सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमएजुकेशन & करिअरHSSC ने हरियाणा CET परीक्षा के लिए जारी किए एडमिट कार्ड, जानें...

HSSC ने हरियाणा CET परीक्षा के लिए जारी किए एडमिट कार्ड, जानें कैसे करें डाउनलोड व पूरा एग्जाम पैटर्न

Date:

Related stories

Delhi Metropolitan Education: न्यायाधीश ने डीएमई, नोएडा में उभरते वकीलों को संबोधित किया

Delhi Metropolitan Education:"कानूनी पेशा अपनाने वाले प्रत्येक व्यक्ति के...

HSSC Group D Admit Card 2023: हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) ने सामान्य पात्रता परीक्षा (CET) 2023 के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। इसके तहत आयोग प्रदेश में ग्रुप डी के रिक्त पड़े 13536 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया को सुचारु रुप से कर सकेगा। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के आधिकारिक साइट पर दर्ज की गई जानकारी के मुताबिक इस भर्ती के लिए दो पाली में परीक्षा को संपन्न कराया जाएगा। इसके लिए 21 व 22 अक्टूबर के तिथि को निर्धारित किया गया है। खबर है कि कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित कराए जा रहे इस परीक्षा में कुल 11.84 लाख अभ्यर्थी शामिल हो सकेंगे।

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित की जा रही इस भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड अब डाउनलोड किए जा सकेंगे। इसके लिए अभ्यर्थियों को आयोग के आधिकारिक साइट hssc.gov.in पर जाना होगा। इस लिंक की मदद से परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। बता दें कि कर्मचारी चयन आयोग की इस वेबसाइट के खुलते ही उम्मीदवारों को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ और स्क्रीन पर दिए गए सिक्यूरिटी पिन के माध्यम से लॉग-इन करना होगा। इसके बाद से उम्मीदवार आसानी से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

ये है एग्जाम पैटर्न

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित की गई सामान्य पात्रता परीक्षा (CET) के परीक्षा पैटर्न को लेकर खबर है कि इस परीक्षा में 25 फीसदी सवाल हरियाणा से ही संबंधित होंगे। इसमें हरियाणा से जुडे़ करंट अफेयर, लिटरेचर, कल्चरल, एनवायरमेंट, इतिहास और जियोग्राफी से भी प्रश्न पूछे जाएंगे। वहीं इसके अलावा शेष बचे 75 फीसदी प्रश्न क्वांटिटेटिव एबिलिटी, जनरल अवेयरनेस, इंग्लिश, रीजनिंग और हिंदी विषय से संबंधित होंगे।

दो पाली में होगी परीक्षा

आयोग द्वारा विभिन्न विभागों, बोर्डों, निगमों आदि में ग्रुप डी के 13536 पदों पर होने वाली भर्ती परीक्षा का आयोजन 21 और 22 अक्टूबर को किया गया है। इसके तहत परीक्षा दो पाली में कराई जा सकेगी। पहली पाली में सुबह 10 से 11:45 बजे तक तो वहीं दूसरी में दोपहर बाद 3 से 4:45 बजे तक परीक्षा का आयोजन हो सकेगा। इसको लेकर आयोग ने सभी परीक्षार्थियों को परीक्षा स्थल की जानकारी दे दी है। खबर है कि इसके लिए प्रदेश के 18 जिलों में 1072 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। दोनों दिन को मिलाकर कुल 11.84 लाख उम्मीदवार इस परीक्षा का हिस्सा बन सकेंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें