Home धर्म Basant Panchami 2024: बसंत पंचमी पर लगाएं इन चीजों का भोग, मां...

Basant Panchami 2024: बसंत पंचमी पर लगाएं इन चीजों का भोग, मां सरस्वती देवी की बनीं रहेगी कृपा, यहां देखें सूची

0
10
basant panchami 2024
basant panchami 2024

Basant Panchami 2024: सनातन धर्म में जनवरी आते ही त्योहारों की लाइन लग जाती हैं। वहीं पोष माह का महीना खत्म हो गया है और फरवरी का माह शुरू हो चुका है। फरवरी के महीने को हिंदू केलेंडर में माघ कहते हैं। इस महीने में भगवान शिव की आराधना करना बेहद शुभ माना जाता है। कहा जाता है कि, जो लोग ब्रह्म मुहूर्त में उठकर स्नान करते हैं। साथ ही शिव की पूजा अर्चना करते हैं। उनकी भगवान शिव सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं।

इसी के साथ हर वर्ष की तरह माघ महीने की शुक्ल पक्ष में पंचमी तिथि को बसंत पंचमी (Basant Panchami) मनाते हैं। कहा जाता है कि, इस दिन विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा की जाती है। इस साल यह त्योहार 14 फरवरी को मनाया जाएगा।

Basant Panchami 2024
Basant Panchami

(Basant Panchami) सभी शुभ कार्यों के लिए बहुत अच्छा दिन

शास्त्रों के अनुसार, बसंत पंचमी (Basant Panchami) को सभी शुभ कार्यों के लिए बहुत अच्छा दिन माना जाता है। जिसमें गृह प्रवेश, विद्या प्राप्ति आदि शामिल हैं। बताया गया है कि, इस मां सरस्वती की पूजा करने से मां अत्यंत प्रसन्न होती है। साथ ही विद्या देवी की कृपा बनीं रहती हैं। तो ऐसे में बसंत पंचमी के दिन सरस्वती देवी की कृपा पाने के लिए इन चीजों का भोग लगाएं। चलिए जानते हैं उन चीजों के बारे में..

Basant Panchami 2024
Basant Panchami 2024

(Basant Panchami 2024) बसंत पंचमी पर लगाएं रबड़ी का भोग

बसंत पंचमी के पावन पर्व पर मां सरस्वती को रबड़ी का भोग लगाएं। मां सरस्वती को केसर की रबड़ी अत्यंत प्रिय है। इससे विद्या की देवी की कृपा बनी रहेगी।

(Basant Panchami 2024) बसंत पंचमी पर लगाएं केसर की खीर का भोग

इस दिन संगीत की देवी सरस्वती माता को केसर की खीर लगानी चाहिए। माना जाता है कि, इससे माता अपनी दिशा दृष्टि बनाएं रखती हैं।

(Basant Panchami 2024) बसंत पंचमी पर लगाएं हलवे का भोग

बसंत पंचमी के त्योहार पर माता सरस्वती को हलवे का भोग लगाना बेहद शुभ माना जाता है। कहा जाता है कि, सरस्वती देवी हलवे के भोग को बहुत पंसद करती है।

(Basant Panchami 2024) बसंत पंचमी पर लगाएं बेसन के लड्डू का भोग

इस पावन पर्व के दिन माता सरस्वती को बेसन के लड्डूओं का भोग लगाना चाहिए। इससे विद्या की देवी के साथ साथ विष्णु भगवान की कृपा भी बनीं रहेगी।

(Basant Panchami 2024) बसंत पंचमी पर लगाएं बूंदी के बूंदी को भोग


माना जाता है कि, बूंदी मां सरस्वती को बहुत प्रिय है। तो बंसत पंचमी के दिन हो सके तो बूंदी का भोग अवश्य लगाएं। इससे मां की कृपा आप सभी पर बनीं रहेगी।

क्यों मनाया जाता है बसंत पंचमी (Basant Panchami 2024) का त्योहार

पौराणिक कथाओं के अनुसार, बसंत पंचमी के दिन माता सरस्वती का जन्म हुआ था। इसलिए इस दिन विशेष रूप से मां सरस्वती की विधि विधान से पूजा अर्चना की जाती है। वहीं इस वर्ष यानि 2024 में बसंत पंचमी 14 फरवरी को मनाई जाएगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।