रविवार, मई 19, 2024
होमधर्मJanmashtami 2023 Date:  इस दिन मनाई जाएगी श्री कृष्ण जन्माष्टमी, सही डेट...

Janmashtami 2023 Date:  इस दिन मनाई जाएगी श्री कृष्ण जन्माष्टमी, सही डेट आई सामने, जनिए शुभ मुहूर्त और पूजा से जुड़ी डिटेल्स

Date:

Related stories

Janmashtami 2023: बांके बिहारी मंदिर से जुड़ी ये 5 रोचक बातें, जो आप शायद ही जानते होंगे

कृष्ण जन्माष्टमी आने ही वाली है। कृष्ण जन्माष्टमी पर...

Janmashtami 2023: देशभर में श्री कृष्ण के जन्मदिन को जन्माष्टमी के रूप में बड़े ही आनंद के साथ मनाया जाता है। हिन्दू मान्यताओं के मुताबिक भगवान विष्णु के आठवें अवतार कृष्ण हैं। इस साल उनका जनमोत्सव सितंबर महीने में मनाया जाने वाला है, मगर इस दौरान डेट को लेकर लोगों के बीच काफी कंफ्यूजन बनी हुई है। आइए जानते हैं कि इस साल जन्माष्टमी का त्यौहार 6 और 7 में से किस डेट को मनाया जाने वाला है।

जन्माष्टमी कब 6 या फिर 7 सितंबर 2023

दरअसल इस साल इस बात को लेकर सवाल बना हुआ है कि भगवान लड्डू गोपाल का जन्मदिन किस दिन मनाया जाने वाला है। तो आपको बता दें कि हिंदू पंचाग के अनुसार यह तिथि 6 और 7 दोनों ही दिन रहने वाली है।

  • भाद्रपद कृष्ण जन्माष्टमी तिथि आरंभ – 06 सितंबर 2023 के दोपहर 03.37 से
  • भाद्रपद कृष्ण जन्माअष्टमी तिथि अंत – 07 सितंबर 2023, शाम 04.14 तक.

इस बार बने विशेष संयोग के चलते यह पर्व दो दिन मनाया जाने वाला है। ऐसे अद्भुद संयोग कभी-कभी ही बनते हैं। ऐसे में भगवान नंदलाल की पूजा करके विशेष फलों को पाया जा सकता है।

इस तरह करें पूजा

जन्माष्टमी का पूरा दिन ही बड़ा शुभ और पावन होता है, इस दिन विधि विधान के साथ पूजा करने से विशेष फलों की प्राप्ति होती है। आमतौर पर कन्हैया के भक्त इस दिन उपवास करते हैं और मध्यरात्रि में पूजा करते व्रत खोलते हैं। आप भी इस बार उपवास करके पूरा दिन जप तप आदि में बिताएं ज्योतिष के जानकारों के मुताबिक ऐसा करके पूजा का फल अवश्य प्राप्त होता है। हिंदू मान्यताओं को अनुसार लड्डु गोपाल की केवल पूजा करके जिंदगी के कष्टों को समाप्त किया जा सकता है साथ ही उसे बेहतर भी बनाया जा सकता है।    

Also Read: ASTRO TIPS: भूलकर भी उधार नहीं लेनी चाहिए ये चीजें, जानिए किन कारणों से पड़ता है दुष्प्रभाव

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories