रविवार, मई 19, 2024
होमधर्मMagh Purnima 2024:कब मनाई जाएगी माघ मास की पूर्णिमा, यहां जानें तिथि,...

Magh Purnima 2024:कब मनाई जाएगी माघ मास की पूर्णिमा, यहां जानें तिथि, महत्व और पूजन विधि

Date:

Related stories

Magh Purnima 2024: सनातन धर्म में माघ पूर्णिमा का बहुत महत्व बताया गया है। प्रत्येक माह के शुक्ल पक्ष की तिथि के दिन पूर्णिमा मनाई जाती है। वहीं, यह महीना माघ का चल रहा है तो इसके माघ पूर्णिमा कहा जाएगा। पूर्णिमा के दिन जगत पालनहार भगवान विष्णु और धन की देवी माता ​लक्ष्मी की पूजा अर्चना की जाती है। इस दिन लोग पूजा अर्चना कर व्रत धारण करते हैं।

माना जाता है कि, ऐसा करने से साधक को सुख और समृद्धि की प्राप्ति होती है। वहीं, इस दिन गंगा स्नान और दान करने का भी विधान बताया गया है। तो ऐसे में आइए जानते हैं कि, माघ पूर्णिमा किस दिन मनाई जाएगी, इसका क्या महत्व और पूजन विधि…

Magh Purnima 2024: शुभ मुहूर्त और तिथि

हिंदू पंचाग के अनुसार, माघ पूर्णिमा 24 फरवरी 2024 को मनाई जाएगी। वहीं, पूर्णिमा की तिथि 23 फरवरी 2024 को दोपहर 3:36 तक रहेगी। जिसमें उदय तिथि को देखते हुए माघ पूर्णिमा 24 फरवरी 2024 को मनाई जाएगी। इस दिन जातकों का स्नान दान का शुभ मुहूर्त सुबह 5:11 बजे से सुबह 6:02 मिनट तक है।

गंगा स्नान महत्व (Significance)

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, माघ माह में देवता पृथ्वी पर आते हैं, इसलिए इस दिन स्नान और दान का विशेष महत्व माना गया है। शास्त्रों के मुताबिक, जो भी व्यक्ति माघ माह में संगम नदी के किनारे रहकर व्रत और संयम के साथ स्नान और ध्यान करता है उनके लिए माघ पूर्णिमा बहुत ही खास मानी जाती है, क्योंकि इस दिन वो साधक अपने कल्पवास की परंपरा को पूर्ण करते हैं।

साथ ही इस दिन प्रयागराज में संगम नदी में स्नान करने को भी बहुत शुभ माना जाता है। ऐसा करने से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। साथ ही मोक्ष की प्राप्ति होती है।

पूजा-विधि (Pujan Vidhi)

  • माघ पूर्णिमा के दिन ब्रह्म बेला में उठें और दिन की शुरूआत भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी के ध्यान से करें।
  • इसके बाद स्नान करें और साफ सुथरे वस्त्र धारण करें।
  • अब आप सूर्य देव को जल देने के लिए उसमें काले तिल और कुमकुम मिलाकर अर्घ्य अर्पित करें।
  • चौकी पर कपड़ा बिछाकर भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की प्रतिमा स्थापित करें।
  • अब उन्हें फूल, तिल जौ, अक्षत, चंदन और हल्दी आदि चीजें अर्पित करें।
  • घी का दीपक जलाकर भगवान की आरती करें और विष्णु चा​लीसा का पाठ करें।
  • अंत में सुख, समृद्धि और धन ​वृद्धि की कामना करें।
  • अब भगवान को विशेष चीजों का भोग लगाएं और भोग में तुलसी दल को जरूर शामिल करें।
  • इसके बाद लोगों में प्रसाद को बांटे और खुद भी ग्रहण करें।

इस दिन करें ये काम (Magh Purnima 2024)

बताया जाता है कि, माघ पूर्णिमा के दिन चंद्रमा और माता लक्ष्मी की पूजा ​का विधान है। इस दिन धन की देवी लक्ष्मी की पूजा करने से सुख-समृद्धि की प्राप्त होती है। इसके अलावा माघ पूर्णिमा पर रात में चंद्रोदय के समय चंद्रमा की पूजा करने से चंद्र दोष से भी मुक्ति मिलती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories