मंगलवार, मई 14, 2024
होमएजुकेशन & करिअरJEE MAINS 2023 Result: जेईई मेन परीक्षा का परिणाम घोषित, Advanced के...

JEE MAINS 2023 Result: जेईई मेन परीक्षा का परिणाम घोषित, Advanced के लिए 11 प्रतिशत तक बढ़ी कट-ऑफ

Date:

Related stories

JEE MAINS 2023: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने जेईई-मेन 2023 की परीक्षा-परिणाम घोषित कर दिया है। स्टूडेंट्स NTA की आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in और ntaresults.nic.in पर अपना स्कोर कार्ड चेक कर सकते हैं। इसके अलावा NTA ने विद्यार्थियों की ऑल इंडिया रैंकिंग (ALL India Ranks) भी घोषित कर दी है।

NTA की बढ़ाई कट-ऑफ

NTA ने जेईई-एडवांस्ड के लिए पात्रता की कट-ऑफ भी जारी कर दी है। हर वर्ग के विद्यार्थियों के लिए NTA ने कट-ऑफ बढ़ाई गई है। कट-ऑफ बढ़ाए जाने को लेकर शिक्षा विशेषज्ञों का कहना है कि प्रश्न पत्रों का स्तर सामान्य होने के कारण इस साल सभी वर्गों की कट-ऑफ बढ़ाई गई है।

जनरल-कैटेगरी की कटऑफ में जहां लगभग 2% का इजाफा हुआ है. वहीं, OBC-एनसीएल, ईडब्ल्यूएस, SC और ST-कैटेगरी की कटऑफ में क्रमश: 6 प्रतिशत, 12 प्रतिशत, 8 प्रतिशत और 11 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। NTA द्वारा वर्ष-2019 से जेईई-मेन प्रवेश-परीक्षा की शुरुआत की गई थी। जेईई-मेन, 2022 के बाद देश कोविड-19 के प्रभाव से मुक्त हो चुका था और ऑफलाइन पढ़ाई पटरी पर आ चुकी थी। शिक्षा विशेषज्ञों के मुताबिक कट-ऑफ के स्तर में सुधार का यह भी एक बड़ा कारण रहा है।

 

JEE Advanced के लिए 30 अप्रैल से शुरू होगी रजिस्ट्रेशन

जेईई-एडवांस्ड के लिए ऑनलाइन-रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 30-अप्रैल से शुरू होगी। ऑनलाइन-रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख 7 मई निर्धारित की गई है। पात्र विद्यार्थी 7 मई की शाम 5 बजे तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन फीस 8 मई शाम 5 बजे तक जमा होगी। एडवांस्ड 2023 की परीक्षा जून में आयोजित की जाएगी। इसके लिए एडमिट कार्ड मई में जारी कर दिए जाएंगे।

यहां चेक करें परिणाम और Answer Key

विद्यार्थी अपना परिणाम NTA की आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in और ntaresults.nic.in पर चेक कर सकते हैं। वहीं, नीचे दिए गए लिंक के जरिए भी आप अपना रिजल्ट और Answer Key देख सकते हैं।

लिंक 1 (यहां चेक करें परिणाम).

लिंक 2 (यहां देखें Answer Key).

ये भी पढ़ें:  Jitendra Singh on PM Modi: कांग्रेस के पूर्व केंद्रीय मंत्री का विवादित बयान, पुलवामा हमले पर PM Modi को लेकर कह दी ये बड़ी बात

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories