शनिवार, अप्रैल 27, 2024
होमएजुकेशन & करिअरCBSE Class 12th Result 2023: सीबीएसई 12वीं कक्षा रिजल्ट को लेकर ये...

CBSE Class 12th Result 2023: सीबीएसई 12वीं कक्षा रिजल्ट को लेकर ये है अपडेट, जानिए कब आएगा परिणाम

Date:

Related stories

CBSE ने परीक्षा के लिए जारी किए प्रैक्टिस पेपर, अब रंगीन होने के साथ G-20 के लोगो के साथ नजर आएगा प्रश्न पत्र, जानें...

CBSE Board Exam 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने अपने परीक्षा पेपर के पैटर्न में थोड़ा बदलाव किया है। इसके तहत बोर्ड ने छात्रों के साथ अभिवावकों को भी इस विषय में जानकारी उपलब्ध कराई है।

CBSE Class 12th Result 2023: सीबीएसई बोर्ड के 12वीं के छात्र अपने रिजल्ट का इंतजार बड़े ही बेसब्री से कर रहे हैं। ऐसे में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा इसके परिणाम को लेकर बड़ी घोषणा की गई है। बताया जा रहा है कि 12वीं का परिणाम जल्द ही जारी किया जाएगा। इसके साथ ही यह भी जानकारी दिया गया है कि छात्र अपना रिजल्ट results.cbse.nic.in और cbseresuts.nic.in पर जाकर आसानी से देख सकते हैं। इसका परिणाम देखने के लिए छात्रों को रोल नंबर, जन्मतिथि, एडमिट कार्ड, आदि चीजों को अपने पास रखना होगा। छात्र यहां दी गई जानकारी के अनुसार रिजल्ट देख सकते ।

फरवरी में शुरू हुई थी परीक्षा

बता दें कि इस साल सीबीएसई के द्वारा कक्षा 10 और 12 की परीक्षा फरवरी के महीने में शुरू हुई थी जो अप्रैल में जाकर खत्म हुई। इस साल बोर्ड की इस परीक्षा में 3883710 छात्र शामिल हुए थे। इसमें से अगर कक्षा 10 के छात्रों की बात करें तो 2186940 छात्रों ने परीक्षा दी थी। वहीं 12वीं में 1696770 छात्रों ने परीक्षा को दिया था। ऐसे में यह अनुमान लगाया जा रहा है कि दोनो के परीक्षा परिणाम साथ में ही घोषित किए जाएंगे।

Also Read: Cylinder Blast in Bihar: भागलपुर में सिलेंडर फटने से 100 से अधिक घरों में लगी आग, मची अफरातफरी

यह तरीका अपनाकर देखें रिज़ल्ट

सबसे पहले बोर्ड की परीक्षा देने वाले छात्रों को इसके आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद होमपेज खुलकर आएगा यहां पर छात्रों को 12वीं के रिज़ल्ट लिंक पर क्लीक करना होगा। फिर छात्रों को अपना सही तरीके से रोल नंबर डालना पड़ेगा। इसके बाद कुछ नहीं करना है बस छात्रों को सबमिट पर क्लीक कर देना है । इसके बाद परिणाम सामने होगा।

Also Read: Twitter Blue Tick: आधी रात ट्विटर ने हटाए ब्लू टिक, CM योगी, Virat Kohli समेत इन हस्तियों का नाम शामिल

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories