सोमवार, मई 20, 2024
होमधर्मHariyali Teej के व्रत में इन बातों का रखें खास ध्यान, नहीं...

Hariyali Teej के व्रत में इन बातों का रखें खास ध्यान, नहीं तो व्रत हो सकता है निष्फल

Date:

Related stories

Punjab News: मिशन 13-0 की ओर बढ़ रहा AAP का काफिला, CM Mann की रैलियों में भी उमड़ा जनसैलाब; देखें वीडियो

Punjab News: लोक सभा चुनाव 2024 में 7वें चरण के मतदान के दौरान 1 जून को पंजाब के सभी 13 लोक सभा सीटों पर भी वोटिंग होगी। इसको लेकर पंजाब की वर्तमान सत्तारुढ़ दल आम आदमी पार्टी (AAP) पूरी तैयारी में है।

Hariyali Teej: सावन महीने की शुरूआत के बाद 19 अगस्त को हरियाली तीज का त्यौहार मनाया जाएगा। हिंदू धर्म में हरियाली तीज का काफी ज्यादा महत्व है। इस दिन सुहागने अपनी पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती हैं। इसी के साथ भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा अर्चना करके उनसे आशीर्वाद भी लेती हैं। इस साल हरियाली तीज 2 दिन मनाई जाएगी। इसकी शुरुआत 18 अगस्त से होगी और समाप्ति 19 अगस्त को होगी। ऐसे में आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए कुछ ऐसी बातें बताने वाले हैं जो आप हरियाली तीज के त्यौहार के दिन भूलकर भी ना करें। ‌

हरे रंग का होता है खास महत्व

इस साल हरियाली तीज का त्योहार 18 और 19 अगस्त को मनाया जाएगा। 18 अगस्त को रात 8:01 पर तृतीया शुरू होगी वही 19 अगस्त 10:19 पर इसकी समाप्ति होएगी। हरियाली तीज के मौके पर ज्यादातर सुहागने हरे रंग के वस्त्र पहनती है। इस दिन हरे रंग का बेहद खास महत्व होता है। ऐसा माना जाता है कि, हरा रंग सुहागनों का रंग होता है। वही भगवान शिव को भी हरा रंग काफी ज्यादा प्रिय है। ऐसे में हरियाली तीज के मौके पर सुहागने हरे रंग के वस्त्र और सोलह सिंगार करके व्रत रखती हैं।

इन 5 कामों को भूलकर भी ना करें

ऐसे में अगर आप हरियाली तीज का व्रत रख रही है तो इन 5 कामों को भूलकर भी ना करें नहीं तो आपका व्रत निष्फल हो जाएगा। हरियाली तीज के मौके पर आप भूल कर भी सफेद और काले रंग के वस्त्र ना पहने ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि काले और सफेद रंग के वस्त्र शुभ कामों में नहीं पहने जाते हैं। वही इस दिन भूलकर भी लड़ाई झगड़ा ना करें और आपस में प्रेम बनाए रखें। ऐसा माना जाता है कि, इस व्रत के दौरान आप सोने से बचें। सोने से बचने के लिए आप तीज के गीत गा सकती हैं। वही इस व्रत के दौरान आप भूलकर भी पर्यावरण को नुकसान ना पहुंचाएं। इस बात का ध्यान रखें कि महिलाएं मंगलवार को श्रृंगार का सामान भूलकर भी ना खरीदे ऐसा करने से उनके वैवाहिक जीवन में अशांति पैदा होती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories