गुरूवार, जून 20, 2024
होमधर्मBada Mangal 2023: ज्येष्ठ महीने के बड़े मंगल को इस विधि से...

Bada Mangal 2023: ज्येष्ठ महीने के बड़े मंगल को इस विधि से करें हनुमान जी की पूजा, जॉब और बिजनेस में मिलेगी सफलता

Date:

Related stories

Karnataka Election 2023: कर्नाटक के हर गांव और मंदिर में हनुमान चालीसा का पाठ करेगी भाजपा, जानिए क्यों?

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के मद्देनजर भाजपा अब प्रदेश के हर गांव और हर मंदिर में हनुमान चालीसा का पाठ करेगी। जानिए क्या है पूरा मामला।

Bada Mangal 2023: 23 मई 2023 को जेष्ठ महीने में पड़ने वाले मंगलवार के दिन भगवान हनुमान की उपासना परम पुण्य कार्य बताई गई है। बता दें कि, ये मंगलवार को साधारण मंगलवार नहीं है। जेष्ठ मास का मंगलवार बहुत ही अहम महत्व रखता है। ऐसा बताया जाता है कि, इस महीने में पड़ने वाले मंगलवार के दिन भगवान हनुमान जी की विशेष रूप से पूजा की जाती है। इसी के साथ जेष्ठ मास में पड़ने वाले मंगलवार को बड़ा मंगल पुकारा जाता है। ऐसा कहा जाता है कि, जो लोग प्रत्येक मंगलवार को भगवान हनुमान की पूजा के लिए समय नहीं निकल पाते वह लोग जिस महीने में बड़े मंगलवार को भगवान हनुमान की पूजा कर सकते हैं।

बड़े मंगल को भगवान हनुमान जी पूजा करने के लिए विधि

ऐसा कहा जाता है कि, जो भक्त बड़े मंगल को भगवान हनुमान जी को चोला चढ़ाकर सुंदरकांड का पाठ विशेष विधि से पूजा करते हैं उन पर भगवान हनुमान की कृपा बरसती है। ऐसे में आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए कुछ ऐसी विधि के बारे में बताने जा रहे है जिससे पूजा कर आपके ऊपर हमेशा भगवान हनुमान की कृपा बरसती रहेगी। ऐसे में बड़े मंगल के दिन सुबह जल्दी उठकर सबसे पहले आप नहा धो लें। इसके बाद आप लाल या पीले कपड़े पहने मंदिर वाली जगह पर साफ-सफाई कर हनुमान जी की एक प्रतिमा को रखें। इस बात का ध्यान रखें कि, हनुमान जी की जो प्रतिमा आप रख रहे हैं वह चौकी पर ही स्थापित करें। इसी के साथ बजरंगबली का ध्यान करके व्रत के लिए संकल्प लें।

Also Read: EYE CANCER : ये लक्षण बताते हैं आप हो चुके हैं आंखों के कैंसर का शिकार, भूलकर भी न करें अनदेखा

हनुमान जी के मंत्र का जाप करें

बड़े मंगलवार को व्रत करना शुभ माना जाता है। ऐसे में जो मनुष्य इस दिन व्रत रखता है उसे जीवन में तरक्की मिलती है। इसी के साथ ऐसा बताया जाता है कि, जो मनुष्य जॉब या बिजनेस में सफलता पाना चाहता है उसे इस दिन व्रत रखना चाहिए। बजरंगबली को मीठा पान और इत्र भी अर्पित कर सकते हैं। वही भगवान जी को गुलाब के फूल की माला पहनाई और इस दिन सुंदरकांड का पाठ जरूर करें। इसी के साथ आप हनुमान जी के मंत्र (ॐ हं हनुमते नम:) का जाप करें या हनुमान चालीसा का पाठ भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Travel Tips: गर्मियों की छुटियों में कश्मीर घाटी के इन हिल स्टेशनों का करें दीदार, यादगार बन जाएगा सफर 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories