शनिवार, अप्रैल 13, 2024
होमएजुकेशन & करिअरCTET Exam 2023: भारत के कुल 136 शहरों में हो रही है...

CTET Exam 2023: भारत के कुल 136 शहरों में हो रही है CTET की परीक्षा, ‘फ्लाइंग स्क्वॉड’ की निगरानी में हो रहा है एग्जाम 

Date:

Related stories

CBSE ने परीक्षा के लिए जारी किए प्रैक्टिस पेपर, अब रंगीन होने के साथ G-20 के लोगो के साथ नजर आएगा प्रश्न पत्र, जानें...

CBSE Board Exam 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने अपने परीक्षा पेपर के पैटर्न में थोड़ा बदलाव किया है। इसके तहत बोर्ड ने छात्रों के साथ अभिवावकों को भी इस विषय में जानकारी उपलब्ध कराई है।

CTET Exam 2023: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) साल में दो बार पुरे देश में बड़े स्तर पर ‘केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा’ (CTET) का एग्जाम कंडक्ट करवाता है। ऐसे में आज एक बार फिर CBSE ‘CTET’ का एग्जाम भारत के कुल 136 शहरों में हो रही है। बता दें कि यह परीक्षा इस बार ऑफलाइन मोड में होगी। इसका मतलब यह है, कि सभी को परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट ( CBT ) देने के बजाए इस बार ऑफलाइन (ओएमआर) बेस्ड परीक्षा देना होगा। यह परीक्षा उन छात्रों के लिए सबसे अहम हो जाता है, जो पहली बार CTET का एग्जाम देने जा रहे हैं। बता दें कि यह परीक्षा क्वालिफाइंग बेस्ड होता है। जो सभी प्राथमिक और उच्च-प्राथमिक शिक्षक भर्ती में आगे चलकर काम आता है। ऐसे में हर साल लाखों युवा छात्र (शिक्षक) बनने की चाह में इस एग्जाम में बैठते हैं।

बता दें कि प्रथम पाली का एग्जाम संपन्न होने को है। वहीं दूसरी तरफ अब द्वितीय पाली का एग्जाम होना अभी बाकी है। खबरों की मानें तो यह परीक्षा सीबीएसई फ्लाइंग स्क्वॉड’ की निगरानी में हो रहा है।    

CTET के एग्जाम से पहले इन बातों का रखना होगा ध्यान 

बता दें कि अक्सर एग्जाम से पहले कुछ न कुछ छात्र जरूरी चीजों के ले जाना भूल जाते हैं।  वहीं कुछ छात्र तो बिल्कुल एग्जाम स्टार्ट होने के 5 मिनट पहले अपने सेंटर पर पहुंचते हैं। इस स्थिति में गार्ड उन्हें अंदर जाने की अनुमति नहीं देते। इसलिए आपको चाहिए, कि सबसे पहले आप जरूरी दस्तावेजों को लेकर समयानुसार एग्जामिनेशन हॉल में पहुंचे। इससे आपको एंट्री लेने से लेकर ओएमआर शीट भरने में आसानी रहेगी। इस स्थिति में ओएमआर आप सही ढंग से भर सकेंगे।  प्रायः देखा गया है, कुछ छात्र जल्दबाजी के चक्कर में फार्म को ही गलत भर देते हैं। ऐसे में उनका फॉर्म बाद में चेक ही नहीं किया जाता। 

छात्रों को सबसे पहले आज ही अपना एडमिट कार्ड प्रिंट करवा कर अपने पास रख लेना चाहिए। साथ ही एक सरकारी पहचान पत्र जैसे कि आधार, पैन कार्ड, वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि की एक कॉपी भी ले जानी होगी। 

परीक्षा देते समय भूलकर भी न करें ये काम

कुछ छात्र एग्जाम के समय प्रश्नों को देखकर अक्सर पैनिक हो जाते हैं। इस स्थिति में आगे के आते हुए प्रश्न भी गलत हो जाते है। वहीं पहली बार CTET का एग्जाम दे रहे छात्रों को चाहिए, कि उन्हें जो प्रश्न सबसे पहले आ रहे हैं, वह उसे करें। इसके बाद परीक्षा के अंतिम समय में दोबारा उन प्रश्नों को हल करने की कोशिश करें। 

इसके अलावा एग्जाम देते समय आप सभी को चाहिए कि किसी से बात न करें। साथ ही डिजिटल घड़ी कोई भी इलेक्ट्रॉनिक सामान को लेकर परीक्षा हाल में न जाए। आपकी एक गलती की वजह से आप इस एग्जाम से सीधा बाहर हो सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।     

Saurabh Mall
Saurabh Mallhttps://www.dnpindiahindi.in
सौरभ कुमार मल्ल बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया केंद्रीय विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में P.G. की पढ़ाई की है। उन्होंने अपनी शुरुआत दैनिक भास्कर (इंटर्नशिप) से किया है। यह कई और चैनलों में बतौर कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल सौरभ DNP India Hindi वेबसाइट में बतौर कंटेंट राइटर (पॉलिटिकल, क्राइम और इंटरनेशनल) डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories