Thursday, October 24, 2024
Homeएजुकेशन & करिअरJNU: क्या UGC-NET के बजाय इन-हाउस प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगा जेएनयू? जानें...

JNU: क्या UGC-NET के बजाय इन-हाउस प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगा जेएनयू? जानें क्यों बन रहीं सुर्खियां?

Date:

Related stories

Rajasthan Police Constable Bharti Result: CBT परीक्षा में सफल हुए उम्मीदवारों की सूची जारी; जानें कैसे चेक करें रिजल्ट?

Rajasthan Police Constable Bharti Result: राजस्थान में वर्ष 2023 में आयोजित कांस्टेबल भर्ती कम्प्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया गया है। इसके तहत CBT परीक्षा में सफल हुए उम्मीदवारों की सूची जारी की गई है।

खुशखबरी! पंजाब की ‘मान सरकार’ ने सचिवालय स्तर पर OSD पद की भर्ती के लिए जारी किया नोटिफिकेशन; चेक करें पूरा डिटेल

Punjab OSD (Litigation) Vacancy: पंजाब में नौकरी की तलाश में जुटे युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है। दरअसल सूबे की भगवंत मान सरकार ने सचिवालय स्तर पर OSD (लिटिगेशन) पद की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन आमंत्रित किए हैं।

Haryana Board Improvement Exam Schedule 2024: BSEH ने जारी किया 10वीं, 12वीं इंम्प्रूवमेंट परीक्षा का शेड्यूल; चेक करें

Haryana Board Improvement Exam Schedule 2024: हरियाणा में बोर्ड परीक्षा में शामिल हो चुके उन छात्रों के लिए बड़ी खबर सामने आई है जिन्होंने इंम्प्रूवमेंट परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन किया है।

Haryana News: ध्यान दें! ITI में दाखिले के लिए इच्छुक उम्मीदवारों के पास अंतिम मौका; जानें कब तक मिलेगा एडमिशन?

Haryana News: हरियाणा में इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट (ITI) में दाखिला लेने के लिए इच्छुक उम्मीदवारों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है।

MP News: मध्य प्रदेश में CM Rise School ने बदली शिक्षा की तस्वीर, जानें कैसे स्कूली छात्रों को मिल रहा लाभ?

MP News: मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के नेतृत्व में बीजेपी की सरकार शिक्षा प्रणाली में खासा बदलाव करते हुए इसे और बेहतर कर रही है। इसका सबसे अच्छा उदाहरण है मध्य प्रदेश में शुरू किए गए सीएम राइज स्कूल।

JNU: राजधानी दिल्ली में स्थित जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) एक बार फिर सुर्खियों में आ गया है। इसकी खास वजह है UGC-NET परीक्षा को लेकर जारी तमाम कयासबाजी। जानकारी के मुताबिक JNU प्रशासन अब पीएचडी प्रवेश के लिए इन-हाउस प्रवेश परीक्षा पर विचार कर रहा है। इसके पीछे प्रमुख कारण है विश्वसनीयता संबंधी चिंताओं के कारण यूजीसी नेट परीक्षा को रद्द कर दिया जाना।

समाचार एजेंसी एएनआई की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक जेएनयू शिक्षक संघ (JNUTA) ने इस संबंध नें एक अहम घोषणा भी कर दी है। ऐसे में अब देखना दिलचस्प होगा कि जेएनयू के इस कदम का क्या असर होता है।

JNU में इन-हाउस प्रवेश परीक्षा पर विचार

राजधानी दिल्ली में स्थित जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में पीएचडी (PhD) प्रवेश के लिए इन-हाउस प्रवेश परीक्षा पर विचार किया जा रहा है। इस संबंध में अहम जानकारी समाचार एजेंसी एएनआई के हवाले से सामने आई है। जानकारी के मुताबिक जेएनयू शिक्षक संघ (JNUTA) ने इस संबंध में अहम घोषणा भी कर दी है।

JNUTA की ओर से कहा गया है कि कुलपति शांतिश्री डी पंडित ने पीएचडी प्रवेश के लिए जेएनयू द्वारा अपनी स्वयं की प्रवेश परीक्षा आयोजित करने की पुरानी प्रणाली को पुनर्जीवित करने की संभावना को खोलने के लिए अहम निर्णय लिया है। इसके साथ ही शिक्षक संघ ने इस मामले में स्कूलों/केंद्रों के फैकल्टी से भी उनकी राय चाहता है।

NTA के रोल पर उठे सवाल

NEET, JEE-Mains, CUET और UGC-NET जैसे परीक्षाओं का आयोजन करने वाली नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की भूमिका पर कई तरह के सवाल उठ रहे हैं। दरअसल NTA ने बीते दिनों ही विश्वसनीयता संबंधी चिंताओं के कारण यूजीसी नेट परीक्षा को रद्द कर दिया था। इसके अलावा NTA की ओर से आयोजित की जाने वाली NEET परीक्षा को लेकर भी विवाद जारी है। ऐसे में तमाम शिक्षण संस्थान अब NTA की भूमिका पर सवाल करते हुए इन-हाउस प्रवेश परीक्षा करने पर विचार कर रहे हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories