शनिवार, मई 18, 2024
होमधर्मPradosh Vrat 2024 : इस दिन किया जाएगा प्रदोष व्रत , जानें...

Pradosh Vrat 2024 : इस दिन किया जाएगा प्रदोष व्रत , जानें कैसे करें भोलेबाबा को प्रसन्न

Date:

Related stories

Pradosh Vrat 2024 : शास्त्रों में प्रदोष व्रत को बहुत महत्व है। इस दिन भगवान शिव की पूजा और आराधन की जाती है। इस साल ये 7 फरवरी दिन बुधवार को मनाया जाएगा। ऐस माना जाता है इस दिन भगवान शिव की पूजा करने से सभी पाप धुल जाते हैं। प्रदोष काल की शुभ पूजा का मुहूर्त सुबह 6 बजकर 5 मिनट से लेकर शाम 8 बजकर 41 मिनट तक का है। आइये जानें जैसे करें व्रत(Pradosh Vrat 2024) और इसका महत्व।

Pradosh Vrat 2024 : कैसे करें व्रत

प्रदोष व्रत के दिन सूर्योदय से पहले उठकर स्नान करके भगवान शिव का स्मरण करें। प्रदोष व्रत के दिन पूरे दिन उपवास रखें। ऐसा माना जाता है कि विधि-विधान से इस व्रत को करने से सभी कष्ट दूर होते हैं।

इस व्रत की पूजा प्रदोष काल में की जाती है, इसलिए सूर्यास्त से पहले दोबारा स्नान कर शुभ मुहूर्त में महादेव की पूजा करें। इसके बाद आप फलहार करके अपना व्रत खोल सकते हैं।

व्रत के दौरान इन बातों का दें ध्यान

  • महिलाएं शिवलिंग छूने से बचें : प्रदोष व्रत वाले दिन शिवलिंग की पूजा करना शुभ माना जाता है लेकिन महिलाएं इसे छूने से बचें , क्योंकि मान्यताओं के अनुसार अगर महिलाएं शिवलिंग छूती हैं तो माता पार्वती रुष्ट हो जाती हैं।
  • हल्दी न चढ़ाएं : इस बात का ध्यान रखें की प्रदोष व्रत के दिन भगवान शिव को हल्दी न चढ़ाएं।
  • ये चीज़ें न चढ़ाएं : व्रत के दिन भगवान शिव को नारियल का पानी, केतकी का फूल, तुलसी के पत्ते, कुमकुम या सिन्दूर नहीं चढ़ाना चाहिए। ऐसा माना जाता है की इन चीज़ों को चढ़ाने से भोलेबाबा नाराज़ हो जाते हैं।

Pradosh Vrat 2024 : प्रदोष व्रत का महत्व

ऐसा माना जाता है जो व्यक्ति श्रद्धा से इस व्रत को करता है उसके सभी पाप धूल जाते हैं और महादेव की कृपा से उसका घर धन-धान्य से भर जाता है। इस व्रत को करने से आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। साथ ही इस व्रत को करने से भोलेबाबा प्रसन्न होते हैं और आपके जीवन में सौभाग्य, समृद्धि, ख़ुशी आती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Latest stories