेक किया। उन्होंने आगे कहा कि, कार्यवाई किए गए चैनलों के दो करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर थे। केंद्र सरकार अब युवा, छात्र, समाज, समुदाय को भटकाने और भड़काने वाले कंटेंट देने वाले चैनलों पर कड़ा एक्शन ले रही है। ऐसा पहली बार नहीं हुआ है की भारत में फेक न्यूज चलाने वाले चैनलों को बंद किया हो। इससे पहले भी कई यूट्यूब चैनल लोगों को फेक न्यूज बनाने के आरोप पर बंद किया गया है।

इन चैनलों को किया बंद

  • यहां सच देखो (Yahan Sach Dekho)
  • कैपिटल टीवी (Capital TV)
  • केपीएस न्यूज (KPS News)
  • सरकारी व्लॉग (Sarkari Vlog)
  • अर्न टेक इंडिया (Earn Tech India)
  • एसपीएन9 न्यूज (SPN9 News)
  • एजुकेशनल दोस्त (Educational Dost)
  • वर्ल्ड बेस्ट न्यूज (World Best News)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories