मंगलवार, मई 7, 2024
होमधर्मJanmashtami 2023: बांके बिहारी मंदिर से जुड़ी ये 5 रोचक बातें, जो...

Janmashtami 2023: बांके बिहारी मंदिर से जुड़ी ये 5 रोचक बातें, जो आप शायद ही जानते होंगे

Date:

Related stories

Janmashtami 2023: इस जन्माष्टमी 3 दशक के बाद बन रहे है कई शुभ योग, जानिए क्यों है खास

Janmashtami 2023: जन्माष्टमी हिन्दू धर्म को मानने वाले लोगों...

कृष्ण जन्माष्टमी आने ही वाली है। कृष्ण जन्माष्टमी पर लोग धूमधाम से कृष्ण कन्हैया की पूजा करते हैं। ऐसी मान्यता है कि इसी दिन श्री कृष्ण का जन्म इस धरती पर हुआ था। हमारे देश में कृष्णा की पूजा करने वाले भक्तों की संख्या काफी ज्यादा है। यहां बहुत सारे कृष्ण मंदिर भी है। इन्हीं में से एक है श्री बांके बिहारी मंदिर। यह सुप्रसिद्ध मंदिर वृंदावन में स्थित है। रोज लाखों की संख्या में भक्त यहां बांके बिहारी श्री कृष्ण के दर्शन के लिए आते हैं। आज हम आपको इस मंदिर से जुड़े कुछ ऐसी रहस्य में बातें बताने वाले हैं जो आपने पहले शायद ही सुनी होगी। तो चलिए जानते हैं बांके बिहारी मंदिर की कुछ रहस्यमय बातें।

साल में एक बार जन्माष्टमी पर होती है मंगल आरती

वृंदावन में स्थित बांके बिहारी मंदिर में साल में सिर्फ एक बार जन्माष्टमी के दिन मंगल आरती की जाती है। जी हां बांके बिहारी मंदिर में रोज मंगल आरती नहीं की जाती।

बांके बिहारी के सामने लगा रहता है पर्दा

यदि आप बांके बिहारी मंदिर दर्शन के लिए गए होंगे तो आपने देखा होगा कि बांके बिहारी जी के सामने पर्दा लगा रहता है। थोड़े-थोड़े समय जब पर इस पर्दे को हटाया जाता है और लोग बांके बिहारी जी के दर्शन करते हैं। पर्दा लगाने के पीछे का कारण यह है कि यदि कोई भक्त देर तक बांके बिहारी को देखता रहे तो वह उनके प्रेम में वशीभूत हो जाएंगे। इसका दूसरा कारण यह है कि बांके बिहारी जी को किसी की नजर ना लगे इस वजह से उनके सामने पर्दा लगाया जाता है।

बांके बिहारी क्यों नहीं करते बांसुरी धारण?

बांके बिहारी साल में बस एक बार ही बांसुरी धारण करते हैं। ऐसी मान्यता है कि बांके बिहारी जी के हाथ कोमल है। उन्हें किसी भी तरह से कष्ट ना हो इस वजह से उन्हें बांसुरी नहीं पकड़ाई जाती है। सिर्फ एक दिन शरद पूर्णिमा को उनके हाथ में बांसुरी दी जाती है।

लगाया जाता है लड्डू का भोग

आपको बता दे की बांके बिहारी को रोज रात को लड्डू का भोग लगाया जाता है। ऐसा कहते हैं की रात में चढ़ाए गए भोग के लड्डू सुबह टूटे हुए मिलते हैं।

साल में एक बार ही होते है बांके बिहारी जी के चरणों के दर्शन

आपको बता दे की साल में एक बार ही बांके बिहारी जी के चरणों के दर्शन होते हैं। वह है अक्षय तृतीया का दिन। यदि आपको भी बांके बिहारी के चरणों के दर्शन करने हैं तो अक्षय तृतीया के दिन वृंदावन जाकर आवश्य दर्शन करें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories