रविवार, मई 19, 2024
होमधर्मJanmashtami 2023: इस त्यौहार अपने बच्चों के बनाएं राधा और नटखट नंदलाल,...

Janmashtami 2023: इस त्यौहार अपने बच्चों के बनाएं राधा और नटखट नंदलाल, तैयार करते समय रखें इन चीजों का ख्याल

Date:

Related stories

Janmashtami 2023: श्री कृष्ण जन्माष्टमी को हर साल कृष्ण भक्त और अनुयायी बड़े ही जोश और उत्साह के साथ मनाते हैं. धर्म ग्रथों के अनुसार भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को कन्हैया का जन्मोत्सव मनाया जाता है, इस साल यह 6 सितंबर को मनाया जाने वाला है. ऐसे में बच्चों को राधा और नंदलाल की तरह तैयार करने का खास प्रचलन है, माता-पिता सांकेतिक रूप से बच्चों को कृष्णा की ड्रेस पहना कर फोटो खींचाते हैं. ऐसे में आप भी तैयार करते वक्त इन कुछ खास चीजों का ध्यान रखकर इस दिन को और भी यादगार बना सकते हैं.

कोमल कपड़ों को का करें चुनाव

जन्माष्टमी के दिन बच्चों में खासतौर पर उत्सुकता रहती है. हर कोई राधा रानी और नंदलाल की तरह तैयार होना पसंद करता है. यहां आपको इस चीज का ख्याल रखना चाहिए कि जिन कपड़ो को आप खरीद रहे हैं उनका कपड़ा अच्छा हो. कपड़े मुलायम रेशे के होने चाहिए ताकि वो बच्चों को चुभे न और उन्हें गर्मी भी न लगे.

बच्चों के मेकअप को रखें हल्का

इन दिनों गर्मी का समय चल रहा है, ऐसे में ज्यादा मेकअप बच्चों की नाजुक त्वचा को खराब कर सकता है और बह सकता है. आपको बच्चो को तैयार करते समय हल्के और बाटर प्रूफ मेकअप का इस्तेमाल करना चाहिए, इससे न केवल मेकअप ज्यादा समय तक चल पाएगा बल्कि वो बच्चो के उपर और भी खिलकर दिखाई देगा.

आलता से करें लुक पूरा

आलता के बिना बच्चो का लुक अधुरा है, यह जहां एक तरफ हाथों और पैरों को सजाने का काम करता है वहीं लुक में भी चार चांद लगा देता है. बच्चों को तैयार करने के लिए अच्छी क्वालिटी के आलता का प्रयोग करें व सोते वक्त इसे लगाएं ताकि बच्चें हाथ और पैरों को रंगों से न बिगाड़ लें.

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमाराYouTube Channel ‘DNP INDIA’को अभी subscribe करें। आप हमेंFACEBOOKINSTAGRAMऔरTWITTERपर भी फॉलो कर सकते हैं।

Diksha Gupta
Diksha Guptahttps://www.dnpindiahindi.in
2022 से करियर की शुरुआत कर दीक्षा बतौर कंटेंट राइटर के रूप में अपने सेवाएं दे रही हैं। लिखने, पढ़ने और कुछ नया सीखने के जोश के साथ आगे बढ़ने में विश्वास करती हैं। साथ ही एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और वायरल खबरों पर लिखने में इन्हें विशेष रुचि है। [email protected] पर इनसे संपर्क कर सकते हैं।

Latest stories