शनिवार, मई 18, 2024
होमधर्मAdhik Maas Amavasya 2023 में करें ये काम, पितृ, कालसर्प और शनि...

Adhik Maas Amavasya 2023 में करें ये काम, पितृ, कालसर्प और शनि दोष से मिलेगी मुक्ति

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024 में मतदान करने को लेकर Shah Rukh Khan की खास अपील, बॉलीवुड के ‘भाईजान’ ने भी जारी किए संदेश

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोक सभा चुनाव 2024 की धूम है। इस दौरान मतदाताओं को जागरुक करने के लिए शासन-प्रशासन की ओर से तरह-तरह के तरकीब आजमाए जा रहे हैं।

Google New Search Features: गूगल यूजर्स की मौज कराएंगे ये 8 यूनिक फीचर्स

Google 8 New incredible Features: गूगल पूरी दुनियाभर में...

Adhik Maas Amavasya 2023: हिंदू धर्म में अमावस्या को बेहद खास माना जाता है। हर महीने अमावस्या आती है लेकिन अधिक मास की अमावस्या 2023 (Adhik Mass Amavasya 2023) को काफी ज्यादा अहम माना जाता है। ऐसे में आपको बता दें कि, इस साल सावन के अधिक मास की अमावस्या 16 अगस्त यानी आज है। ऐसा कहा जाता है कि, अमावस्या के दिन पितरों का श्राद्ध करने से पितृ दोष (Pitru dosh), कालसर्प दोष और शनि दोष से मुक्ति मिलती है। इसी के साथ इस दिन पवित्र नदी में स्नान दान करने से पुण्य फल की प्राप्ति होती है।

अधिक मास की अमावस्या का शुभ मुहर्त

ऐसे में अगर अधिक मास की अमावस्या (Adhik Mass Amavasya) के शुभ मुहूर्त की बात की जाए तो, इस अमावस्या का शुभ मुहूर्त 15 अगस्त को दोपहर 12:42 से शुरू होकर 16 अगस्त दोपहर 3:07 पर रहेगा। ऐसे में आप इस समय विधि विधान से पूजा करके अपनी मनोकामनाएं मांगे। इस दिन आप सुबह जल्दी उठकर गायत्री मंत्र का 108 बार जाप करें और सूर्य व तुलसी को जल अर्पित करें। ऐसा करना बेहद शुभ माना जाता है। इसी के साथ इस दिन आप शिवलिंग पर जल चढ़ाएं और गाय को चावल अर्पित करें। अधिक मास की अमावस्या पर ये सब चीज करना काफी ज्यादा अच्छा माना जाता है।

भूलकर भी न करें ये काम

इसी के साथ हम आपको ये भी बताने वाले हैं कि, आप अधिक मास की अमावस्या के दिन भूलकर भी ये काम ना करें। दरअसल इस दिन नकारात्मक शक्तियां काफी ज्यादा सक्रिय हो जाती हैं। इसलिए आप अमावस्या की रात को किसी सुनसान जगह पर ना जाएं। इसी के साथ आप इस बात का भी ध्यान रखें कि आप अमावस्या के दिन भूलकर भी शमशान घाट व कब्रिस्तान के पास न जाए। वही अमावस्या के दिन घर में लड़ाई झगड़ा नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से घर में वाद विवाद काफी ज्यादा बढ़ जाता है और ऐसा कहा जाता है कि अमावस्या के दिन लड़ाई झगड़ा करने से पितृ नाराज हो जाते हैं।

इस दिन जरूर करें ये काम

अधिक मास की अमावस्या 2023 (Adhik Mass Amavasya 2023) के दिन आप सुबह जल्दी स्नान करके नदी में आटे की गोलियां मछलियों को खिलाएं। ऐसा करने से आपके जीवन के सभी परेशानियां खत्म हो जाएगी। वहीं अगर आप कल सर्प दोष के दोषी है तो इस दिन आप चांदी के नाग नागिन की पूजा करें और इसे बहते जल में प्रवाहित कर दे। वही पितरों की आत्मा को शांति के लिए आप इस दिन कुत्ते और कौए को भोजन अवश्य कराएं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories