गुरूवार, मई 16, 2024
होमधर्मHartalika Teej 2023: पावन व्रत के दिन किस लोक में रहेंगी भद्रा?...

Hartalika Teej 2023: पावन व्रत के दिन किस लोक में रहेंगी भद्रा? जानिए व्रत और पूजा के मुहूर्त से जुड़ी सभी जरूरी बातें

Date:

Related stories

Vishnu Vrat Katha & Aarti Lyrics: विष्णु भगवान की पूजा करने से पूरे होते है काम, पढ़ें व्रत कथा और आरती

Vishnu Vrat Katha & Aarti Lyrics: हिंदू धर्म के ग्रंथों के अनुसार गुरूवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित है। मान्यताओं के अनुसार भगवान विष्णु की पूजा करने से मन की कामनाएं पूरी होती है।

लोगों में इस बार हरतालिका तीज को लेकर खासा क्रेज देखने को मिल रहा है, हर साल भाद्रपद माह की तृतीया तिथि को हरतालिका तीज का पावन पर्व मनाया जाता है. इस साल यह 18 सितंबर 2023 दिन सोमवार को पड़ रहा है. इस दिन भगवान शिव और गौरी की पूजा की विशेष विधान हैं, महिलाएं अपने पति की लंबी आयु की प्राप्ति के लिए 24 घंटे निर्जला उपवास रखती हैं. साथ ही पूरी श्रृद्धा भाव के साथ पूजा करके मनोकामना करती हैं. आइए इस दिन भद्रा और शुभ मुहूर्त से जुड़ी सारी जानकारी जान लेते हैं.

हरतालिका तीज पर शुभ मुहूर्त

बता दें कि इस बार हरतालिका तीज का व्रत कई मायनों में काफी खास रहने वाला है, यह तिथि 17 सितंबर को सुबह 11 बजे ले शुरू होकर 18 सितंबर दोपहर 12 बजे तक रहने वाली है. इस वजह से यह व्रत 18 को ही माना जाएगा. वहीं पूजा का समय लगभग सुबह 6 बजे से 8 बजे तक रहने वाला है. इस समय में विधी विधान के साथ पूजा करके मन के मुताविक इच्छा मांगी जा सकती है.

क्या इस बार रहेगा भद्रा का साया?

हर बार भद्रा काल को लेकर लोग काफी चिंतित रहते हैं तो आपको बता दें कि इस बार हरतालिका तीज पर भद्रा पाताल लोक में वास करेगी. ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक जब भद्रा पाताल लोक में रहती है तो यह किसी पर भी प्रभाव नहीं डाल पाती हैं. इसका अर्थ है कि हरतालिका तीज पूरी तरह से भद्रा के असर से मुक्त रहने वाली है.

इस बार का व्रत है बेहद खास

वहीं इस बार हरतालिका तीज का पावन दिन सोमवार को पड़ रहा है, यह विशेष तौर पर शिव का प्रिय दिन है. इस वजह से इस बार हरतीलिका का दिन और भी ज्यादा शुभ और सौभाग्य देने वाला है, इन दिन शिव और पार्वती की पूजा करके जीवन को और भी खुशहाल बनाया जा सकता है.

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमाराYouTube Channel ‘DNP INDIA’को अभी subscribe करें। आप हमेंFACEBOOKINSTAGRAMऔरTWITTERपर भी फॉलो कर सकते हैं।

Diksha Gupta
Diksha Guptahttps://www.dnpindiahindi.in
2022 से करियर की शुरुआत कर दीक्षा बतौर कंटेंट राइटर के रूप में अपने सेवाएं दे रही हैं। लिखने, पढ़ने और कुछ नया सीखने के जोश के साथ आगे बढ़ने में विश्वास करती हैं। साथ ही एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और वायरल खबरों पर लिखने में इन्हें विशेष रुचि है। [email protected] पर इनसे संपर्क कर सकते हैं।

Latest stories