सोमवार, अप्रैल 22, 2024
होमधर्मHanuman Chalisa के हर रोज पाठ से मिलेंगे ये 5 फायदे, बल-विद्या...

Hanuman Chalisa के हर रोज पाठ से मिलेंगे ये 5 फायदे, बल-विद्या और वैभव का मिलेगा आशीर्वाद

Date:

Related stories

Karnataka Election 2023: कर्नाटक के हर गांव और मंदिर में हनुमान चालीसा का पाठ करेगी भाजपा, जानिए क्यों?

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के मद्देनजर भाजपा अब प्रदेश के हर गांव और हर मंदिर में हनुमान चालीसा का पाठ करेगी। जानिए क्या है पूरा मामला।

Hanuman Chalisa: राम भक्त हनुमान भक्तों के सभी दुखों को हर लेते हैं। बता दें, हिंदू धर्म में हर दिन का विशेष महत्व है। वहीं मंगलवार और शनिवार का दिन भगवान हनुमान को समर्पित है। इसी के साथ हनुमान चालीसा का भी विशेष महत्व है। कहा जाता है, हनुमान जी के चालीसा का पाठ करने से व्यक्ति के जीवन से सभी दुखों का पहाड़ खत्म हो जाता है। इतना ही नहीं व्यक्ति के जीवन में खुशियों का आगमन हो जाता है। बता दें, प्रतिदिन हनुमान चालीसा के पाठ से व्यक्ति को कई फायदे मिलते हैं, जिसके बारे में आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे।

1. सभी संकटों का होता है नाश

मान्यताओं के अनुसार, हनुमान चालीसा के नियमित पाठ से व्यक्ति के जीवन से सभी संकटों का नाश हो जाता है। वहीं व्यक्ति के जीवन से सभी परेशानियों का अंत हो जाता है।

2. बल विद्या बुद्धि का मिलता आशीर्वाद

हनुमान चालीसा के नियमित पाठ से व्यक्ति को बल विद्या और बुद्धि का आशीर्वाद मिलता है। कहा जाता है, हनुमान चालीसा के नियमित पाठ से सभी दुखों का अंत हो जाता है।

3. नहीं होता नकारात्मकता का संचार

हर व्यक्ति को प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। हनुमान चालीसा के पाठ से नकारात्मकता का संचार नहीं होता है। इससे व्यक्ति हमेशा आगे बढ़ता रहता है।

ये भी पढ़ें: BASANT PANCHAMI 2023 पर इन 5 जातकों की खुलने वाली है किस्मत, मां सरस्वती देंगी धन-दौलत और विद्या का आशीर्वाद

4. सेहतमंद रहने के लिए सबसे अचूक उपाय है हनुमान चालीसा

हनुमान चालीसा के पाठ से व्यक्ति निरंतर आगे बढ़ता रहता है। वहीं इससे व्यक्ति का स्वास्थ्य भी बेहतर रहता है। वहीं व्यक्ति शारीरिक दुख से भी बचा रहता है।

5. बनी रहती है हनुमान जी की कृपा

कहते हैं, हर रोज हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। इससे व्यक्ति को कई लाभ मिलते हैं। वहीं व्यक्ति के जीवन में खुशियों का संचार होने लगता है। हर दिन हनुमान चालीसा के पाठ से हनुमान जी की कृपा लोगों पर बनी रहती है। इसलिए प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए।

ये भी पढ़ें: WINTER HEALTH TIPS: इस सुपर हेल्दी फ्रूट में है पौष्टिक तत्वों का खजाना, डाइट में शामिल कर मिलेंगे गजब के फायदे

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories