सोमवार, मई 6, 2024
होमधर्मJanmashtami 2023: भगवान श्री कृष्ण को करना है प्रसन्न तो, इस विधि-विधान...

Janmashtami 2023: भगवान श्री कृष्ण को करना है प्रसन्न तो, इस विधि-विधान से अर्पित करें तुलसी, चमक जाएगी बिगड़ी किस्मत

Date:

Related stories

Janmashtami 2023: जन्माष्टमी को लेकर हर जगह तैयारियां जोरो पर हैं. हर साल भाद्रपद माह की अष्टमी तिथि को श्री कृष्ण का जन्मोत्सव मनाया जाता है. वैसे तो नंदलाल को सबसे प्रिय माखन और मिश्री है लेकिन इसके साथ-साथ उन्हें तुलसी या फिर कहें कि तुलसी दल से भी विशेष लगाव है. इसी वजह से पंचामृत और कन्हैया के प्रसाद में भी विशेष तौर पर तुलसी का प्रयोग होता है. ऐसे में आज आपको तुलसी के कुछ विशेष उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आपकी भी किस्मत खुल सकती है.

कान्हा को अर्पित करें तुलसी की पत्तियां

इस जन्माष्टमी भगवान कृष्ण को दो तुलसी की पत्तियों को हाथों में पकड़कर लड्डू गोपाल के सामने ओम् नमो भगवते वासुदेवाय नमः मंत्र का 108 बार जाप करें ओर उसके बाद इन तुलसी की पत्तियों को उन्हें अर्पित कर अपने मन की इच्छा मांगे, इससे आपकी मुराद जल्द ही पूरी हो जाएगी.

भोग में करें तुलसी का प्रयोग

इस बार नंदलाल के जन्मदिन पर उनके लिए पंचामृत का प्रसाद बनाते समय तुलसी की पत्तियां जरूर डालें, वहीं आप चाहें तो माखन में इसका प्रयोग कर सकते हैं. चूंकि तुलसी उन्हें बहुत पसंद हैं इसलिए ऐसा करके नंदलाल को भोग लगाने से आपकी प्रार्थना जल्द ही सुनी जा सकती है.

कान्हा को पहनाएं तुलसी की माला

इस जन्माष्टमी पर नंदलाल की कृपा पाने के लिए उनकी पूजा करते समय स्नान आदि कराने के बाद कन्हैया को तुलसी की माला पहनाएं और उनका श्रृंगार करें. विधी और विधान से पूजा करते हुए मन से उनका नाम लें, ऐसा करने से लड्डू गोपाल जल्दी प्रसन्न होते हैं और मनोकामनाओं को भी पूरा करते हैं.  

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमाराYouTube Channel ‘DNP INDIA’को अभी subscribe करें। आप हमेंFACEBOOKINSTAGRAMऔरTWITTERपर भी फॉलो कर सकते हैं।

Diksha Gupta
Diksha Guptahttps://www.dnpindiahindi.in
2022 से करियर की शुरुआत कर दीक्षा बतौर कंटेंट राइटर के रूप में अपने सेवाएं दे रही हैं। लिखने, पढ़ने और कुछ नया सीखने के जोश के साथ आगे बढ़ने में विश्वास करती हैं। साथ ही एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और वायरल खबरों पर लिखने में इन्हें विशेष रुचि है। [email protected] पर इनसे संपर्क कर सकते हैं।

Latest stories