शनिवार, मई 25, 2024
होमधर्मGanesh Chaturthi 2023: भगवान गणेश को ये चीजें चढाने से बिगड़ जाते...

Ganesh Chaturthi 2023: भगवान गणेश को ये चीजें चढाने से बिगड़ जाते हैं काम, भूलकर भी न करें ये गलतियां

Date:

Related stories

Ganesh Chaturthi 2023: गणेश चतुर्थी का त्यौहार हर साल खूब जोश और उत्साह के साथ मनाया जाता है, इस साल यह पावन दिन 19 सितंबर को मनाया जाने वाला है. इसे लेकर लोगों ने बाजारों में बप्पा की मूर्ति से लेकर उनकी पूजा और श्रृंगार तक का सामान खरीदना शुरू कर दिया है. शास्त्रों के मुताबिक भगवान गणेश को सुख, समृद्धि और एश्वर्य का देवता माना गया है, जिनका होना मात्र पूरे वातावरण को शुद्धता से भर देता है. ऐसे में लोग बप्पा को उनकी पसंद की हर चीज अर्पित करते हैं, यहां हम आपको कुछ ऐसी वस्तुओं के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें भूलकर भी गणेश जी को नहीं चढ़ाना चाहिए.

प्याज और लहसुन का न करें उपयोग

बप्पा की पूजा करते समय इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए की उनकी पूजा और भोग में कभी भी प्याज और लहसुन का प्रयोग नहीं करना चाहिए. इसके साथ जितने दिन भी गणेश जी घर में रहे तब सात्विक खाना ही खाना चाहिए.

टूटे हुए चावलों को चढाने से बचें

चावलों का अक्षत भी कहा जाता है इसका मतलब होता है जिसका क्षय न हुआ हो. गणपति की पूजा में भी इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि उन्हें टूटे या खंडित चावल न चढाए जाएं. ऐसा करसे से अपयश की प्राप्ति होती है.

तुलसी का पूजा में चढाना है वर्जित

गणपति की पूजा विशेष फल देने वाली होती है, इसलिए इसे करते समय सावधानी रखना जरूरी है. आपको बता दें कि पूजा में तुलसी का प्रयोग नहीं होता है जिसके चलते आपको भी पूजा करते समय तुलसी को नहीं उपयोग करना चाहिए.

चांद के दर्शन से घटता है सम्मान

यहां यह जान लेना जरूरी है चतुर्थी वाले दिन चांद का दर्शन नहीं करना चाहिए इसे करने से मान और सम्मान घटता है. वहीं गणपति की पूजा के दौरान इन बातों का विशेष तौर पर ख्याल रखना चाहिए.

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमाराYouTube Channel ‘DNP INDIA’को अभी subscribe करें। आप हमेंFACEBOOKINSTAGRAMऔरTWITTERपर भी फॉलो कर सकते हैं।

Diksha Gupta
Diksha Guptahttps://www.dnpindiahindi.in
2022 से करियर की शुरुआत कर दीक्षा बतौर कंटेंट राइटर के रूप में अपने सेवाएं दे रही हैं। लिखने, पढ़ने और कुछ नया सीखने के जोश के साथ आगे बढ़ने में विश्वास करती हैं। साथ ही एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और वायरल खबरों पर लिखने में इन्हें विशेष रुचि है। [email protected] पर इनसे संपर्क कर सकते हैं।

Latest stories