रविवार, मई 5, 2024
होमएजुकेशन & करिअरCivil Service Exam: 1255 पदों के लिए होगी परीक्षा, ऐसे करें क्रैक

Civil Service Exam: 1255 पदों के लिए होगी परीक्षा, ऐसे करें क्रैक

Date:

Related stories

UPSC ने 2024 में होने वाली परीक्षाओं के लिए जारी किया कैलेंडर, जानें कब होगा प्रीलिम्स एग्जाम

UPSC Exam 2024: भारत की सबसे महत्वपूर्ण परीक्षा को संचालित करने वालों में से एक संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने आगामी वर्ष 2024 में आयोजित होने वाली परीक्षाओं के लिए परीक्षा कैलेंडर 2024 को जारी कर दिया है।

UPSC Topper Ishita Kishore: कौन हैं यूपीएससी टॉप करने वाली इशिता किशोर ?, घर से लेकर पढ़ाई तक यहां जानें सब कुछ

UPSC Topper Ishita Kishore: देश की सबसे मुश्किल परिक्षाओं में से एक यूपीएससी 2022 का परिणाम घोषित हो गया है। इस बार इशिता किशोर ने UPSC परीक्षा टॉप की है।

Civil Service Exam: यूपीएससी की परीक्षा को देश की सबसे कठिन परीक्षा कहा जाता है। इसके लिए हर साल लाखों लोग आवेदन करते हैं। इसे क्रैक कर पाना बेहद कठिन है। लाखों में से कुछ ही लोग होते हैं जो इस परीक्षा को पास कर पाते हैं। सिविल सर्विस एग्जाम के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और अब छात्रों को परीक्षा का इंतजार है। इन चीजों को देखते हुए उम्मीदवारों को प्रेरित करने के लिए कुछ आईएएस ऑफिसर्स ने ट्विटर पर ट्वीट कर इस परीक्षा को पास करने की कुछ टिप्स दी हैं जिन्हें हम आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें: CUET UG 2023 Registration को लेकर बड़ा अपडेट, अब इस तारीख तक करें Apply

IAS ऑफिसर्स ने दी टिप्स

एक आईएएस ऑफिसर तरुण पिथोड़े ने ट्वीट किया है जिसमें उन्होंने लिखा है कि UPSC क्रैक करने का कोई शॉर्टकट नहीं है। इसके लिए कड़ी मेहनत करना जरूरी है। वहीं एक और आईएएस ऑफिसर दिव्यांशू निगम ने ट्वीट करते हुए अपना अनुभव साझा करते हुए लिखा है कि हर किसी को जीवन में ऐसे दौर से गुजरना पड़ता है जब आप कुछ नहीं कर सकते। ऐसे समय पर अपने विचारों पर काबू रखना और खुद को शांत रखना होगा।

मई में होगी परीक्षा 

बता दें कि UPSC परीक्षा में हर बार की तरह इस बार भी लाखों की संख्या में छात्र परीक्षा देंगे लेकिन इस साल यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा के माध्यम से 1255 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। UPSC यानी Union Public Service Commission की ओर से इस बात की जानकारी दी है कि आवेदन प्रक्रिया खत्म हो चुकी है और IAS परीक्षा 28 मई 2023 से आयोजित की जाएंगी। अगर कोई अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होना चाहता है तो परीक्षा में शामिल होने से पहले उन्हें UPSC Civil Service Syllabus और Exam Pattern चेक कर लेना चाहिए। इसके लिए ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर विजिट करना होगा।

Also Read: पहाड़ों पर जानें के लिए Royal Enfield Hunter और TVS Ronin में से कौन सी बाइक है बेस्ट, एक मिनट में जानें दोनों की खासियतें

Latest stories