गुरूवार, मई 2, 2024
होमधर्मBasant Panchami 2024: बसंत पंचमी का त्योहार आज, जाने कैसे करें मां...

Basant Panchami 2024: बसंत पंचमी का त्योहार आज, जाने कैसे करें मां सरस्वती की आराधना

Date:

Related stories

Basant Panchami 2024: हिंदू धर्म में कुछ मुख्य त्योहरों का बहुत महत्व है। जिसके लिए भक्तजन पहले से ही तैयारिया करना शुरू कर देते हैं। वहीं आज बसंत पंचमी का त्योहार है। इस त्योहार को देशभर में धूमधाम से मनाया जा रहा है। यह विद्या वाणी का दिन माना जाता है। दरअसल, बसंत पंचमी माघ के महीने में आती है।

Basant Panchami 2024 पर माता सरस्वती देवी की आराधना

इस दिन माता सरस्वती देवी की आराधना की जाती है। कहा जाता है कि, इस दिन से वसंत ऋतु का आगमन हो जाता है। साथ ही इसका वर्णन गीता में भी श्रीकृष्ण भगवान ने खुद किया है। जिसमें यह बताया है कि, मैं ऋतुओं में बसंत हूं और इसको अपना ही स्वरूप बताया है।

Basant Panchami 2024 विद्यार्थियों के लिए विशेष

बसंत पंचमी का दिन विद्यार्थियों के लिए विशेष बताया गया है। कहा जाता है कि, इस दिन पढ़नें वालों बच्चों को माता सरस्वती की पूजा अवश्य करनी चाहिए। इससे विद्या की देवी आप पर प्रसन्न होती है और ज्ञान भी देती है।

Basant Panchami 2024 पर जरूर पहने पीले वस्त्र

बसंत पंचमी के दिन पीले वस्त्र पहनने का विशेष महत्व है। कहा जाता है कि, इस दिन सूर्य के उत्तरायण में रहने से सूर्य की किरणों से पृथ्वी पीली हो जाती है। माना जाता है कि, पीला रंग आत्मविश्वास बढ़ाता है। इसके साथ ही यह रंग तनाव को भी कम करता है।

Basant Panchami 2024 शुभ फल और वैभव की प्राप्ति

इस दिन पीले वस्त्र पहनने का भी विशेष महत्व है। कहा जाता है कि इस दिन पीले रंग के कपड़े पहनकर सरस्वती माता की पूजा करनी चाहिए। इससे शुभ फल और वैभव की प्राप्ति होती है।

Basant Panchami 2024 पर ऐसें करें विद्यार्थी माता सरस्वती का पूजन

सबसे पहले सुबह उठकर प्रातः स्नान करें।
इसके बाद पूजा के स्थान पर माता सरस्वती की मूर्ति स्थापित करें।
अब विद्या की देवी के सामने धूप दीपक जलाएं।
इसके बाद सरस्वती माता का ध्यान लगाएं।
अब मां को उनके पंसदीदा भोग चढ़ाए।
इसके बाद सरस्वती वंदना या चालिसा का पाठ करें।

Basant Panchami माता सरस्वती मंत्र

सरस्वति नमस्तुभ्यम वरदे कामरूपिणी।
विद्यारम्भ करिष्यामि सिद्धिर्भवतु में सदा ।।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories