बुधवार, जून 19, 2024
होमएजुकेशन & करिअरForeign Education Loan: अब बिना कॉलेटरल प्रदान किए भारतीय छात्रों को मिल...

Foreign Education Loan: अब बिना कॉलेटरल प्रदान किए भारतीय छात्रों को मिल सकता है स्टूडेंट लोन, यहां जानें पूरा प्रोसेस

Date:

Related stories

Foreign Education Loan: हर मां-बाप का सपना होता है कि उसका बच्चा पढ़ लिख कर बड़ा आदमी बने। कई मां-बाप का सपना होता है कि उनका बच्चा विदेश में जाकर पढ़ाई करें। गौरतलब है कि हाल ही के सालों में भारतीय छात्रों ने विदेशी शिक्षा को लेकर रूझान में बढ़ोतरी देखी गई है। विदेश में अध्ययन करने से न केवल शैक्षणिक उपलब्धि सुनिश्चित होती है, बल्कि संस्कृतियों और अनुभवों के विविध स्पेक्ट्रम का भी पता चलता है। लेकिन कई ऐसे छात्र ऐसे होते है जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक ना होने के कारण उनकर सपना अधूरा रह जाता है। हालाँकि, भारतीय छात्र कॉलेटरल प्रदान किए बिना छात्र लोन प्राप्त कर सकते हैं। चलिए आपको बताते है पूरा प्रोसेस।

स्टूडेंट लोन के लिए क्या होनी चाहिए योग्ता

आपके शैक्षणिक रिकॉर्ड के आधार पर,बैंक भविष्य में आपकी कमाई की क्षमता का मूल्यांकन करते हैं। बैंक द्वारा आपके पूर्व पाठ्यक्रम के अंक आपकी बौद्धिक योग्यता और भविष्य के वित्तीय लाभ की क्षमता को प्रमाणित करते हैं। आपका आवेदन एक ऐसे सह-हस्ताक्षरकर्ता द्वारा बहुत मजबूत होता है जिसकी ठोस आय और अच्छा क्रेडिट स्कोर हो।

इन दस्तावेजों की पड़ती है जरूरत

●उपयोगिता बिल, मतदाता पहचान पत्र और पासपोर्ट जैसे पते की पहचान और सबूत होना महत्वपूर्ण है।

●आपकी बौद्धिक प्रतिभा आपके शैक्षिक रिकॉर्ड और पिछले स्कूल के अंकों से प्रदर्शित होती है।

●विश्वविद्यालय से स्वीकृति पत्र आपके नामांकन और अनुमानित ट्यूशन लागत को प्रमाणित करता है।

●पिछले छह महीने का बैंक स्टेटमेंट महत्वपूर्ण है। आपके आवेदन में एक गारंटर शामिल करने से इसे अलग दिखने में मदद मिल सकती है।

इन बातों का रखें ध्यान

एक विश्वसनीय और शक्तिशाली सह-आवेदक होने से आपके ऋण स्वीकृत होने की संभावना बढ़ जाती है। आवेदन प्रक्रिया के दौरान ऋणदाताओं के साथ विश्वास कायम करने के लिए सटीक और व्यापक जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता होती है। पहले प्रस्ताव पर समझौता न करें! समय के साथ आपको चुकाई जाने वाली ऋण की कुल राशि को कम करने के लिए, प्रतिस्पर्धी ब्याज दर पर मोलभाव करें।

Latest stories