गुरूवार, मई 16, 2024
होमएजुकेशन & करिअरIAF Agniveer Vayu 2024 की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया हुई शुरू, बस एक...

IAF Agniveer Vayu 2024 की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया हुई शुरू, बस एक क्लिक में यहां से करें आवेदन 

Date:

Related stories

Delhi Metropolitan Education: न्यायाधीश ने डीएमई, नोएडा में उभरते वकीलों को संबोधित किया

Delhi Metropolitan Education:"कानूनी पेशा अपनाने वाले प्रत्येक व्यक्ति के...

IAF Agniveer Vayu 2024 : एयर फ़ोर्स की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए खुशखबरी आई है। दरअसल IAF Agniveer Vayu की तरफ से भर्ती निकाली गई है। जिसके लिए गुरुवार 27 जुलाई 2023 से आवेदन मांगे गए हैं। ऐसे में 12 वीं पास छात्रों के लिए यह एक बड़ा अवसर है। अभ्यर्थियों को चाहिए कि वह अपना फार्म जल्द से जल्द भर लें। बता दें कि इस भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 17 अगस्त 2023 रखी गई है। चलिए अब आपको बताते हैं कि आपको कैसे सावधानी रखते हुए IAF Agniveer Vayu 2024 के लिए आवेदन करना है।

IAF Agniveer Vayu की भर्ती प्रक्रिया को समझें 

बता दें कि अग्निपथ योजना के तहत भारतीय वायु सेना में अग्निवीर वायु (IAF Agniveer Vayu) की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। ऐसे में सभी एयरफोर्स की तैयारी करने वाले इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। वहीं IAF Agniveer Vayu की भर्ती प्रक्रिया के लिए General / OBC / EWS के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपये रखी गई है। इसके अलावा आयु सीमा की बात करें तो उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 17.5 वर्ष होनी चाहिए, जबकि अधिकतम आयु सीमा 21 वर्ष रखी गई है।  

फार्म भरते समय इन बातों का रखें ध्यान 

सभी आवेदन करता (छात्र या छात्रा) इस बात का ध्यान दें ! IAF Agniveer Vayu का फॉर्म सिर्फ वही लोग भरे जो अविवाहित हैं। इसके अलावा सभी छात्र दिए गए नोटिफिकेशन को अच्छे से पढ़कर आयुसीमा को देखते हुए ही फॉर्म भरें। यदि आप ऐसा नहीं करेंगे तो आपके आवेदन रद्द किए जा सकते हैं। इसलिए सभी आवेदनकर्ता को चाहिए, कि वह ऑनलाइन आवेदन करने से पहले भर्ती के नोटिस को अच्छे से पढ़े।  इसके अलावा छात्रों को इस बात का भी ध्यान रखना होगा, कि वह अपने फॉर्म में दस्तावेजों के मुताबिक ही सही जानकारी दें।

छात्र ऐसे करें आवेदन   

सबसे पहले सभी आवेदनकर्ता  IAF Agniveer Vayu की आधिकारिक वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर जाए। इसके बाद आपको सबसे पहले होम पेज खोलकर रजिस्ट्रेशन करना होगा।  इसके बाद अग्निवीर वायु 2024 (IAF Agniveer Vayu) की फॉर्म को भरना होगा, फिर उसके बाद शुल्क का भुगतान करके सबमिट करना होगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Saurabh Mall
Saurabh Mallhttps://www.dnpindiahindi.in
सौरभ कुमार मल्ल बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया केंद्रीय विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में P.G. की पढ़ाई की है। उन्होंने अपनी शुरुआत दैनिक भास्कर (इंटर्नशिप) से किया है। यह कई और चैनलों में बतौर कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल सौरभ DNP India Hindi वेबसाइट में बतौर कंटेंट राइटर (पॉलिटिकल, क्राइम और इंटरनेशनल) डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories