मंगलवार, मई 21, 2024
होमएजुकेशन & करिअरIIM CAT 2023 की परीक्षा को लेकर सामने आए जरुरी निर्देश, इन...

IIM CAT 2023 की परीक्षा को लेकर सामने आए जरुरी निर्देश, इन तारीखों पर होगी रजिस्ट्रेशन से लेकर परिणाम तक की घोषणा

Date:

Related stories

Delhi Metropolitan Education: न्यायाधीश ने डीएमई, नोएडा में उभरते वकीलों को संबोधित किया

Delhi Metropolitan Education:"कानूनी पेशा अपनाने वाले प्रत्येक व्यक्ति के...

IIM CAT 2023: मैनेजमेंट कोर्सेस के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षा CAT (कॉमन एडमिशन टेस्ट) को लेकर नोटिस जारी कर दिया गया है। मीडिया रिपोर्ट में छपी खबरों की माने तो जिन अभ्यार्थियों को आईआईएम में मैनेजमेंट प्रोग्राम के तहत एडमिशन लेना है उनके लिए इस परीक्षा की रजिस्ट्रेशन तिथि की घोषणा कर दी गई है। इसके तहत छात्र 2 अगस्त से अपना रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे।

कैट परीक्षा का आयोजन

खबरों की माने तो कैट परीक्षा का आयोजन इस बार आईआईएम लखनऊ कराने जा रहा है। इसको लेकर सभी जरुरी निर्देश जारी कर दिए गए हैं। 2 अगस्त से अभ्यार्थियों के लिए रजिस्ट्रेशन के प्रक्रिया की शुरुआत होगी। इस तारीख से छात्र अपना आवेदन आगामी परीक्षा के लिए कर सकेंगे। विभाग ने इसकी जानकारी दी है कि इस परीक्षा का आयोजन तीन सेशन में किया जाएगा और साथ ही इसके लिए परीक्षा के 155 केन्द्र बनाए जाएंगे। अभ्यार्थियों को इनमें से किसी छह सेंटर को चुनने को आजादी मिल सकेगी और उन्हें उनके प्रेफरेंस के हिसाब से इन छह जगहों में से कहीं भी भेजा जा सकता है।

क्या होगी रजिस्ट्रेशन फीस और कौन कर सकता है अप्लाई

iimcat.ac.in की आधिकारिक साइट की माने तो इस परीक्षा फार्म को भरने के लिए जनरल कैटेगरी के छात्रों को 2400 रुपये का शुल्क देना होगा। वहीं एससी, एसटी वर्ग के छात्र 1200 रुपये का शुल्क देकर इस फार्म को भर सकते हैं। वहीं इसे भरने के लिए कैंडिडेट के पास 50 फीसदी अंको के साथ बैचलर की डिग्री होनी चाहिए। वहीं आरक्षण की कैटेगरी में आने वालों के लिए बैचलर्स की डिग्री के साथ 45 फीसदी अंक का होना अनिवार्य है।

ये हैं जरुरी तारीखें

नोटिस जारी होने की तिथि- 30 जुलाई 2023

रजिस्ट्रेशन शुरु होने की तिथि- 2 अगस्त 2023

रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तिथि- 12 सितंबर 2023

एडमिट कार्ड रिलीज होने की तिथि- 25 अक्टूबर 2023

परीक्षा की तिथि – 26 नवंबर 2023

ज्यादा जानकारी के लिए iimcat.ac.in पर जाकर जानकारी हासिल कर सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories