Home एजुकेशन & करिअर CUET UG 2023 के रजिस्ट्रेशन से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट, जानिए कब से...

CUET UG 2023 के रजिस्ट्रेशन से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट, जानिए कब से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया?

0

CUET UG 2023: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया जल्द ही शुरू करेगी। ऐसी संभावनाएं जताई जा रही है कि, सेंट्रल यूनिवर्सिटी में ग्रेजुएशन के विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए इस हफ्ते से कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट में आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जा सकती है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी सीयूईटी यूजी यानी कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के लिए पंजीकरण उनकी अधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर शुरू करेगी।

परीक्षा और रिजल्ट की तारीख

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने दिसंबर 2022 में एक नोटिस जारी करके कहा था कि, सीयूईटी यूजी 2023 का पंजीकरण फरवरी 2023 के पहले हफ्ते से शुरू होगा। इस जानकारी के मुताबिक कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया इस हफ्ते शुरू हो सकती है। वही सीयूईटी यूजी एग्जाम 2023 का आयोजन 21 मई 2023 से 31 मई 2023 तक किया जाएगा। इस परीक्षा के लिए आवेदकों को एडमिट कार्ड भी दिया जाएगा जिसकी सहायता से अपनी परीक्षा दे पाएंगे। वही इस परीक्षा का रिजल्ट जून के तीसरे सप्ताह में जारी किया जा सकता है।

Also Read: UP Board की 10वीं- 12वीं परीक्षाओं के लिए तय हुई शब्द सीमा, अब इस तरह लिखना होगा उत्तर वरना कट जाएंगे सारे नंबर

13 भाषाओं में परीक्षा का आयोजन

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने देश में लगभग 1000 परीक्षा केंद्रों की सूची बनाई है जिसमें से प्रत्येक दिन 450 – 500 परीक्षा केंद्रों का उपयोग किया जाएगा। इसी के साथ आपको बता दें कि, कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट यूजी की परीक्षा 13 भाषाओं में आयोजित की जाएगी जिसमें असमिया, बंगाली, अंग्रेजी, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू शामिल है।

परीक्षा का सिलेबस

इस परीक्षा के सिलेबस की बात की जाए तो, यह परीक्षा 12वीं क्लास पर आधारित होगी। जब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी परीक्षा की नोटिफिकेशन जारी करेगी उस दौरान वे पूरा सिलेबस भी अपनी अधिकारिक वेबसाइट पर डाल देगी ऐसे में आप उनकी वेबसाइट को विजिट करके परीक्षा से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Also Read: Weather News: ठंड ने लिया एक बार फिर यू-टर्न! बर्फबारी के साथ बारिश भी करेगी परेशान, IMD ने जारी किया अलर्ट

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version