रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमएजुकेशन & करिअरCTET Answer Key 2023: सीटीईटी की परीक्षा हुई संपन्न, जल्द जारी हो...

CTET Answer Key 2023: सीटीईटी की परीक्षा हुई संपन्न, जल्द जारी हो सकती है उत्तर कुंजी और परिणाम 

Date:

Related stories

CBSE ने परीक्षा के लिए जारी किए प्रैक्टिस पेपर, अब रंगीन होने के साथ G-20 के लोगो के साथ नजर आएगा प्रश्न पत्र, जानें...

CBSE Board Exam 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने अपने परीक्षा पेपर के पैटर्न में थोड़ा बदलाव किया है। इसके तहत बोर्ड ने छात्रों के साथ अभिवावकों को भी इस विषय में जानकारी उपलब्ध कराई है।

CTET Answer Key 2023: देश भर में बड़े पैमाने पर सीबीएसई ने सीटीईटी परीक्षा का आयोजन 20 अगस्त को कंडक्ट कराया। ऐसे में जिन भी छात्रों ने सीटीईटी 2023 का एग्जाम दिया है। उनके लिए यह खबर अच्छी है। प्रायः देखा गया है, कि छात्र एग्जाम देने के बाद रिजल्ट और उत्तर कुंजी की प्रतीक्षा में आस लगाए बैठे होते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताने वाले हैं, कि आखिरकार कब तक सीबीएसई सीटीईटी की प्रोविजनल उत्तर कुंजी और परिणाम जारी करेगा?

इस दिन जारी हो सकता है परिणाम

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो बहुचर्चित परीक्षा सीटीईटी की प्रोविजनल उत्तर कुंजी सितंबर माह के प्रथम सप्ताह तक जारी हो सकता है। वहीं सीबीएसई के रिजल्ट देने के पैटर्न को ध्यान से देखें तो मालूम चलेगा सीटीईटी का परिणाम उत्तर कुंजी के ठीक 10 से 11 दिन बाद जारी हो जाता है। ऐसे में सीटीईटी का (आंसर–की) यदि सितंबर के फर्स्ट वीक तक आ जाता है, तो परिणाम सितंबर के तीसरे या फिर चौथे सप्ताह तक जारी हो सकता है।

20 अगस्त को दो पालियों में परीक्षा हुई थी संपन्न

बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सीटीईटी का एग्जाम बीते रविवार को पूरे देश भर में कुल 136 शहरों को टारगेट करके परीक्षा संपन्न कराई। यह परीक्षा ओएमआर बेस्ड थी। इसका मतलब यह है, कि परीक्षा का आयोजन ऑनलाइन माध्यम में न होकर ऑफलाइन माध्यम में हुआ।

बता दें कि सीबीएसई सीटीईटी का एग्जाम साल में दो बार करवाती है। ऐसे में शिक्षक बनने का सपना देख रहे युवाओं के लिए यह सुनहरा अवसर होता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Saurabh Mall
Saurabh Mallhttps://www.dnpindiahindi.in
सौरभ कुमार मल्ल बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया केंद्रीय विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में P.G. की पढ़ाई की है। उन्होंने अपनी शुरुआत दैनिक भास्कर (इंटर्नशिप) से किया है। यह कई और चैनलों में बतौर कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल सौरभ DNP India Hindi वेबसाइट में बतौर कंटेंट राइटर (पॉलिटिकल, क्राइम और इंटरनेशनल) डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories