रविवार, मई 19, 2024
होमधर्मMakar Sankranti 2023: मकर संक्रांति के दिन क्यों उड़ाई जाती है पतंग,...

Makar Sankranti 2023: मकर संक्रांति के दिन क्यों उड़ाई जाती है पतंग, जानें इसके पीछे क्या है मान्यता

Date:

Related stories

Yazidi: क्या इराक और सीरिया में भी रहते थे प्राचीन हिंदू? जानें यजीदियों की सच्चाई

Yazidi: यजीदी धर्म प्राचीन विश्व की प्राचीनतमा धार्मिक परंपराओं...

Ganga Sagar Mela 2024 में टूटे रिकॉर्ड, करोड़ों भक्तों ने लगाई डूबकी

Ganga Sagar Mela 2024: भारत के विभिन्न हिस्सों में मकर संक्रान्ति का पर्व बेहद खुशी के साथ मनाया जाता है। इसी कड़ी में भक्तों का जत्था पश्चिम बंगाल की खाड़ी के संगम गंगासागर (Ganga Sagar) में स्नान करने के लिए पहुंचता है।

Makar Sankranti 2023: हिंदू धर्म में हर तीज त्योहारों का विशेष महत्व है। हर साल मकर संक्रांति का दिन बहुत धूम-धाम से मनाया जाता है। भारत के हर क्षेत्र में मकर संक्रांति को अलग-अलग तरीकों से मनाया जाता है। इस दिन अलग-अलग चीजों की मान्यता है। मान्यताओं के अनुसार इस दिन पतंग उड़ाने का भी रिवाज है।

मकर संक्रांति के दिन सभी लोग पतंग उड़ाते हैं। मगर लोगों को ये नहीं पता होगा कि पतंग उड़ाते क्यों हैं। इसलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि मकर संक्रांति के दिन पतंग क्यों उड़ाते हैं। तो आइए जानते हैं।

आखिर क्यों मकर संक्रांति के दिन उड़ाते हैं पतंग

मकर संक्रांति के दिन पतंग उड़ाने का रिवाज है। इसे धार्मिक और वैज्ञानिक दोनों चीजों से जोड़ा गया है। मान्यताओं के अनुसार कहा जाता है कि पतंग उड़ाने की शुरुआत त्रेता युग में भगवान राम ने की थी। इसके बाद भगवान राम जो पतंग उड़ा रहे थे वो इंद्रलोक में चली गई थी। इसके बाद से ही मकर संक्रांति के दिन सभी लोग पतंग उड़ाया करते हैं। इस दिन से ही इस मान्यता की शुरुआत हुई थी।

Also Read- VINAYAK CHATURTHI 2022: साल की आखिरी चतुर्थी तिथि का ये है खास महत्व, इस दिन रखा जाएगा व्रत

जानें वैज्ञानिक दृष्टिकोण से क्या है महत्व

पतंग उड़ाने की मान्यता को वैज्ञानिक दृष्टिकोण से भी जोड़ा गया है। कहा जाता है कि मकर संक्रांति के दिन पतंग उड़ाने से सूर्य की शक्ति मिलती है। क्योंकि मकर संक्रांति का पर्व सर्दियों में मनाया जाता है। सर्दी के मौसम में सूर्य की रौशनी के अंदर रहना बेहद फायदेमंद माना गया है।

इसके अलावा कहा जाता है कि पतंग उड़ाने से हाथों की एक्सरसाइज भी होती है। ये स्वास्थ्य के लिए बहुत बेहतर माना गया है। इसलिए मकर संक्रांति के दिन पतंग उड़ाया जाता है। इसलिए हर वर्ष मकर संक्रांति के दिन मकर संक्रांति का त्योहार बेहद धूम-धाम से मनाया जाता है। इस दिन खुशियों के साथ पतंग उड़ाया जाता है। सभी लोग धूम की रौशनी में अपने परिवार और मित्र बंधु के साथ पतंग उड़ाते हैं।

Also Read- GEETA KA GYAAN: जीवन में कभी असफल नहीं होने देंगी भगवान श्री कृष्ण की ये 5 बातें, हर काम में मलेगी सफलता

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories